scriptहजारों इलेक्ट्रिक वाहन, फिर भी 120 चार्जिंग स्टेशन की योजना अधर में | Thousands of electric vehicles , yet 120 charging stations plan in cit | Patrika News

हजारों इलेक्ट्रिक वाहन, फिर भी 120 चार्जिंग स्टेशन की योजना अधर में

locationभोपालPublished: Feb 21, 2022 09:28:21 pm

सरकारी वाहनों के लिए कुछ ही पॉइंट पब्लिक प्लेस पर, प्रति चार्जिंग पर मिलना है 70 पैसे

news in bhopal

हजारों इलेक्ट्रिक वाहन, फिर भी 120 चार्जिंग स्टेशन की योजना अधर में

भोपाल. पेट्रोल के बढ़ते दाम से राहत व पर्यावरण के लिहाज से इलेक्ट्रिक वाहन मील का पत्थर हैं। शहर में हजारों की संख्या में इलेक्ट्रिक वाहन हो चुके हैं लेकिन सालभर बाद भी शहर में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग नेटवर्क तैयार नहीं हो सका।
स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के जरिए यह योजना तैयार की गई है। वाहनों को चार्ज करने के लिए इसे बनाया गया था। लोगों को इससे काफी राहत मिलेगी। अभी स्मार्ट सिटी के दफ्तर आईएसबीटी, एमपी नगर व न्यू मार्केट मल्टी लेवल पार्किंग में सेम्पल के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए स्टेशन बनाया गया, लेकिन इसका लाभ प्राइवेट वाहनों को नहीं मिल रहा है और न ही स्मार्ट सिटी को इससे कोई आमदानी हो रही है। स्र्माट सिटी की शहर में १२० चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है। यह पिछले साल पूरी हो जाना थी।
गौरतलब है कि भोपाल स्मार्ट सिटी ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) से जनवरी 2021 में अनुबंध किया था। जिसमें अप्रैल 2021 में ये 120 इलेक्ट्रिक व्हीकल फास्ट चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल हो जाना चाहिए थे। यह डीसी 60 किलोवॉट व 25 किलोवॉट के तय थे। दावा था कि सभी फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनाने हैं। इनसे आधे घंटे में इलेक्ट्रिक व्हीकल फुल चार्ज हो जाएगा। हर बार वाहन की चार्जिंग पर भोपाल स्मार्ट सिटी को ईईएसएल से 70 पैसे मिलेगें। यह आमदनी बंद है।
स्टेशन स्थापित होने का लाभ शहर के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को मिलता। अभी ये अपने स्तर पर ही व्हीकल चार्जिंग कर रहे हैं। फास्ट चार्जिंग से शहर में इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स को बढ़ावा मिलता। फिलहाल सिर्फ सरकारी विभागों में ही इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सुविधा है। ऊर्जा विकास निगम व स्मार्टसिटी के पास ही इलेक्ट्रिक कार है। शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए नए शो रूम बन रहे हैं, लेकिन लोगों के सामने इनकी आसान चार्जिंग के लिए मशक्कत करना पड़ती है। चार्जिंग स्टेशन स्थापित होते तो लाभ होता।
50 रुपए और रात भर का समय पर हो रहे वाहन चार्ज
इलेक्ट्रिक ऑटो चालकों ने बताया कि प्राइवेट बैटरी चार्ज करने वालों को चार्जिंग का अभी ५० रुपए देना पढ़ता है। अगर घर पर चार्ज करते है तो बैटरी को रात भर लगाना पढ़ता है। उसका खर्च भी करीब 50 रुपए ही बैठता है। शहर में अधिकांश लोगों ने इलेक्ट्रिक ऑटों किराए पर चलाने का व्यवसाय शुरू किया हुआ है। वह नई गाड़ी चार्ज की हुई ४०० रुपए दिन व पुरानी ऑटो ३५० रुपए दिन के हिसाब से देते है। बैटरी चार्ज नहीं होती है तो ५० रुपए उसका कम लगता है।
जबकि ये है योजना
इन चार्जिंग स्टेशनों से सभी तरह के कमर्शियल और नॉन कमर्शियल वाहन के चार्जिंग की सुविधा रहेगी। प्रत्येक स्टेशन की लागत लगभग 7 लाख रुपए हैं। मशीन इंस्टॉलेशन का यह खर्च ईईएसएल द्वारा वहन किया जाएगा। इसके साथ ही अगले 10 साल तक ईईएसएल ही चार्जिंग स्टेशन का रख-रखाव करेगी। इन चार्जिंग स्टेशन से 30 मिनट में वाहन चार्ज हो जाएगा।
भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी भोपाल शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क स्थापित किया जाना है। इसके लिए ईईएसएल से अनुबंध किया हुआ है। चार्जिंग स्टेशन स्थापना कराई जा रही है। जल्द ही इसकी सुविधा मिलेगी।
अंकित अस्थाना, सीईओ, स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपो.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो