scriptThis measure will save you from the third wave of corona | बढ़ते संक्रमण के बीच अच्छी खबर, तीसरी लहर से बचा लेगा यह उपाय | Patrika News

बढ़ते संक्रमण के बीच अच्छी खबर, तीसरी लहर से बचा लेगा यह उपाय

कोरोना संक्रमण के बढ़ने के बीच एक अच्छी खबर आई है

भोपाल

Updated: November 08, 2021 04:53:25 pm

भोपाल. कोरोना का संक्रमण फिर बढ़ रहा है. कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिससे सरकार भी चिंतित हो उठी है. कोरोना संक्रमण के बढ़ने के बीच एक अच्छी खबर भी आई है जोकि तीसरी लहर की भयावहता से बचाने में रामबाण की तरह असरकार साबित हो सकती है. दरअसल दूसरी लहर में आक्सीजन की बेहद कमी थी जिसे अब पूरा किया जा रहा है.

corona.png
कोरोना संक्रमण के बढ़ने के बीच एक अच्छी खबर आई है

एम्स भोपाल में रविवार को एक हजार लीटर प्रति मिनिट क्षमता वाले पीएसए प्लांट (ऑक्सीजन जेनरेटिंग प्लांट) का उद्घाटन हुआ। इससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी दूर हो जाएगी। इसका लाभ 300 बेड पर भर्ती मरीजों को मिल सकेगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और एम्स भोपाल के अध्यक्ष प्रो (डॉ) वाईके गुप्ता ने इस प्लांट का उद्घाटन किया।

इस मौके पर सारंग ने कहा कि इस प्लांट के शुरू होने से अब जरूरत पडऩे पर ऑक्सीजन आपूर्ति में कोई कमी नहीं होगी। गौरतलब है कि सीएसआर स्कीम के अंतर्गत यह प्लांट कोल इंडिया की सहायता से स्थापित किया गया है। प्लांट 1000 लीटर क्षमता का है जो ट्रॉमा और इमरजेंसी ब्लॉक को ऑक्सीजन की आपूर्ति करेगा। 300 बेड पर मरीज इससे लाभन्वित होंगे।

aims_oxygen_.jpg

ऑक्सीजन पैदा करने वाला संयंत्र वातावरण की हवा से ऑक्सीजन का उत्पादन करता है। हवा कंप्रेसर द्वारा ली जाती है जो ड्रायर और कार्बन और जिओलाइट फिल्टर की एक श्रृंखला के माध्यम से जाती है और हवा की सभी अशुद्धता और नाइट्रोजन को हटा देती है, जिससे 93-96 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। इस प्लांट से अब एम्स भोपाल में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन पर निर्भरता कम होगी।

Must Read- अनुष्का का डबल धमाल, INDIA B को जिताई BCCI की वन-डे चैलेंजर ट्रॉफी

अब एम्स भोपाल में ऑक्सीजन संसाधनों के सभी साधन होंगे जैसे ऑक्सीजन सिलेंडर , मैनिफोल्ड, 30 केएल का लिक्विड मेडिकल टैंक, पीएसए प्लांट और 150 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स से ऑक्सीजन की पूर्ति हो सकेगी। इस अवसर पर एम्स के निदेशक डॉ सरमन सिंह, चिकित्सा अधीक्षक डॉ मनीषा श्रीवास्तव एवं अस्पताल के अन्य डॉक्टर मौजूद थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.