डिप्रेशन की समस्या होने पर घर में तुरंत कर लें बस ये 3 काम, दुबारा नहीं होगी समस्या

डिप्रेशन की समस्या होने पर घर में तुरंत कर लें बस ये 3 काम, दुबारा नहीं होगी समस्या

Astha Awasthi | Publish: Sep, 16 2018 05:59:45 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 06:01:26 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

डिप्रेशन की समस्या होने पर घर में तुरंत कर लें बस ये 3 काम, दुबारा नहीं होगी समस्या

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में जीवन जीना इतना आसान नहीं है। हमेशा कोई न कोई समस्या हमारे सामने खड़ी दिखाई देती है लेकिन अधिकतर लोग उस परेशानी के चलते तनाव ग्रस्त रहते दिखाई देते है, जिनमे सबसे अधिक महिलाएं होती है। इंसान का जीवन बहुत सी कठिनाइयों से भरा है जिनमे हर प्रकार के सुख और दुःख आते-जाते रहते है, जिनमें से कुछ हमारे दिल और दिमाग में घर कर जाते है लेकिन शायद आप नहीं जानते लेकिन वही कुछ छोटे-छोटे दुःख आगे चलकर एक बड़ी समस्या का कारण बन जाते है। जिनमे से एक है डिप्रेशन। डिप्रेशन कोई मिनटों में उत्पन्न होने वाली बीमारी नहीं है, बल्कि पिछले कई सालो से आपके मन में इक्कठी हो रही चिन्ताओ का बड़ा रूप होती है। जानिए शहर की डॉक्टर अरुषिमा राय से डिप्रेशन से बाहर निकलने के तरीके....

depression

सेंधा नमक का करें उपयोग

सेंधा नमक का सेवन करके भी डिप्रेशन को दूर किया जा सकता है। दरअसल डिप्रेशन के कारण हमारे शरीर में मैग्नीशियम का लेवल काफी कम हो जाता है। सेंधा नमक में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो मूड इलेवेटिंग सिरोटोनिन केमिकल को बढ़ाता है। इससे डिप्रेशन कम होता है और शरीर रिलेक्स होता है। ङ्क्षचता, चिडचिड़ापन, नींद न आना और बीपी को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

नियमित योग करें

योग करने से तनाव हार्मोन कार्टिसोल का स्त्राव कम होता है। इससे मानसिक शांति मिलती है। योग के दौरान धीमी और गहरी सांस लेने से डिप्रेशन कम होता है। दरअसल गहरी सांस लेने से हमारे शरीर में पर्याप्त ऑक्सीजन पहुंचती है। इससे दिमागी सक्रियता भी बढ़ती है। यदि आप रोजाना २० से ३० गहरी सांसे लेते हैं तो आपको कभी तनाव नहीं होगा।

डाइट में शामिल करें विटामिन बी

तनाव को दूर करने और मूड को इंप्रूव करने के लिए विटामिन बी वाले खाद्य पदार्थों का बहुत अधिक सेवन करना चाहिए। यह विटामिन्स ब्रेन और नर्व सिस्टम के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाते हैं। साथ ही थकान को भी दूर करते हैं। दरअसल विटामिन बी की कमी के कारण शरीर में डिप्रेशन और उदासीनता होती है।

तुलसी है कारगर

तुलसी भी तनाव दूर करने वाली एक कारगर औषधि है। तुलसी फिजिकल और इमोशनल स्ट्रेस से लडऩे में काफी मददगार होती है। तुलसी स्थाई रूप से रहने वाले डिप्रेशन से शरीर को प्रोटेक्ट करने का काम करती है। तुलसी की पत्तियों के रस को चाय में डालकर पीएं।

Ad Block is Banned