scriptबड़े तालाब में पानी की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए निगम करेगा ये काम | This work will be done to increase the storage capacity of the pond | Patrika News

बड़े तालाब में पानी की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए निगम करेगा ये काम

locationभोपालPublished: Jun 16, 2019 11:34:26 am

Submitted by:

Amit Mishra

पर्यावरणविद् इस फैसले पर उठा रहे हैं सवाल

news

बड़े तालाब में पानी की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए निगम करेगा ये काम

भोपाल। बड़े तालाब से छोटे तालाब को जोडऩे वाली ऐतिहासिक टनल के गेट बंद किए जा रहे हैं। यह फैसला जिला प्रशासन और नगर निगम ने लिया है। तर्क दिया जा है कि बारिश में बड़े तालाब की संग्रहण क्षमता बढ़ जाएगी। इधर पर्यावरणविद् इस फैसले पर सवाल उठा रहे हैं। उनका कहना है कि बड़े तालाब से पानी ओवरफ्लो होकर छोटे को भी लबालब कर दे, इसके लिए ही किसी जमाने में यह टनल बनाई गई थी।

 

बड़े तालाब की स्थिति देखी
शनिवार को कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बड़े तालाब का निरीक्षण किया। उन्होंने कोलांस नदी, भदभदा, बैरागढ़ क्षेत्र में बड़े तालाब की स्थिति देखी। इसके बाद नगर निगम को चार स्थानों पर तालाब गहरीकरण के निर्देश दिए। हालांकि बरसात शुरू हो चुकी है, ऐसे में समस्या आएगी। सबसे पहले कोलांस नदी की तरफ गहरीकरण होगा। इसके बाद बैरागढ़, वीआइपी रोड की तरफ काम चलेगा।

 


दस लाख की आबादी को पानी सप्लाई
राजधानी की 10 लाख की आबादी के लिए रोजाना 15 करोड़ लीटर पानी बड़े तालाब से लिया जाता है। बरसात से पहले हालात खराब हो गए थे, पानी की सप्लाई पर असर पडऩे लगा था। तालाब में गाद जमा होने से स्टोरेज क्षमता पर भी असर पडऩे लगा है। इसकी क्षमता को दोगुना यानी 30 करोड़ लीटर करने पर गर्मी में सप्लाई होती रहेगी और बड़े तालाब पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इसको लेकर कलेक्टर ने अलग-अलग स्पॉट का निरीक्षण किया।

 

चर्चा कर काम शुरू होगा
पानी को कोलांस नदी की तरफ से तालाब का गहरीकरण रोका जा सकता है। इस मुख्य स्पॉट के अलावा बैरागढ़, वीआइपी रोड और पुराने शहर की तरफ भी पानी स्टोर करने के लिए तालाब को गहरा किया जाएगा। जल्द की निगम कमिश्नर बी. विजय दत्ता से चर्चा कर काम शुरू होगा।

 

मानसून में बड़े तालाब में पानी की स्टोरेज क्षमता बढ़ाने के लिए कहां-कहां जरूरत है, इसके लिए निरीक्षण किया गया है। कोलांस नदी की तरफ से गहरीकरण का काम शुरू होगा, जो चार स्पॉट पर एक साथ चलेगा।
तरुण पिथोड़े, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो