scriptखुशखबरी: 10 अक्टूबर से ट्रेन की रवानगी के 5 मिनट पहले तक मिल सकेगी कंफर्म टिकट | ticket will be available up to 5 minutes before the departure of tra | Patrika News

खुशखबरी: 10 अक्टूबर से ट्रेन की रवानगी के 5 मिनट पहले तक मिल सकेगी कंफर्म टिकट

locationभोपालPublished: Oct 09, 2020 11:27:49 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– 10 अक्टूबर से लागू होगी ये सुविधा – इमरजेंसी यात्रा में होगी सहूलियत

भोपाल। इमरजेंसी में यात्रा करने वाले यात्रियों को रेलवे (indian railway) ने बड़ी खुशखबरी दी है। अब रेल में सफर करने वाले यात्रियों (passengers) को ट्रेन चलने के 5 मिनट पहले तक स्टेशन के तत्काल काउंटर से ही आरक्षित टिकट (irctc) मिल जाएगा। बता दें कि यह सुविधा रेलवे स्टेशनों के रिजर्वेशन काउंटरों व ऑनलाइन मिलने वाले रिजर्व टिकटों पर एक साथ मिल सकेगी।

राजधानी भोपाल से एक्सप्रेस सहित यहां से गुजरने व हाल्ट लेने वाली करीब 10 ट्रेनों में विभिन्न श्रेणी की 15 से 20 फीसदी तक बर्थ खाली पड़ी रहती हैं। लेकिन, ट्रेन का चार्ट पहले बनाए जाने के कारण ऐसे यात्रियों को बर्थ अलॉट नहीं हो पाती है, जो अचानक स्टेशन पहुंचते हैं लेकिन अब यात्रियों को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

Court peon died after being hit by a train
IMAGE CREDIT: patrika

यात्रियों को फायदा

अब ट्रेन का दूसरा आरक्षण चार्ट ट्रेन रवाना होने के 2 घंटे पहले बनने के बजाए 30 मिनट पहले बनेगा। इस बारे में रेलवे बोर्ड ने आदेश भी जारी कर दिया है। खाली रहने पर 5 से 10 फीसदी यानी लगभग 120 से अधिक यात्रियों को प्रति ट्रेन इस सुविधा का फायदा मिल सकेगा। रेलवे 10 अक्टूबर से यात्रियों को यह सुविधा प्रदान करने जा रहा है। इसके लिए रेल मंत्रालय ने तकनीकी सहयोग देने वाले क्रिस से सॉफ्टवेयर में परिवर्तन करने को कहा है।

Clone train running due to no problem for the passengers on the festival
IMAGE CREDIT: patrika

जल्द चल सकती है स्पेशल ट्रेनें

रेलवे ने पंजाबमेल, झेलम, समता एक्सप्रेस के अलावा नई दिल्ली-हबीबगंज शताब्दी एक्सप्रेस, चेन्नई दूरंतो और दो एसी स्पेशल ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दे दी है। यह ट्रेनें 17 अक्टूबर से शुरू की जा सकती हैं। हालांकि रेलवे ने अपने घोषणा पत्र में इन गाड़ियों को जल्द से जल्द उपयुक्त तारीख से चलाने की बात कही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो