आसमान में हजारों लाखों टिड्डियों को उड़ता देख हैरान हो गए लोग, भोपाल में टिड्डी दल की दस्तक

मध्यप्रदेश के कई जिलों में तबाही मचाने के बाद राजधानी भोपाल पहुंचा टिड्डी दल, आसमान में नजर आईं हजारों लाखों टिड्डियां

By: Shailendra Sharma

Updated: 14 Jun 2020, 10:58 PM IST

भोपाल. मध्यप्रदेश के कई जिलों में तबाही मचाने के बाद टिड्डी ने राजधानी भोपाल में दस्तक दे दी है। रविवार की शाम टिड्डी दल भोपाल पहुंचा आसमान में हजारों लाखों टिड्डियों को उड़ता देख भोपाल के लोग हैरान रह गए। इतनी बड़ी संख्या में आसमान में टिड्डियों के उड़ने से एक अलग ही नजारा दिख रहा था। बड़ी बड़ी इमारतों में रहने वाले लोग अपने घरों की बालकनी से टिड्डी दल को देख रहे थे।

 

tiddi_4.jpg

टिड्डी दल को देखकर लोग हैरान
टिड्डी दल के भोपाल पहुंचने के बाद लोग हैरान रह गए। आसमान में इतनी बड़ी संख्या में टिड्डियों को लोगों ने पहली बार देखा था, लोग घरों की बालकनी और छतों पर आकर टिड्डी दल को देख रहे थे मोबाइल से वीडियो बना रहे थे और तस्वीरें ले रहे थे। टिड्डी दल से पेड़-पौधों को बचाने के लिए लोग शोर-गुल करते भी नजर आए। लोग थाली, चम्मच, कटोरी आदि बर्तन बजाकर उन्हें उड़ाते रहे।

 

tiddi_dal_2.jpg

किसानों की बढ़ी चिंता
भोपाल में टिड्डी दल की दस्तक ने भोपाल और आसपास के इलाकों के किसानों की चिंता बढ़ा दी है। टिड्डी दल फसलों और पेड़ों को खासा नुकसान पहुंचाता है लिहाजा अब जब ये भोपाल पहुंच गया है तो आसपास के इलाकों में भी इसके पहुंचने के आसार हैं जिसके कारण किसान चिंतित हैं। किसानों ने टिड्डी दल से निपटने की तैयारियां भी शुरु कर दी हैं।

कई जिलों में टिड्डी दल ने मचाई तबाही
मध्यप्रदेश के कई जिलों में टिड्डी दल का हमला हो चुका है और टिड्डी दल कई हेक्टेयर की फसलों को नुकसान पहुंचा चुका है। पाकिस्तान से राजस्थान होता हुआ ये टिड्डी दल मध्यप्रदेश के मालवा इलाके में दाखिल हुआ था और उसके बाद प्रदेश के कई जिलों तक पहुंचा। किसान बताते हैं कि टिड्डी दल जिस भी खेत से होकर गुजरता है वहां की फसल को तबाह कर देता है इतना ही नहीं अगर टिड्डी दल किसी हरे भरे पेड़ को भी खाने में जुट जाए तो कुछ ही देर में उसे भी साफ कर देता है।

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned