scriptThis emporium of Chanderi and Maheshwar sarees will be special | चंदेरी और महेश्वर साड़ियों का ये एम्पोरियम होगा खास | Patrika News

चंदेरी और महेश्वर साड़ियों का ये एम्पोरियम होगा खास

5 से 10 हजार रुपए तक होती है चंदेरी और महेश्वर साड़ियों की कीमत, जेल में अत्याधुनिक सेटअप पर साड़ी बना रहे हैं कैदी

भोपाल

Published: July 12, 2022 07:40:44 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश की जेलों में बंद कैदियों के हस्तशिल्प उत्पादों समेत सागर केंद्रीय जेल में तैयार हो रहीं महेश्वरी और चंदेरी साड़ियों के लिए भोपाल में जेल पहाड़ी पर कान्हा एम्पोरियम शुरू किया जाएगा। इसके लिए जेल मुख्यालय ने कवायद शुरू की है।

patrika_mp_jail_emporium.jpg

इस एम्पोरियम से पहले भी जेल में बने उत्पाद मसलन सजावटी सामान, लकड़ी के शिल्प समेत डोरमेट, हैंडलूम बेचे जाते थे, पर कोरोना के चलते इसे बंद कर दिया गया था। अधिकारियों के मुताबिक, कान्हा एम्पोरियम में मुख्यत: सागर केंद्रीय जेल में तैयार होने वाली चंदेरी और महेश्वरी साड़ियों को रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें

बिना एग्जाम और इंटरव्यू के रेलवे में 10वी पास के लिए डायरेक्ट नौकरी, जल्दी करें अप्लाई



प्रदेश की अन्य जेलों में कैदियों के उत्पाद भी बिक्री के लिए रखे जाएंगे। कैंटीन शुरू होगी, जिसे वेलफेयर समिति संचालित करेगी। बता दें, जेलों में कैदी चंदेरी, महेश्वरी साड़ी के साथ भोपाली बटुआ, चादर, दरी, पेंटिंग, मूर्तियां, फर्नीचर, राखी, सजावटी सामान, हैंडीक्रॉफ्ट, कंबल सहित अन्य सामान बनाते हैं।

कैदियों को रोजगार मुहैया कराने और उन्हें दक्ष बनाने के उद्देश्य से सागर में विद्यासागर महाराज सेवा समिति की ओर से सेटअप लगाया गया है। यहां कैदियों को साड़ी बनाने की ट्रेनिंग देने के साथ कच्चा माल दिया जाता है। यहां कपड़ा तैयार करने के लिए सौ से अधिक हथकरघे हैं। इस सेटअप को तैयार करने में एक करोड़ से अधिक राशि खर्च हुई है। यहां 2018 से महेश्वर और चंदेरी साड़ियां बनाई जा रही हैं।

एक मीटर कपड़े का मेहनताना 50 रुपए
सागर जेल में साड़ियां बनाने वाले कैदियों को प्रति मीटर 50 रुपए का मेहनताना मिलता है। प्रशिक्षित कैदी एक दिन में पांच से छह मीटर या इससे अधिक कपड़ा तैयार करते हैं। इससे उन्हें 300 रुपए से अधिक का मेहनताना मिलता है। ये व्यवस्था चंदेरी और महेश्वर साड़ियों को लेकर है। तैयार माल समिति आउटलेट्स पर उपलब्ध कराती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

अंतरिक्ष में भारत की नई उड़ान, इसरो ने लॉन्च किया पहला SSLV-D1पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक आज: KCR ने भी किया बायकॉट, नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिलMaharashtra Politics: कैबिनेट विस्तार में देरी और सचिवों के अधिकार को लेकर विपक्ष ने बोला सरकार पर हमला, CMO ने कही ये बातसाप्रंदायिक दंगा भड़कने की आशंका के बीच मणिपुर में 5 दिनों के लिए इंटरनेट बंद, इस मामूली बात से बिगड़ा माहौल‘सरकारी रवैया छोड़कर ठीक से करें काम…वर्ना बैठ जाएं घर’, IT मंत्री अश्विनी वैष्णव ने BSNL कर्मचारियों को दी चेतावनीMaharashtra: निलेश राणे ने दीपक केसरकर पर साधा निशाना, बोले-हमारे पास ड्राइवर की वैकेंसी है, नौकरी चाहते हैं तो करें आवेदनGujarat News: आदिवासी बहुल छोटा उदयपुर जिले में आज रैली करेंगे दिल्ली CM अरविंद केजरीवालcommonwealth games 2022 Day 10 schedule: गोल्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी महिला क्रिकेट टीम, बॉक्सिंग में आज आ सकते हैं तीन स्वर्ण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.