तीर्थयात्रा करने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो नहीं मिलेगा फल

तीर्थयात्रा करने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो नहीं मिलेगा फल
tirth yatra

Astha Awasthi | Updated: 25 Jun 2018, 05:38:53 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

तीर्थयात्रा करने जा रहे हैं तो जान लें ये बातें, नहीं तो नहीं मिलेगा फल

भोपाल। तीर्थयात्रा नाम से ही इस बात का पता चलता है कि ऐसे स्थान पर जाना जो पूरी तरह से आध्यात्म से जुड़ा हो। भारत देश में जितने भी तीर्थ स्थान है उनमें से अधिकांश जगह पर्वतीय क्षेत्रों में ही स्थित हैं। भारत देश में साल भर में करोड़ो लोग अलग-अलग तीर्थ स्थानों में यात्रा करने के लिए जाते हैं। शहर के पंडित जगदीश शर्मा बताते है कि तीर्थ यात्रा में जाने भर से फल की प्राप्ति नहीं होती है बल्कि इस दौरान कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। आप जब भी किसी तीर्थयात्रा में जाएं तो पंडित जी की बातों को जरूर ध्यान में रखें। जानिए क्या हैं वे जरूरी बातें...

tirth yatra

- जब भी फैमली के साथ तीर्थयात्रा में जा रहे हो तो ध्यान रखें कि अपने कुलदेवी-देवता की पूजा करके ही जाएं। बिना कुल देवी की पूजा किए तीर्थ यात्रा का पूरा फल नहीं मिलता है।

- अगर आप यात्रा करने अपनी गाड़ी से जा रहे है तो ध्यान रखें कि निकलते समय एक नींबू अपनी गाड़ी के आगे रखकर गाड़ी के पहियों से दबाकर ही यात्रा की शुरुआत करें। ध्यान रहे कि ऐसा करने से सारी नकारात्मकता समाप्त हो जाती है।

- यात्रा में जाने से पहले किसी पंडित से संपर्क करके जान ले कि यात्रा के दौरान सूतक न हो।

- जब भी तीर्थ यात्रा के लिए घर से बाहर निकलें उससे पहले भागवान के सामने हाथ जोड़कर संकल्प करें कि हमारी यात्रा को मंगलपूर्वक पूरा करें। यात्रा में किसी प्रकार की बाधा न आए। कई बार ऐसा न करने पर ही दुर्घटनाएं घटित होती हैं।

- यात्रा में आप जहां कहीं पर भी जाएं पूरी पूजा करके ही लौटें। पूजा में सारे नियमों का पालन करें।

- पूरी यात्रा करने के दौरान मांस, मदिरा का सेवन बिल्कुल भी न करें।

- यात्रा के दौरान रास्ते में मिलने वाले भिखारियों का अपमान बिलकुल न करें। अगर आप ऐसा करते है तो आपको यात्रा का फल नहीं मिलेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned