script

इनको नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, हो सकते है एग्जाम, विश्वविद्यालयों में हो रही बैठकें

locationभोपालPublished: Jun 25, 2020 03:48:17 pm

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

इस पर फैसला जल्द लिया जा सकता है।

इनको नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, हो सकते है एग्जाम, विश्वविद्यालयों में हो रही बैठकें

इनको नहीं मिलेगा जनरल प्रमोशन, हो सकते है एग्जाम, विश्वविद्यालयों में हो रही बैठकें

भोपाल। प्रदेश सरकार भले ही सभी विश्वविद्यालयों के यूजी, पीजी के सभी एग्जाम कैंसिल कर दिए हो लेकिन समेस्टर बैक, ईयर बैक के साथ ही फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को एग्जाम देना पड़ सकता है। हालांकि अभी इस पर निर्णय नहीं हो सका है, लेकिन माना जा रहा है कि सेमेस्टर बैक, ईयर बैक और फर्स्ट ईयर के छात्रों को एग्जाम देना पड़ सकता है। बीयू के कुलसचिव डॉ बी भारती का कहना है कि प्रदेश सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। फर्स्ट ईयर, सेमेस्टर बैक वाले स्टूडेंट के एग्जाम सहित अन्य पहलुओं पर भी विचार किया जा रहा है। अभी तक या कंफर्म नहीं हो सका है कि सेमेस्टर और ईयर बैक तथा फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स पर क्या निर्णय लिया जाएगा, लेकिन उम्मीद है कि समेस्टर बैक, ईयर बैक के साथ ही फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम हो सकते हैं।

विश्वविद्यालयों में हो रही बैठक
सेमेस्टर और ईयर बैक तथा फर्स्ट ईयर के बच्चों के एग्जाम होंगे या नहीं इस पर फैसला जल्द लिया जा सकता है। सभी विश्वविद्यालय इस को लेकर बैठक कर रहे हैं। अभी इस पर निर्णय होना बाकी है। कुछ विश्वविद्यालयों का मानना है कि समेस्टर बैक, ईयर बैक के साथ ही फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट के एग्जाम लिए जा सकते हैं।

 

छात्रों का होगा जनरल प्रमोशन
कोरोना वायरस ( COVID 19 ) संकट के मद्देनजर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ( Shivraj Singh Chouhan ) ने प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के हित में बड़ा निर्णय लिया है। अब स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा दिए उनके गत वर्ष/सेमेस्टर के अंकों/आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा/सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाएगा। साथ ही स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थियों के पूर्व वर्षों/ सेमेस्टर्स में से सर्वाधिक अंक प्राप्त परीक्षा परिणाम को प्राप्तांक मानकर अंतिम वर्ष/सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित किये जाएंगे। ऐसे परीक्षार्थी जो परीक्षा देकर और सुधार चाहते हैं, उनके पास परीक्षा देने का विकल्प भी रहेगा। वे आगामी घोषित तिथि पर ऑफलाइन परीक्षा दे सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो