scriptThis is not the platform of politics that one garland is worn on ten | यह राजनीति का मंच नहीं कि एक माला दस लोगों को पहना दी | Patrika News

यह राजनीति का मंच नहीं कि एक माला दस लोगों को पहना दी

पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने किया गुरु महिमा का बखान, मंच पर भीड़ देख जताई नाराजगी, कहा-

भोपाल

Published: June 27, 2022 01:32:59 am

भोपाल. गुरु इस धरती के देवता हैं, गुरु के बिना ज्ञान नहीं, गुरु के बिना कल्याण नहीं, सम्मान नहीं और किसी समस्या का समाधान नहीं होता। इसलिए गुरु की शरणागति अवश्य लें। यह बात बागेश्वर पीठाधीश्वर पं. धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अयोध्या बायपास स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर प्रांगण में चल रही भक्तमाल कथा के दौरान कहीं। कथा के आखिरी दिन उन्होंने गुरु की महिमा पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि इस धरती पर श्रीराम, श्रीकृष्ण ने अवतार लिया, लेकिन भगवान होते हुए उन्हें धरती पर गुरु ज्ञान लेना पड़ा।
यह राजनीति का मंच नहीं कि एक माला दस लोगों को पहना दी
यह राजनीति का मंच नहीं कि एक माला दस लोगों को पहना दी
महाराजश्री ने भक्तमाल का महत्व बताते हुए बताया कि यह सद्ग्रंथ चार लोगों को बताया है, जिसमें भक्त, भक्ति, भगवंत और गुरु है। कहने को चार अलग-अलग है, लेकिन मूल रूप से चारों एक ही है। उन्होंने कहा कि जो भूत प्रेत की पूजा करता है, उसका चरित्र, वाणी, भूत प्रेतों की तरह हो जाती है, जो भगवान की पूजा करता है, उसका चरित्र, वाणी भगवान जैसी दिखाई देने लगती है। आजकल के युवा टीवी के हीरो को हीरो मानते हैं, लेकिन वे तो नकली हीरो है। असली हीरो तो माता, पिता और गुरु है।
चित्र नहीं चरित्र खींचो
भ क्तमाल कथा के आखिरी दिन आयोजन स्थल और पंडाल के अंदर प्रवेश पाने के लिए धक्का मुक्की हो रही थी। कथा के शुभारंभ के पूर्व कई कार्यकर्ता भी बार-बार मंच पर जा रहे थे। इसे लेकर महाराजश्री ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि व्यास पीठ की मर्यादा बनाए रखे। यह रंगमंच या राजनेताओं का मंच नहीं है कि एक माला दस बार पहना दी जाए। इसलिए फोटो, चित्र नहीं चरित्र खीचो।
खचाखच भरा रहा आयोजन स्थल
इस मौके पर आयोजन स्थल खचाखच श्रद्धालुओं से भरा रहा। आलम यह था कि मुख्य पंडाल के बजाय आसपास और पंडाल लगाए गए थे।पूरे मैदान में श्रद्धालुओं की भीड़ थी, बाउंड्रीवाल, सड़कों के डिवाइडरों, चाय नाश्ते की दुकानों के सामने बैठकर भी श्रद्धालु कथा श्रवण कर रहे थे।
भक्तों ने किया भोलेनाथ का जलाभिषेक
अमरनाथ यात्रा निर्विघ्न हो, इसके लिए शिव भक्तों ने इंद्रपुरी स्थित महादेव मंदिर में भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक किया। इस मौके पर पं. गिरीश मिश्रा ने विधि विधान, मंत्रोच्चार के साथ जलाभिषेक किया। ओम शिव शक्ति सेवा मंडल की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस मौके पर सभी श्रद्धालुओं ने यात्रियों की प्राकृतिक आपदा ,उग्रवाद एवं आतंकवाद से रक्षा एवं देश , प्रदेश की सुख शांति के लिए कामना की।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार में टूट के कगार पर भाजपा-जदयू गठबंधन! JDU की आज CM नीतीश के घर पर निर्णायक बैठकहिंदुओं को अल्पसंख्यक घोषित करना अदालत का काम नहीं: सुप्रीम कोर्टFBI का छापा : अमरीका में भी भारत की तरह छापेमारी, Donald Trump के फ्लोरिडा वाले घर पर FBI की रेडCWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफरMaharashtra Cabinet Expansion: सुबह 11 बजे से नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह, उद्धव सरकार में मंत्री रहे इन चेहरों को भी मिल सकती है जगहChinese Mobile Ban: भारत लगाने जा रहा है 12 हजार से कम कीमत के चीनी मोबाइल की बिक्री पर बैनWeather Update: ओडिशा, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अन्य राज्यों का मौसमतेलंगाना: पंखे से लटकती मिली भाजपा नेता की लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक, जांच जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.