scriptअगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो छोड़ दें ये 4 आदतें | Tips For a Flat Stomach in hindi | Patrika News

अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो छोड़ दें ये 4 आदतें

locationभोपालPublished: Jul 11, 2018 05:39:25 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो छोड़ दें ये 4 आदतें

Flat Stomach

Flat Stomach

भोपाल। वैसे तो हर महिला पतली और फिट दिखना चाहती है। आप भी अपना वजन कम करने के लिए खूब मेहनत कर रही हैं, कैलोरीज भी कम ले रही हैं फिर भी वजन तौलने की मशीन का कांटा टस से मस नहीं हो रहा है तो आपका निराश होना स्वाभाविक है। हालांकि वजन एक ऐसी चीज है, जो रातो-रात नहीं बढ़ता लेकिन फिर भी कुछ आदतें और फैक्टर्स ऐसे होते हैं, जो लंबे समय तक साथ मिलकर आपका वजन बढ़ा ही देते हैं। ऐसे में आपके लिए जानना जरूरी है कि ऐसी कौन सी आदतें और वजहें हैं, जिनकी वजह से आपका वजन बढ़ रहा है। एक बार इन्हें जान लेंगी तो आपके लिए अपने वजन पर नियंत्रण रखना थोड़ा आसान जरूर हो जाएगा…

कम मत करें खाना

डायटिशन लोगों की इस राय के बिल्कुल खिलाफ हैं कि पतले होने के लिए खाना कम खाना चाहिए। बीच-बीच में उपवास रखना ठीक है और इसके अपने फायदे हैं लेकिन रोज-रोज खाना खाना भूल जाना या फिर जानबूझकर खाना स्किप करना आगे जाकर आपको वजन संबंधी समस्याएं दे सकता है। थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाने से ब्लड शुगर का लेवल मेंटेन रहता है, जो कि हेल्दी वेट मेंटेन करने की चाबी है। इसलिए कोशिश करें कि सारे दिन कुछ न कुछ हेल्दी खाती रहें तो, ताकि आपका मेटाबॉलिज्म सही काम करे और शरीर स्वस्थ रहेे।

कैफेटेरिया में ज्यादा मत बैठे

कॉलेज में आपको पढ़ाई के दौरान घंटों बैठे रहना होता है और कैफेटेरिया में अलग-अलग फूड ट्राई करती हैं। पढ़ाई का स्ट्रेस आपकी नींद पर भी असर डालता है। नतीजा, वेस्टलाइन बढऩे के रूप में सामने होता है।

पानी ज्यादा पिएं

पानी एक तरह से आपका सबसे अच्छा दोस्त है। आप इसके बिना नहीं रह सकतीं। पानी न पीने या फिर कम पानी पीने से गैस बनती है, आप ज्यादा कैलोरी कंज्यूम करती हैं और आपका वजन बढऩे का चांस बढ़ जाता है। इसलिए सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक से हर हाल में दूर रहें। हर रोज कम से कम पांच लीटर पानी पीएं। कुछ पीने की इच्छा हो तो वॉटर बेस्ड बेवरेज जैसे बिना चीनी की चाय या फिर कॉफी पीएं लेकिन अधिक मात्रा में नहीं।

कम करें ट्रैवल

क्या आप ऐसे लोगों में से हैं, जो काम पर जाने के लिए हर रोज घंटे भर से ज्यादा सफर करते हैं या फिर आपको अक्सर दफ्तर के काम से बाहर जाना ही पड़ता है तो याद रखें कि टै्रवलिंग आपके शरीर के नेचुरल बैलेंस को खत्म कर देती है। इसके अलावा इससे जुड़ा स्ट्रेस भी कार्टिसोल के स्तर को बढ़ा देता है। इन दोनों का असर सीधे तौर पर आपके शरीर के वजन पर पड़ता है और वह बढ़ता रहता है। लगातार बैठे रहने से आपके मूड, हेल्थ और पाचन का कबाड़ा ही होता है तो ट्रैवलिंग से बचें या बीच-बीच में खड़ी रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो