scriptलॉ क डाउन खुलने के बाद संक्रमण को इस तरह रोकेगा प्रशासन | This way administration will prevent infection after lock down | Patrika News
भोपाल

लॉ क डाउन खुलने के बाद संक्रमण को इस तरह रोकेगा प्रशासन

संक्रमण रोकने चौराहा पर लगेंगे सैनिटाइज मशीनें

भोपालApr 20, 2020 / 03:52 pm

Amit Mishra

लॉ​क डाउन खुलने के बाद संक्रमण को इस तरह रोकेगा प्रशासन

लॉ​क डाउन खुलने के बाद संक्रमण को इस तरह रोकेगा प्रशासन

भोपाल। कोरोना से मुक्ति की जंग लड़ रहा प्रशासन आगामी दिनों में लॉक डाउन खुलने के बाद की स्थिति पर अभी से प्लानिंग कर रहा है। लॉक डाउन कब खुलेगा या अभी तय नहीं है ,लेकिन शहर के 119 कंटेनमेंट एरिया के नजदीक में वे कौन से चौराहे, प्रमुख बाजार, सरकारी दफ्तर व अन्य स्थान है जहां भीड़ भाड़ हो सकती है।

सैनेटाइज करना शुरू कर देगी
जिला प्रशासन भीड़ भाड़ वाले ऐसे चौराहों, मंडी, सरकारी दफ्तरों के बाहर सैनिटाइज मशीनें लगाएगा जिससे वहां के लोग अपने आपको सैनेटाइज कर सके। चौराहों पर जो सैनिटाइज मशीनें लगाई जाएगीं वो लाल बत्ती होते ही लोगों को सैनेटाइज करना शुरू कर देंगी।हालांकि एक साथ पूरे भोपाल का लॉक डाउन नहीं खोला जाएगा।

43 रूट पहले चरण में नहीं खुलेंगे
सील किए गए 43 रूट पहले चरण में नहीं खुलेंगे। 3 मई के बाद कुछ आस बनती दिख रही है। अधिकारी बताते हैं कि लोगों को रास्ते में मंडी से बाहर निकलते समय या फिर शहर में प्रवेश सीमा पर ही सैनिटाइज मशीने लगाई जाएगी। जिससे की कोरोना संक्रमण को रोका जा सके।

अधिकारियों से विचार-विमर्श
कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने कहा कौन-कौन से क्षेत्रों में सैनिटाइज की जरूरत होगी कहां मशीनें लगा सकते हैं इसको लेकर अधिकारियों से विचार-विमर्श कर रहे हैं। जल्द ही इस पर चर्चा कर चौराहों पर सैनिटाइज मशीनों को लगाया जाएगा जिससे कि संक्रमण को रोका जा सके।

इस तरह की व्यवस्था पर चल रहा है प्लान
मशीनों का संचालन नगर निगम की तरफ से किया जाएगा,इन मशीनों को लगाने में एक्सपर्ट की मदद ली जाएगी। यह मशीनें कई प्रकार और साइज की हो सकती हैं। इसमें ज्यादातर में फव्वारे रहेंगे। इसके लिए एरिया के हिसाब से एक छोटी सी बड़ी टनल या रेलवे की तरह दोनों तरफ प्रेशर मशीन भी हो सकती है जिसकी रफ्तार काफी कम होगी।

Home / Bhopal / लॉ क डाउन खुलने के बाद संक्रमण को इस तरह रोकेगा प्रशासन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो