scriptThree lane road will start for traffic from Gol Tirahe to Chunabhatti | गोल तिराहे से चूनाभट्टी नहर चौराहे तक थ्रीलेन रोड आवागमन के लिए होगा शुरू | Patrika News

गोल तिराहे से चूनाभट्टी नहर चौराहे तक थ्रीलेन रोड आवागमन के लिए होगा शुरू

locationभोपालPublished: Dec 09, 2023 11:43:50 pm

नए साल में कोलारवासियों को मिलेगी दो सौगातें, ब्रिज शुरू होने से आसान होगा ट्रैफिक

गोल तिराहे से चूनाभट्टी नहर चौराहे तक थ्रीलेन रोड आवागमन के लिए होगा शुरू
गोल तिराहे से चूनाभट्टी नहर चौराहे तक थ्रीलेन रोड आवागमन के लिए होगा शुरू
भोपाल. कोलार रोड में नए साल यानी जनवरी तक दो सौगातें मिलने से कोलारवासियों को बहुत राहत मिलने वाली है। कलियासोत नदी पर बन रहे उच्चस्तरीय ब्रिज और करीब 13 किलोमीटर तक यानी गोल तिराहे से लेकर चूनाभट्टी नहर चौराहे तक थ्रीलेन सड़क को व्यवस्थित तरीके से शुरू करने की योजना बनाई गई है। ये दोनों काम अगले महीने तक पूरे करके इन्हें कोलारवासियों के लिए शुरू करने का टारगेट रखा गया है।
कलियासोत नदी पर बने उच्च स्तरीय सर्वधर्म ब्रिज के चौड़ीकरण का काम लगातार जारी है। यहां पर गार्डर लॉन्चिंग के बाद ब्रिज पर पक्का लेंटर डाल दिया गया है। अब दोनों तरफ से सड़क फीलिंग का काम जारी है। अफसरों का दावा है कि 31 दिसंबर तक काम पूरा करके पुल की टेस्टिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा। ब्रिज का काम पूरा होने के बाद यहां से गुजरने वाली 5 लाख की आबादी को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। कोलार सिक्स लेन का निर्माण कार्य भी बहुत तेजी से चल रहा है। इसमें गोल तिराहे से लेकर चूनाभट्टी नहर चौराहे तक करीब 13 किलोमीटर तक सीसी वर्क का काम पूरा हो चुका है। अब यहां पर तेजी से साइड की डक्ट और तीन जगह पर पुलियों का निर्माण कार्य भी तेजी से चल रहा है। महाबली नगर, विनीतकुंज तिराहे और कोलार थाने के पास पुलिया निर्माण कार्य का काम 1 महीने के अंदर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही बचे हुए कुछ टुकड़ों को भी काम पूरा करके थ्रीलेन सड़क को व्यवस्थित तरीके से शुरू कर दिया जाएगा।
दो दशक पहले सिंगल से डबल हुआ था पुल
पहले कोलार रोड में आवागमन के लिए सिंगल रोड वाला सर्वधर्म पुल था। इसके बाद कोलार के रहवासियों ने इसे चौड़ा करने के लिए आंदोलन किया। इस पर करीब दो दशक पहले सन 2003 में सर्वधर्म पुल को चौड़ा करते हुए टू-लेन का बनाया गया। इसके बाद करीब 20 साल बाद अभी फिर से इसको चौड़ा करके फोरलेन तैयार किया जा रहा है। इससे बड़ी आबादी को फायदा होगा। ट्रैफिक की समस्या से लोगों को निजात मिलेगी।
कोलार रोड के कलियासोत नदी पर नवनिर्मित उच्च स्तरीय समानांतर सर्वधर्म पुल का निर्माण तेजी से किया जा रहा है। गार्डर लॉन्चिंग और उस पर पक्का लेंटर का काम पूरा हो गया है। जनवरी में टेस्टिंग का लक्ष्य रखा गया है।
जावेद शकील, ईई, पीडब्ल्यूडी ब्रिज डिपार्टमेंट

ट्रेंडिंग वीडियो