भगवान शिव का अभिषेक पूजन करने पहुंचेंगे हजारों श्रद्धालु

मकर संक्राति पर भोजपुर में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व पार्किंग के होंगे पुख्ता इंतजाम, तीन दिवसीय मेले का होगा आयोजन

भोपाल. शिव मंदिर भोजपुर में मकर संक्रांति पर्व की धूम रहेगी। इस दौरान श्रद्धालु आस्था का केन्द्र बेतवा नदी में स्नान कर भगवान भोलेनाथ के दर्शनों का पुण्य प्राप्त करेंगे। मकर संक्रांति पर प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी हजारों की संख्या में शिवभक्तों के भोजपुर पहुंचने की उम्मीद है। हलांकि भोजपुर मंदिर के महंत पवन गिरि के अनुसार इस वर्ष संक्राति 15 जनवरी को मनाई जाएगी, लेकिन भोजपुर में 14 जनवरी को भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है। भीड़ को देखते हुए प्रशासन सुरक्षा, यातायात, पेयजल सहित पार्किंग की पुख्ता व्यवस्था करने में जुटा है।

भोर में शुरू होगी पूजा अर्चना
संक्रांति पर भोजपुर में विशेष पूजा-अर्चना की जाएगी। भगवान को तिल, गुड़ के पकवान, खिचड़ी का भोग लगाया जाएगा। भोजपुर में सुबह 4 बजे भोलेनाथ का श्रृगांर, अभिषेक एवं आरती से शिव अराधना शुरू हो जाएगी, जो रात्रि 8 बजे अंतिम आरती के साथ समाप्त होती है। सुबह, दोपहर एवं शाम को विशेष पूजा की जाएगी।

तीन दिवसीय मेले का आयोजन
म कर संक्रांति पर्व पर भोजपुर में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया जाएगा। मेले में लगने वाले झूले सभी के आकर्षण का केन्द्र रहेंगे। ज्ञात रहे कि संक्रांति पर राजधानी भोपाल सहित विदिशा, सीहोर एवं रायसेन जिले के दूरदराज क्षेत्रों से लोग परिवार सहित भोजपुर पहुंचते हैं।

पार्किंग की रहेगी विशेष व्यवस्था
भोजपुर में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने पार्किंग की विशेष व्यवस्था की है। भोपाल की ओर से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहन मंदिर से 1 किमी पूर्व कीरत नगर के पास खड़े किए जाएंगे। औबेदल्लागंज की ओर से आने वाले वाहनों की पार्किंग के भी इंतजाम किए गए हैं।

 

भारी वाहन, चार पहिया वाहन व दो पहिया वाहन के लिए अलग-अलग पार्किंग रहेगी। मेला समिति ने पार्किंग से मंदिर जाने वाले वृद्ध एवं चलने में असमर्थ लोगों के लिए छोटे वाहनों के इंतजाम किए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम रहेंगे। एसडीओपी औबेदुल्लागंज एसके मरावी के मुताबिक भोजपुर मंदिर पहुंचने वाले सभी रास्तों पर बेरीकेटस् के साथ पुलिस जवान तैनात रहेंगे।

भोजपुर मेले में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा, यातायात, पेयजल एवं पार्किंग के पुख्ता इंतजाम किए हैं।
विनीत तिवारी, अनुविभाीय अधिकारी गौहरगंज

Rohit verma Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned