कठौतिया में दो नए बाघ, डर के मारे शावकों के साथ केरवा आई बाघिन

वन विभाग चौकन्ना, केरवा चौकी में निगरानी के लिए लगाए 13 कैमरा ट्रैप, विभाग ने 3 गश्ती दल किए तैनात...

By: दीपेश तिवारी

Published: 15 Jan 2018, 11:52 AM IST

भोपाल। पिछले एक पखवाड़े से दो शावकों के साथ कठौतिया में रह रही बाघिन वन विभाग की केरवा चौकी में भागकर आ आई है। चौकी के पीछे बने पानी के कुंड के पास शावक के साथ उसकी तस्वीर कैद हुई है। वन विभाग ने उसकी निगरानी के लिए 13 कैमरा ट्रैप लगाए हैं साथ ही शावक और बाघिन पर नजर रखने के लिए तीन गश्ती दल बनाए गए हैं।

दरअसल रातापानी सेंचुरी से शावकों के साथ बाघिन के आने के बाद हाल ही में दो युवा बाघ भी पीछे-पीछे आ गए हैं। शावकों को बाघों से खतरा देख बाघिन कठौतिया से निकलकर भानपुर होते हुए केरवा निकल आई है। हालांकि यहां पर पहले से ही बाघिन टी-123 स्थायी ठिकाना बनाए हुए है, लेकिन बाघों की तुलना कठौतिया से आई बाघिन को यहां बाघिन टी-123 से खतरा कम है।

इधर कठौतिया में बने संघर्ष के आसार
बाघों की दृष्टि से कठौतिया का इलाका बहुत अधिक संवेदनशील हो गया है। यहां बाघिन टी-२१ पहले से तीन शावकों के साथ रह रही है। इस पर दो नए बाघों के आने के बाद इनके बीच संघर्ष की स्थिति बन सकती है। वन विभाग यहां पर भी लगातार नजर बनाए हुए हैं।

किसी अप्रिय घटना को देखते हुए यहां भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार केरवा के जंगल में 13 कैमरा ट्रैप लगाए गए हैं। बाघिन के मूवमेंट वाले सभी इलाकों में कैमरा ट्रैप से नजर रखी जा रही है। इसके साथ ही दो गश्ती दल और एक क्रैक टीम कुल तीन दलों को पल-पल निगरानी के लिए लगाया गया है। खासकर रात में गश्ती दल को गंभीरता से गश्त करने के लिए कहा गया है।

पत्रिका ने पहले ही जताई थी आशंका

बता दें 30 दिसंबर को समाचार पत्र में प्रकाशित खबर में पत्रिका ने पहले ही इस बात की आशंका जताई थी कि कठौतिया में शावकों के साथ आई बाघिन केरवा के जंगल में आ सकती है। कंजर्वेटर फॉरेस्ट भोपाल मंडल के एसपी तिवारी ने कहा कि रातापानी से निकल कर दो शावकों के साथ आई बाघिन कठौतिया में आ गई है। उस पर निगरानी के लिए १३ कैमरा टै्रप और तीन गश्ती दल लगाए गए हैं। बाघों की सुरक्षा को लेकर विभाग पूरी तरह गंभीर है। पल-पल नजर रखी जा रही है।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned