scriptसमर्स में एनिमल्स को रखें फिट, प्रॉपर डाइट के साथ ये भी है जरूरी | Tips for pet care during the summer season 5 ways to keep them cool | Patrika News

समर्स में एनिमल्स को रखें फिट, प्रॉपर डाइट के साथ ये भी है जरूरी

locationभोपालPublished: May 17, 2022 03:03:30 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

समर सीजन में डॉग को होता है इंफेक्शन का खतरा, ऐसे करें स्पेशल केयर

keep_animals_fit_in_summers.png

भोपाल. लोग अपने और परिवार की रक्षा के लिए घरों में पालतू जानवर को पालते हैं। साथ रहते-रहते वह हमारे घर के महत्वपूर्ण सदस्य बन जाते हैं। ऐसे में इन पालतू जानवरों की देखभाल करना हमारी एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है।

कार में कभी न छोड़ें
जानवर को बंद कार में रखने से बचना चाहिए। इससे हीटस्ट्रोक और घुटन हो सकती है। तेज धूप से कार का तापमान चार गुना ज्यादा हो जाता है अगर किसी कारण कार के अंदर कुछ मिनटों के लिए जानवर को छोड़ना हो तो साथ में एक पानी का कटोरा रखें।

वजन करें कंट्रोल
कई पालतू जानवर सर्दियों के महीनों में कुछ किलो वजन बढ़ा लेते हैं। गर्मियों में उन्हें एक्सरसाइज जरूर करवाएं। अपने पालतू जानवरों को सुबह जल्दी या देर शाम टहलने के लिए ले जाएं।

हाइड्रेटेड रखें
चाहे गर्मी का मौसम हो या बहुत ठंड, जानवरों के लिए पर्याप्त पानी के सेवन का महत्व समान रहता है। इन्हें दिन में अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित करें। यह इनको हाइड्रेटेड रखेगा। पानी की पर्याप्त मात्रा के सेवन से पालतू जानवर आसानी से ज्यादा-से-ज्यादा स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियों से दूर रहेगा।

पंजों को ठंडा रखें
गर्मियों में सड़क तेज गर्म हो सकती है। सड़क के किनारे बने फुटपाथ का भी तापमान बढ़ जाता है। ऐसे में कुत्तों को बाहर घुमाने लेजाएं जो उनके पंजों को ठंडा रखने के लिए उन्हें जानवरों के मोजे या जूते पहनाएं।

सही खाना खिलाएं
गर्मी के दिनों में तरबूज जैसे ठंडे फल भी जानवरों को दें। इसके अलावा वो दही, चावल, छाछ भी खा सकते हैं। फलों में तरबूज, केला, संतरा, खीरा भी आपके पालतू जानवरों को गर्मी से बचाएगा। हालांकि आइसक्रीम और चॉकलेट बिल्कुल भी न दें।

नहलाएं
जानवरों को समय-समय पर नहलाते रहें। इससे वो साफ और ताजा महसूस करेंगे। उनकी बेसिक ग्रूमिंग करने के लिए फर को धोएं और उसे ब्रश करें।
उनके नाखून काटें। अगर आपके पालतू जानवर के फर बढ़ गए हैं तो उन्हें भी काटें।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8avfwx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो