scriptसावधान: ATM से भी फैल रहा ‘कोरोना’, पैसे निकालते समय जरुर ध्यान रखें ये बातें….. | these things in mind while withdrawing money from ATM | Patrika News

सावधान: ATM से भी फैल रहा ‘कोरोना’, पैसे निकालते समय जरुर ध्यान रखें ये बातें…..

locationभोपालPublished: Apr 24, 2020 04:54:42 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– जरूर ध्यान रखें ये बातें….

photo6129830685981125118.jpg

ATM ….

भोपाल। कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। रोज इसके नये मरीज देखने को मिल रहे है लेकिन अभी भी लोगों के बीच इस नए वायरस के फ़ैलने के ढंग जैसी बातों को लेकर कई तरह के सवाल और भ्रम बने हुए हैं। वहीं इस वायरस से बचने के लिए बीते दिनों विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी की थी। इन गाइडलाइंस में साफतौर पर कहा गया था कि सामान्य लोग पीड़ितों से दूर रहें और किसी भी ऐसी वस्तु को ना छुएं, जिससे कोराना वायरस या किसी अन्य प्रकार का वायरस फैलने की आशंका हो।

epf_money.jpg

आपको बता दें कि नकदी के लेनदेन से वायरस एक स्थान से दूसरे स्थान पर और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित हो रहे हैं। 120 करेंसी नोटों की जांच में 86.4 फीसदी नोट संक्रमित पाए गए। ये नोट समाज के हर वर्ग के पास से एकत्र किए गए थे। इस समय डिजिटल लेनदेन संक्रमण से बचने के लिए बहुत जरुरी है। वहीं ताजा मामला गुजरात का है, जहां ATM के इस्तेमाल से सेना के 3 जवानों को कोरोना हो गया है। इसलिए ATM से अगर रुपए निकालने ही हैं तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें……

 

Money is not coming out of ATM, people are worried
IMAGE CREDIT: patrika

– ध्यान रखें कि घर से जेब में सेनेटाइजर रखना न भूलें।
– अगर कोई पहले से रुपए निकाल रहा है तो अंगर न जाएं, अपनी बारी का इंतजार करें।
– पैसे निकालने से पहले और बाद में अपने चेहरे, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– लाइन में लोगों से एक मीटर की दूरी रखें।
– ATM चेम्बर में कुछ भी छूने से बचें।
– अगर ATM में खड़े रहने के दौरान अचानक छींक आती है तो अपने मुंह को बाजू या टिश्यू से ढकें।
– पैसे निकालते समय गल्व्स का यूज करें।
– जहां तक हो सके इस समय पूरी तरह से डिजिटल होना ही सही है। सारे पेमेंट और ट्रांजैक्शन ऑनलाइन ही करें।

खुशखबरी: कोरोना का कोहराम, महिलाओं के खाते में सरकार सीधे भेज रही पैसा

करें डिजिटल भुगतान

बीते कई दिनों पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों को एडवायजरी जारी की थी। इसे रिजर्व बैंक ने भी गंभीरता से लिया है। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को जनता को गैर-नकद डिजिटल भुगतान विकल्प के लिए प्रेरित करने को कहा है। रिजर्व बैंक ने साफ़ किया कि इस महामारी को रोकने के प्रयासों के तहत सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने के लिए मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड आदि जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से घरों से डिजिटल भुगतान ही बेहतर विकल्प है।

मौजूद हैं कई विकल्प

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों से पेमेंट के लिए नोट के बदले डिजिटल जरिया अपनाने का सुझाव दिया है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सामानों या सेवाओं की खरीद, बिल के पेमेंट तथा फंड ट्रांसफर के लिए NEFT, IMPS, UPI and BBPS जैसे कई विकल्प चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं।

 

ट्रेंडिंग वीडियो