scriptThousands of electric vehicles , yet 120 charging stations plan in cit | हजारों इलेक्ट्रिक वाहन, फिर भी 120 चार्जिंग स्टेशन की योजना अधर में | Patrika News

हजारों इलेक्ट्रिक वाहन, फिर भी 120 चार्जिंग स्टेशन की योजना अधर में

सरकारी वाहनों के लिए कुछ ही पॉइंट पब्लिक प्लेस पर, प्रति चार्जिंग पर मिलना है 70 पैसे

भोपाल

Updated: February 21, 2022 09:28:21 pm

भोपाल. पेट्रोल के बढ़ते दाम से राहत व पर्यावरण के लिहाज से इलेक्ट्रिक वाहन मील का पत्थर हैं। शहर में हजारों की संख्या में इलेक्ट्रिक वाहन हो चुके हैं लेकिन सालभर बाद भी शहर में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग नेटवर्क तैयार नहीं हो सका।
स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के जरिए यह योजना तैयार की गई है। वाहनों को चार्ज करने के लिए इसे बनाया गया था। लोगों को इससे काफी राहत मिलेगी। अभी स्मार्ट सिटी के दफ्तर आईएसबीटी, एमपी नगर व न्यू मार्केट मल्टी लेवल पार्किंग में सेम्पल के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए स्टेशन बनाया गया, लेकिन इसका लाभ प्राइवेट वाहनों को नहीं मिल रहा है और न ही स्मार्ट सिटी को इससे कोई आमदानी हो रही है। स्र्माट सिटी की शहर में १२० चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है। यह पिछले साल पूरी हो जाना थी।
गौरतलब है कि भोपाल स्मार्ट सिटी ने एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेस लिमिटेड (ईईएसएल) से जनवरी 2021 में अनुबंध किया था। जिसमें अप्रैल 2021 में ये 120 इलेक्ट्रिक व्हीकल फास्ट चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल हो जाना चाहिए थे। यह डीसी 60 किलोवॉट व 25 किलोवॉट के तय थे। दावा था कि सभी फास्ट चार्जिंग स्टेशन बनाने हैं। इनसे आधे घंटे में इलेक्ट्रिक व्हीकल फुल चार्ज हो जाएगा। हर बार वाहन की चार्जिंग पर भोपाल स्मार्ट सिटी को ईईएसएल से 70 पैसे मिलेगें। यह आमदनी बंद है।
स्टेशन स्थापित होने का लाभ शहर के इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को मिलता। अभी ये अपने स्तर पर ही व्हीकल चार्जिंग कर रहे हैं। फास्ट चार्जिंग से शहर में इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स को बढ़ावा मिलता। फिलहाल सिर्फ सरकारी विभागों में ही इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग सुविधा है। ऊर्जा विकास निगम व स्मार्टसिटी के पास ही इलेक्ट्रिक कार है। शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए नए शो रूम बन रहे हैं, लेकिन लोगों के सामने इनकी आसान चार्जिंग के लिए मशक्कत करना पड़ती है। चार्जिंग स्टेशन स्थापित होते तो लाभ होता।
news in bhopal
हजारों इलेक्ट्रिक वाहन, फिर भी 120 चार्जिंग स्टेशन की योजना अधर में
50 रुपए और रात भर का समय पर हो रहे वाहन चार्ज
इलेक्ट्रिक ऑटो चालकों ने बताया कि प्राइवेट बैटरी चार्ज करने वालों को चार्जिंग का अभी ५० रुपए देना पढ़ता है। अगर घर पर चार्ज करते है तो बैटरी को रात भर लगाना पढ़ता है। उसका खर्च भी करीब 50 रुपए ही बैठता है। शहर में अधिकांश लोगों ने इलेक्ट्रिक ऑटों किराए पर चलाने का व्यवसाय शुरू किया हुआ है। वह नई गाड़ी चार्ज की हुई ४०० रुपए दिन व पुरानी ऑटो ३५० रुपए दिन के हिसाब से देते है। बैटरी चार्ज नहीं होती है तो ५० रुपए उसका कम लगता है।
जबकि ये है योजना
इन चार्जिंग स्टेशनों से सभी तरह के कमर्शियल और नॉन कमर्शियल वाहन के चार्जिंग की सुविधा रहेगी। प्रत्येक स्टेशन की लागत लगभग 7 लाख रुपए हैं। मशीन इंस्टॉलेशन का यह खर्च ईईएसएल द्वारा वहन किया जाएगा। इसके साथ ही अगले 10 साल तक ईईएसएल ही चार्जिंग स्टेशन का रख-रखाव करेगी। इन चार्जिंग स्टेशन से 30 मिनट में वाहन चार्ज हो जाएगा।
भोपाल स्मार्ट सिटी कंपनी भोपाल शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क स्थापित किया जाना है। इसके लिए ईईएसएल से अनुबंध किया हुआ है। चार्जिंग स्टेशन स्थापना कराई जा रही है। जल्द ही इसकी सुविधा मिलेगी।
अंकित अस्थाना, सीईओ, स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपो.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

लालू यादव पर फिर शिकंजा, सीबीआई ने राजद सुप्रीमो से जुड़े 17 ठिकानों पर मारा छापाRoad Rage Case: आज पटियाला में सरेंडर करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू, SC ने सुनाई है एक साल की सजाAzam Khan Release: दो साल बाद जेल से रिहा हुए आजम खान, दोनों बेटों ने किया रिसीव, शिवपाल भी पहुंचेGyanvapi Masjid Row: ज्ञानवापी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, हिंदू-मुस्लिम पक्ष रखेंगे अपने-अपने तर्कExclusive: ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट मेंJammu Kashmir: रामबन में जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा ढहा, 7 लोग फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन जारीभाजपा राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक: नड्डा ने दिया एकजुटता का संदेश, आज पीएम मोदी बताएंगे जीत का फॉर्मूलाWeather Update: गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, इन राज्यों में होगी बारिश, IMD का अलर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.