script

राजधानी में रेलवे टिकट का एजेंट रंगे हाथों गिरफ्तार, चल रही पुछताछ

locationभोपालPublished: Apr 21, 2018 12:26:20 pm

सेंट्रल टीटी नगर पोस्ट ऑफिस के पास अवैध रूप से रेलवे टिकटों की दलाली करने वाला आरोपी गिरफ्तार

crime case

पिछले एक सप्ताह से क्राइम बांच समेत पुलिस की कई टीमें फरहान की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही थी

भोपाल। राजधानी भोपाल के टीटी नगर पोस्ट ऑफिस के पास शुक्रवार को अवैध रूप से रेलवे टिकटों की दलाली करने वाले आरोपी को विजिलेंस की टीम ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। पुलिस का कहना है कि इसकी सूचना विजिलेंस की टीम को पहले से मिली थी जिसके आधार पर शुक्रवार की सुबह ही आरोपी की गिरफ्तार हुई। आरोपी रेलवे टिकट कंफर्म कराने के नाम पर लोगों से दलाली करता था। मुखबिर से मिली सूचना के बाद विजिलेंस की टीम ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस का कहना है कि आरोपी से अभी पुछताछ की जा रही है। पुछताछ के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सॉफ्टवेयर से बुकिंग

इसके पहले हुए मामले में रेलवे सुरक्षा बल ने आईआरसीटीसी की ओर से जारी ई-टिकट एजेंट से लाइसेंस भी बरामद किया था, अधिकृत आईडी के अलावा निजी आईडी से यात्रियों के टिकट बुक किया जाता था। वह सॉफ्टवेयर का उपयोग कर अधिक संख्या में टिकट बुक करता था। छापे के दौरान बल ने उस सॉफ्टवेयर की जानकारी एकत्रित हुई थी, वह एक साथ चार-पांच फॉर्म में यात्रियों की जानकारी फीड कर पहले से टिकट सुरक्षित कर लेता था। बुकिंग खुलते ही एक क्लिक से टिकट बन जाता था।

आईआरसीटीसी से मांगी गई जानकारी
विजलेंस की टीम ने गिरफ्तारी के बाद आरोपी का बयान दर्ज किया। आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड) से छह महीने की डिटेल मांगी। डिटेल के आधार पर मामला दर्ज किया जाएगा। हालांकि जानकारों का कहना है ऐसे मामलों में रेलवे विभाग का भी हाथ रहता है। जिसके आधार पर ये रेलवे टिकट कंफर्म करने का काम करते है।

लाखों का होता है नुकसान
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार रेलवे हर दिन रेल टिकट मामले में लाखों का नुकसान होता है। रेल के ईटिकट व्यवस्था के बाद भी रेलवे में ऐसे वारदात हो रहे है। जिनमें दलाल यात्रियों से मनमाना रेट वसूल करता है। यात्री टिकट कंफर्म के नाम पर टिकट का मूल्य चुकाने को तैयार हो जाते है। कई बार यात्रियों का टिकट कंफर्म नहीं होता। जिससे यात्री को परेशानी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो