scriptबारिश के मौसम में आंख में खुजली हो तो तुरंत हो जाएं सतर्क, फॉलो करें ये टिप्स | tips for Eye Infections During Monsoons | Patrika News

बारिश के मौसम में आंख में खुजली हो तो तुरंत हो जाएं सतर्क, फॉलो करें ये टिप्स

locationभोपालPublished: Aug 21, 2018 06:20:08 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

बारिश के मौसम में आंख में खुजली हो तो तुरंत हो जाएं सतर्क, फॉलो करें ये टिप्स

jayal

नेत्र जांच

भोपाल। आंखें हमारे शरीर का अहम हिस्सा है। इनको स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि हम आंखों का पूरा ध्यान रखें। कंजक्टिवाइटिस आंखों का एक ऐसा रोग है, जो आंखों को लाल कर देता है, इनमें खुजली चलने लगती है और सूजन आ जाती है। यह संक्रमित रोग है। एक बार किसी के होने पर घर और आस-पास के लोगों में तेजी से बढ़ता है। कंजक्टिवाइटिस के मामले में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। ज्यों ही इसके लक्षण नजर आएं, तुरंत एहतियात बरतना और चिकित्सा लेना चाहिए। अगर किसी शख्स को यह हो चुका है तो उसके सम्पर्क में आने से पूरी तरह बचना चाहिए। आइए जानते हैं कंजक्टिवाइटिस से जुड़े विभिन्न पहलुओं के बारे में, ताकि हम इस रोग को लेकर सजग रहें।

ये हैं इसके कारण

विभिन्न तरह के बैक्टीरिया और रोगाणु इसके लिए जिम्मेदार होते हैं। सामान्य सर्दी-जुकाम के लिए उत्तरदायी वायरस भी कंजक्टिवाइटिस का कारण बन जाते हैं। शैम्पू और स्विमिंग पूल के गंदे पानी से स्नान भी इसका कारण हो सकता है। इस रोग की वजह अन्य चीजों या फिर आई ड्रॉप से हुई एलर्जी भी हो सकती है।

विभिन्न रूप

कंजक्टिवाइटिस के विभिन्न रूप सामने आते हैं। इसका वायरल रूप ज्यादा कॉमन है, जो एक से दूसरे शख्स में तेजी से फैलता है। इसका दूसरा रूप बैक्टीरियल है। यह एक आंख को ही ज्यादा प्रभावित करता है। इसके एलर्जिक रूप में आंखें लाल हो जाती है, जलन होने लगती हैं और नाक बहने लगता है। कॉन्टेक्ट लैंस भी इसके संक्रमण के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। इस तरह हम देखते हैं कि कंजक्टिवाइटिस की समस्या हमारे सामने विभिन्न रूपों में आती हैं।

सावधानियां

जंक्टिवाइटिस के लक्षणों से बचे रहने के लिए कुछ एहतियात बरता जाना बेहद जरूरी है। आप अपने कपड़े, मोजे, टॉवल, बिस्तर, तकिया, बेडशीट आदि को रोजाना धोएं और टॉवल, कपड़े-मोजे आदि किसी के साथ शेयर न करें। अपनी आंखों को मसलने से बचें। आंखों के मेकअप से बचे रहें और कॉन्टेक्ट लैंस की अच्छी तरीके से सफाई करें। आंखों की ड्रॉप कुछ दिनों के बाद इस्तेमाल न करें। इन सबके साथ ही धूल, धूप और धुआं से अपनी आंखों को बचाए रखें। चश्मे का इस्तेमाल करें।

आंखों की सफाई

इस रोग में आंखों की सफाई बहुत जरूरी है। आप घर पर आंखें साफ कर सकते हैं। एक बर्तन में एक गिलास पानी लेकर उसे उबाल लें, फिर गुनगुना होने तक ठंडा होने दें। साफ स्टरलाइज्ड रूई का पैकेट दवा की दुकान से लें। हाथ साबुन से अच्छी तरह धो लें। उसके बाद रूई से आंखों की गंदगी पोंछ लें। पलकों के बाल आपस में ज्यादा चिपके हुए हों तो उन्हें कुछ देर के लिए पानी से गीला करके छोड़ दें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो