नृत्य में दिखा तीन शैलियों का मिश्रण

नृत्य में दिखा तीन शैलियों का मिश्रण

hitesh sharma | Publish: Sep, 03 2018 01:40:44 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

उत्तराधिकार शृंखला में उपशास्त्रीय गायन एवं कुचीपुडि/भरतनाट्यम/मोहिनीअट्टम नृत्य की प्रस्तुतियां

भोपाल। जनजातीय संग्रहालय में उत्तराधिकार शृंखला में रविवार को कुचीपुडि, भरतनाट्यम, मोहिनीअट्टम नृत्य और उपशास्त्रीय गायन की प्रस्तुतियां हुई। कार्यक्रम की शुरुआत सुलेखा भट्ट ने अपने साथी कलाकार के साथ राग यमन विलम्बित एकताल में देहो दान मोहे प्रस्तुत कर की। इसके बाद मध्य लय अध्धा ताल में तराना प्रस्तुत किया। अगली कड़ी में द्रुत तीन ताल में पिहरवा अब तुम हम मिल प्रस्तुत किया।

 

drama

सुलेखा भट्ट ने अपनी प्रस्तुति का अंत मीरा भजन म्हारे घर आवो जी प्रियतम प्यारा प्रस्तुत कर किया। गायन में सुलेखा का साथ निहारिका ने दिया। वहीं, तबले पर रामेन्द्र सिंह सोलंकी ने, हारमोनियम पर डॉ. विनय मिश्रा ने, तानपुरे पर विजय चन्देश्री ने संगत दी। कार्यक्रम ने अंत तक दर्शकों को बांधे रखा।

drama

उपशास्त्रीय गायन के बाद डॉ. वसंथ किरण के निर्देशन में कुच्चीपुडि, भरतनाट्यम और मोहिनीअट्टम नृत्य की प्रस्तुतियां हुईं। उन्होंने प्रस्तुति की शुरुआत भरतनाट्यम नृत्य शैली में देवरनामा पर नृत्य प्रस्तुति कर की। देवरनामा प्रस्तुति में कृष्ण की बाललीलाओं को और वृंदावन की रासलीलाओं को मंच पर प्रस्तुत किया। देवरनामा के बाद कुचिपुडि़ नृत्य शैली में कुचिपुडि़ तल्लिगी की प्रस्तुति हुई। कुचिपुडि़ तल्लिगी में कलाकारों ने थाली पर नृत्य प्रस्तुत किया। कुचिपुडि़ तल्लिगी में कुचिपुडि़ नृत्य के भाव ने दर्शकों को जोड़े रखा।

drama

राम और कृष्ण भाव के पक्ष
तल्लिगी के बाद मोहिनीअट्टम नृत्य शैली में कीर्तनम पर मोहक नृत्य पेश किया। कीर्तनम में राम और कृष्णा के भाव पक्ष को, भक्ति पक्ष को और उनके दैवीय बिम्बों को डॉ.वसंथ किरण के निर्देशन में मोहिनीअट्टम नृत्य शैली में पेश किया गया। कलाकारों ने राग रीति गोड में त्रिगलबन्दी, जिसमें कुचीपुडि, भरतनाट्यम और मोहिनीअट्टम नृत्य में तिल्लाना प्रस्तुत कर अपनी प्रस्तुति को विराम दिया। मंच पर दीपा पिल्लई, माया धनंजय, जिष्णु पीएस, अविजित कुण्डू , सन्द्रा, अथिरा उन्नी, ग्रूव्य सथ्यन और विनता आदि ने नृत्य किया। गायन में श्रुति चंद्रशेखर ने सहयोग किया तो मृदंगम पर आनंद श्रीहरी ने, वायलिन पर अक्षय रविंद्र ने संगत दी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned