scriptTigress will be brought from Kanha Park to Van Vihar Bhopal | सुंदरी अब कैद में गुजारेगी अपना जीवन | Patrika News

सुंदरी अब कैद में गुजारेगी अपना जीवन

कान्हा पार्क से वन विहार भोपाल लाई जाएगी बाघिन

भोपाल

Published: June 27, 2022 11:35:33 am

भोपाल। बाघिन सुंदरी अब अपना पूरा जीवन कैद में गुजारेगी। उसे कान्हा टाइगर रिजर्व के घोरेला बाड़े से भोपाल स्थित वन विहार लाया जा रहा है। वह बाड़े में मार्च 2021 से रह रही थी। ओडिशा से लाने के बाद उसे बाड़े में छोड़ा गया था। वन्य प्राणी मुख्यालय ने बाघिन को वन विहार में शिफ्ट करने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। अगले हफ्ते औपचारिक आदेश हो सकते हैं।

kanha_tigress.png

घोरेला बाड़े में रखे जाएंगे दो शावक: कान्हा टाइगर रिजर्व के घोरेला बाड़े में सिवनी जिले में मिले दो शावकों को रखा जाएगा। बीते दिनों ये दोनों शावक सिवनी जिले के ग्राम बेलगांव में तालाब किनारे भूखे-प्यासे बुरी हालत में मिले थे।

साथ ही इन्हें शिकार करना सिखाया जाएगा। साथ ही जंगल का मुफीद दिया जाएगा, ताकि जब भी इन्हें खुले जंगलों में छोड़ा जाए तो दिक्कत न हो।

चार लोगों पर हमला करने का जुर्म
तत्कालीन पेट्रोलियम मंत्री धर्मेेंद्र प्रधान की मांग पर वर्ष 2018 में मप्र से सुंदरी और बाघ महावीर को ओडिशा के सतकोसिया भेजा गया था। इससे पहले वरिष्ठ वन अधिकारी ओडिशा गए और वहां की व्यवस्था देखी। हालांकि कोई वहां खतरा नहीं भांप सके।

बाघ महावीर का नवंबर 2018 में शिकार हो गया। बाघिन को चार लोगों पर हमला करने के जुर्म में बाड़े में कैद कर दिया गया। दिसंबर 2020 में जब मीडिया ने मामले को उछाला तो सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को पत्र लिखकर दुख जताया।

उसे मध्यप्रदेश को सौंपने के संबंध में भी कहा। सीएम ने कान्हा टाइगर रिजर्व में बाघिन को रखने का इंतजाम होने तक सतकोसिया टाइगर रिजर्व में ही उसकी बेहतर देखरेख का अनुरोध किया था।

दो साल की उम्र में भी नहीं थी शिकार करने में सक्षम
सुंदरी को बाघ पुर्नस्थापना कार्यक्रम के तहत जून 2018 में ओडिशा के सतकोसिया टाइगर रिजर्व भेजने का निर्णय लिया गया था, लेकिन दो साल की उम्र में भी वह शिकार करने में सक्षम नहीं थी, सुंदरी के साथ वंश बढ़ाने के लिए कान्हा टाइगर रिजर्व से बाघ महावीर को भी भेजा गया था, लेकिन सतकोशियाम में नवंबर 2018 में बाघ महावीर को जहर देकर मार डाला गया, जबकि सुंदरी ने चार लोगों पर हमला कर दिया, जिसके बाद उसे नंदनकानन चिड़ियाघर के बाड़े में कैद कर दिया गया था।

बाघिन को कैद करने के मामले में वन्यजीव प्रेमियों ने आपत्ति दर्ज की थी, मामले के तूल पकड़ने के बाद सीएम शिवराज ने दिसंबर 2020 में ओडिशा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर बाघिन की हालत पर दुख प्रकट किया, और कान्हा नेशनल पार्क वापस आने तक उसके बेहतर इंजताम का अनुरोध किया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालMartyrdom: शेखावाटी का फिर एक लाल देश के नाम कुर्बान, आठ महीने की गर्भवती है पत्नीAlwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तारबिलासपुर से जोधपुर आ रही ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, जानें कितने हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.