scriptहाथियों की झुंड ने तीन लोगों को पैरों से कुचलकर ली जान, बाघ के हमले से वन सुरक्षाकर्मी की मौत | Three people were killed by a herd of elephants, a forest attacker's d | Patrika News

हाथियों की झुंड ने तीन लोगों को पैरों से कुचलकर ली जान, बाघ के हमले से वन सुरक्षाकर्मी की मौत

locationभोपालPublished: Apr 02, 2020 07:38:36 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– वन विभाग ने दिए मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए सहायता देने के निर्देश- हाथियों के झुंड की निगरानी के लिए लगाए दस्ते- डिंडोरी जिले में पहुंचा हाथियों का एक दर्जन झुंड

हाथियों की झुंड ने तीन लोगों को पैरों से कुचलकर ली जान, बाघ के हमले से वन सुरक्षाकर्मी की मौत

हाथियों की झुंड ने तीन लोगों को पैरों से कुचलकर ली जान, बाघ के हमले से वन सुरक्षाकर्मी की मौत


भोपाल। अनूपपुर जिले के पुरगा-मझौली क्षेत्र में एक दर्जन हाथियों की झुंड ने खेत में कटाई कर रहीं दो महिलाओं और एक पुरूष की पैर से कुचलकर जान ले ली। वहीं बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बाघ के हमले से एक वन सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई। वन सुरक्षाकर्मी सुबह 5 बजे चौकी प्वाइंट से शौच के लिए जा रहा था। हाथियों के हमले की सूचना मिलते ही वन विभाग ने क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है । वहीं विभाग ने इन मृत लोगों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए सहायता देने के निर्देश दिए हैं।
प्रदेश के बारह से आए हाथी समस्या बनते जा रहे हैं। डिंडोरी की ओर से अनूपपुर जिले में प्रवेश करने वाले हाथियों के एक झुंड ने गुरुवार को पुप्पराजगढ़ तहसील के ग्राम पुरगा मझौली में तीन लोगों को पैरों से कुचलकर मार डाला।
ये लोग अपने खेतों में गेहूं की कटाई कर रहे थे। वन विभाग के मुताबिक हाथियों का झुंड इन ग्रामीणों के खेतों में घुस गया था और फसल को तहस-नहस कर रहा था। तभी ग्रामीण डंडे लेकर झुंड को हांकने के मक्सद से पहुंच गए। गुस्साए हाथियों ने प्रेम सिंह, जानकी बाई और कुंती बाई पर हमला बोल दिया।
इसमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि दो अन्य की कुछ देर बाद मौत हुई। विभाग के इस घटना को दुखद बताते हुए मृतकों के परिजनों को तात्कालिक सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जबकि हाथियों की निगरानी बढ़ा दी है। उधर, बांधवगढ़ में शौच के लिए गए सुरक्षा श्रमिक चिंता बैगा को बाघ ने मार दिया है। हालांकि बाघ ने उसे खाया नहीं है। इसलिए वन अफसरों का कहना है कि इस घटना से बाघ को आदमखोर नहीं कहा जा सकता है।


डिंडोरी में दहशत
ग्राम पुरगा मझौली में दो महिला और एक पुरुष को मारने के बाद हाथियों का झुंड वापस डिंडोरी की सीमा में प्रवेश कर गया है। इससे डिंडोरी की सीमा पर रहने वाले लोग और पुलिस दहशत में है। वन विभाग ने क्षेत्र में निगरानी बढ़ा दी है। पुलिस और वनकर्मियों के संयुक्त दल निगरानी में लगाए गए हैं। ये दल झुंड पर निगाह रखने के साथ झुंड के आगे बढऩे की सूचना आगे की जनता को देंगे। ताकि वे पहले से सतर्क हो जाएं।
….
अनूपपुर के तीनों और बांधवगढ़ के एक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। वहीं हाथियों के झुंड की सतत निगरानी की जा रही है।
राजेश श्रीवास्तव, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन मप्र
अहमदपुर में मृत मिला तेंदुए का शावक
सीहोर वन मंडल के अहमदपुर रेंज में तेंदुए का दो शावक के मिले हैं, जिसमें एक मृत और एक बेहोशी की हालत है। बेहोश और बीमार शावक को भोपाल स्थित वन विहार में रखा गया है, जहां उसका उपचार भी शुरू कर दिया गया है। वन विभाग के अफसरों का कहना है कि मादा तेंदुआ ने इन शावकों को छोड़ दिया है, जिससे एक की भूंख से मौत हुई है, जबकि दूसरा शावक बेहोश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो