scriptTiger State पर उठे सवाल, यहां सुरक्षित नहीं है बाघ? | Tiger is not safe in Tiger State central government report said | Patrika News

Tiger State पर उठे सवाल, यहां सुरक्षित नहीं है बाघ?

locationभोपालPublished: Dec 30, 2019 04:58:35 pm

Submitted by:

Faiz

देश में सबसे ज्यादा बाघ एमपी में हैं। हालांकि, प्रदेश सरकार बाघों की सुरक्षा को लेकर फिक्रमंद नजर नहीं आ रही है।

news

Tiger State पर उठे सवाल, यहां सुरक्षित नहीं है बाघ?

 

पढ़ें ये खास खबर- लगातार बढ़ रहे हैं पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए क्या है आपके शहर के रेट


सीएमके आश्वासन के बाद भी हो चुकी है 8 बाघों की मौत

लगातार हो रही बाघों की मौत के बावजूद प्रदेश सरकार इनके प्रति सजगता बरतती हुई नजर नहीं आ रही है। केंद्र द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल हुई 28 बाघों की मौत में सिर्फ सात की ही सामान्य मौत हुई है। बाकि, सात बाघों का शिकार किया गया है, जबकि बाकि 14 बाघों की मौत का कारण ही स्पष्ट नहीं हैं, जो एक बड़ा सवाल है। अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस यानी 29 जुलाई को मुख्यमंत्री कमलनाथ ने बाघों की सुरक्षा को सर्वोपरि बताते हुए भरोसा दिलाया था कि, अब किसी तरह की लापरवाही के चलते बाघों की मौत नहीं होगी। हालांकि, उसके बाद से ही अब तक सूबे में 8 बाघों की मौत हो चुकी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- 90% जलने के बावजूद ध्यान में लीन रही साध्वी, इस तरह ली समाधि


जिम्मेदारों के तर्क खड़े करते हैं सवाल

टाइगर इस्टीमेशन-2018 के तहत हुई गणना में देशभर में सबसे अधिक 526 बाघ मध्य प्रदेश में पाए गए थे। इसके बाद ही इसे टाइगर स्टेट का तमगा मिला था। लेकिन, बाघों की मौत का सिलसिला नहीं थमा। लगातार चौथे साल देश में सबसे ज्यादा बाघों की मौत मध्य प्रदेश में हुई है। हालांकि, जिम्मेदार अफसर इससे मामले से पल्ला झड़ाने के लिए ऐसे तर्क दे रहे हैं, जो न सिर्फ किसी आम इंसान को बल्कि विशेषज्ञों को भी समझ नहीं आ रहे हैं। टाइगरों की मौत अफसरों का कहना है कि, जहां ज्यादा बाघ होंगे वहां उनकी मौत का आंकड़ा भी ज्यादा होगा, जबकि विशेषज्ञ मानते हैं कि, इससे पहले आठ साल तक कर्नाटक टाइगर स्टेट रहा, यानी उस दौरान वहां सबसे ज्यादा शेर थे। बावजूद इसके वहां बाघों की मौत का आंकड़ा मध्य प्रदेश से कम था। इसलिए अफसरों द्वारा बाघ की मौत पर दिया जाने वाला ये तर्क भी सौ फीसद सत्य नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो