scriptग र्मी की समस्याओं से राहत पाने के लिए बस करने होंगे ये चंद उपाय | Tips of home remedies for summer problems | Patrika News

ग र्मी की समस्याओं से राहत पाने के लिए बस करने होंगे ये चंद उपाय

locationभोपालPublished: May 21, 2018 06:53:16 pm

गर्मी की समस्याओं से राहत पाने के उपाय…

gharelu upay of summer

ग​र्मी की समस्याओं से राहत पाने के लिए बस करने होंगे ये चंद उपाय

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश में इन दिनों तेज गर्मी पड़ रही है, जिसके चलते लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। डॉ. राजकुमार के अनुसार गर्मी में हमारे शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है, इसलिए जितना हो सके गर्मी से बचने की कोशिश करनी चाहिए। वहीं कुछ घरेलू उपाय आजमा कर हम गर्मी में धूप से बच सकते हैं।

गर्मी से बचने के घरेलू उपाय…
– सादा पानी आपकी त्वचा को तरोताजा रखता है। आप अगर बहुत थकान महसूस कर रहे हैं तो पानी के छीटों से आप फ्रेश महसूस करेंगे।

– एक बोतल में आप परफ्यूम की थोड़ी सी बूंदों के साथ ज्यादा मात्रा पानी मिला लें। स्प्रे बोतल की तरह इसका इस्तेमाल करें, इससे आप रिफ्रेश महसूस करेंगे।

– खीरे के जूस को आप चेहरे पर लगाएं, यह प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है। इससे चेहरे पर ठंडक महसूस होगी और आप सनबर्न की समस्या से बचे रहेंगे।

– इसके अलावा पिसी हुई चंदन, तुलसी और गुलाब आदि नेचुरल चीजें लगाने से गर्मी में राहत मिलती है। धूप से आने के कुछ घंटों बाद मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर लगाने से आपकी त्वचा को ठंडक महसूस होगी।

– जबकि घमौरियां हो जाने पर नीम और तुलसी का पेस्ट लगाना फायदेमंद होता है। गुलाब की पत्तियों को पानी में भिगोकर उस पानी से चेहरा धोने पर गर्मी के मौसम में त्वचा मुलायम बनी रहती है।

– चेहरे पर पीसी हुई चंदन और खीरे के जूस के साथ दो-तीन बूंद ग्लिसरीन की बूंदें और गुलाब जल मिलाकर उसका लेप लगाने पर भी राहत मिलती है।

खाने-पीने का ध्यान रखें…
गर्मी के मौसम में खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। पेट की खराबी और अधिक तैलीय व मसालेदार खाद्य-पदार्थों का सेवन करने से पाचन-क्रिया प्रभावित होती है। इससे अनेक बीमारियां हो सकती हैं।

शरीर में पानी की कमी…
गर्मी में अधिक शुष्कता के कारण शरीर में जल की मात्रा कम हो जाती है। इसकी पूर्ति के लिए बार-बार जल और जलीय पदार्थों का सेवन करना चाहिए।

– धनिए को पानी में भिगो लें फिर उसे अच्छी तरह मसल लें और छानकर उसमें थोड़ी सी शकर मिला लें। इसे पीने से गर्मियों में राहत मिलती है।

– इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपड़े से छान लें। इस पानी में शक्कर मिलाकर पीने से गर्मी में राहत मिलती है।

– जहां तक हो सके गर्मियों में विटामिन ए युक्त फ्रूस्टी जैसे ब्लैक ग्रेप्स, हरे पत्ते वाली वेजिटेबल्स, विटामिन सी से युक्त रसीले फ्रूट्स जैसे आम, खट्टे फ्रूट्स और नींबू पानी लेने चाहिए।

– इस मौसम में दही, मौसमी ताजे फल जैसे संतरा, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ग्रेप का जूस ज्यादा से ज्यादा पीये। ये हेल्दी होने के साथ-साथ शरीर को अंदर से ठंडा रखने में सहायक होते हैं।

– बेल का शरबत गर्मी के लिए बहुत उत्तम माना जाता है। गर्मी में मोटापा घटाने में भी यह सहायक होता है।

– नारियल में प्रचूर मात्रा में पौष्टिक तत्व होते है। गर्मी में इसका सेवन सबसे अच्छा होता है।

– नीबू की शिकंजी गर्मी के लिए बहुत अच्छा पेय है। इसे घर में आसानी से तैयार किया जा सकता है।

– पुदीने में प्राकृतिक रूप से पिपरमिंट पाया जाता है, इसलिए गर्मी में यह बहुत उपयोगी होता है। लू, बुखार, शरीर में जलन और गैस की तकलीफ को दूर करता है।

वहीं किसी भी तरह की अपच,अजीर्णता, पित्त की अधिकता, पेट दर्द, गैस में जलजीरा लाभकारी होता है।
इसके साथ ही गर्मी के मौसम में जीरा-नमक डालकर छांछ पीना भी फायदेमंद होता है।

डॉ. राजकुमार का कहना है कि भले ही घरेलू उपचार प्राकृतिक होते हैं और इनके साइडइफैक्ट्स की आशंका न के बराबर होती है, फिर भी किसी भी चीज को उपयोग करने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार को जान लें।


स्किन रैशेज से ऐसे पाएं राहत:-
गर्मियों में तपती धूप की मार सबसे ज्यादा त्वचा को झेलनी पड़ती है। गर्मियों में पसीने और तेज धूप के कारण ना सिर्फ आपको खुजली की परेशानी होती है बल्कि स्किन रैशेज जैसी प्रॉब्लम का सामना भी करना पड़ता है। इससे बचने के लिए लड़कियां सनसक्रीन का इस्तेमाल करती है लेकिन बावजूद इसके भी ये समस्याएं सताने लगती है।

इन्हीं समस्याओं को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल तरीके बताएंगे, जोकि आपको खुजली से लेकर स्किन रैशेज तक की परेशानी से हमेशा के लिए राहत दिलाएंगे। इससे आपको स्किन रैशेज से आराम मिलेगा और त्वचा को भी ठंडक पहुंचेगी।

1. मुल्तानी मिट्टी :
कूलिंग इफेक्ट वाली मुल्तानी मिट्टी स्किन रैशेज से जल्दी राहत दिलाती है। स्किन रैशेज को दूर करने के लिए 1 टीस्पून मुल्तानी मिट्टी और 2 टेबलस्पून गुलाबजल को मिक्स करके लगाएं और सूखने के बाद धो लें। जब तक इस परेशानी से राहत ना मिले इसका नियमित इस्तेमाल करें।

2. दही :
गर्मियों में दही स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसे 10 मिनट रैशेज पर अप्लाई करें और फिर ठंडे पानी से धो लें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर कर देगा।

3. एलोवेरा के पत्ते :
एंटी-बैक्टीरियल, कूलिंग और सूदिंग इफेक्ट वाली एलोवेरा जेल इस परेशानी को मिनटों में दूर कर देती है। इसके पत्तों को पीसकर प्रॉब्लम वाले एरिया पर सुबह-शाम लगाएं। आपकी स्किन रैशेज की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी।

4. नीम के पत्ते :
एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज होने के कारण यह स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर करने में मदद करती हैं। इसका इस्तेमाल स्किन रैशेज को भी दूर करता है और इससे इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहता। नीम के पत्तों को पीसकर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा हर रोज करें।

5. गुलाबजल :
गुलाबजल का इस्तेमाल त्वचा को हाईड्रेटड करता हैैै, जिससे आपको स्किन रैशेज, जलन और खुजली जैसी परेशानी से राहत मिलती है। कॉटन की मदद से गुलाबजल को रैशेज वाली जगह पर लगाएं। गुलाबजल की एक बॉटल हमेशा अपने पर्स में भी रखें और स्किन रैशेज या जलन होने पर तुरंत इसे अप्लाई करें।

6. चंदन पाउडर :
1 चम्मच चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी और गुलाबजल मिलाकर प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं और सूखने पर ठंडे पानी से धो लें। इसका नियमित रूप से इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज से लेकर खुजली, जलन की समस्या को दूर कर देगा।

7. इमली :
धूप और प्रदूषण के कारण होने वाली स्किन रैशेज की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप इमली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए 100 मि.टी पानी में 30 ग्राम इमली गर्म करें। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिलाकर लगाएं और आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में 3 बार करें।

8. कार्नस्‍टार्च :
नहाने से पहले पानी में कार्नस्‍टार्च पाउडर मिक्स करें। इससे आपको रैशेज से आराम मिलेगा।

9. बेकिंग सोडा :
रैशेज की समस्या को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए ठंडे पानी में बेकिंग सोडा और 1 कप ओटमील मिलाएं। इसके बाद इसमें प्रॉब्लम वाले एरिया को 10 मिनट के लिये डुबाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

10. कपूर :
रात को सोने से पहले 1 कपूर की टिक्की को पीसकर नारियल तेल में मिक्स करके लगा लें। सुबह ठंडे पानी से इसे साफ करें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल आपकी स्किन रैशेज की समस्या को दूर कर देगा।

 

ऐसे पाएं पाएं घमौरियों से छुटकारा:-
धूप में खेलने की वजह से बच्चों को काफी पसीना आ जाता है जिससे उनके चेहरे, पीठ और गले पर घमौरिया हो जाती है। बच्चों के अलावा बड़े लोग भी इस समस्या से परेशान रहते हैं। ऐसे में हल्के कपड़े पहनने चाहिए और कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय करके घमौरियां से राहत पाई जा सकती है।

 

ये हैं कुछ प्राकृतिक तरीके –

1. हवा :
घमौरियां होने पर शरीर को ठंडी हवा लगने दें। जिस जगह पर रैशेज हों उस हिस्से को बिना कपड़े के रखें जिससे हवा लगने से यह जल्दी ठीक हो जाएंगी। छोटे बच्चों को अक्सर डायपर पहनने की वजह से कूल्हों पर रैशेज हो जाते हैं ऐसे में उन्हें डायपर न पहनाएं और हवा लगने दें।

2. सिंथैटिक कपड़े :
गर्मी के मौसम में कॉटन के कपड़े ही पहने। सिंथैटिक कपड़ों की वजह से शरीर पर पसीना आता है जिससे घमौरियां हो जाती हैं। ऐसे में इन कपड़ों का इस्तेमाल न करें।

3. ठंडे पेय :
गर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेट करने के लिए ठंडी ड्रिंक्स पीएं। ऐसे में छाछ, नींबू और नारियल पानी पीना फायदेमंद होता है।

4. हेल्दी फूड :
इस मौसम में ज्यादा फ्राइड चीजें नहीं खानी चाहिए। अपनी डाइट में ताजा फल, सलाद और हेल्दी चीजें शामिल करें।
5. सूखी त्वचा :
अपनी स्किन को हमेशा सूखा कर रखें। नहाने के बाद शरीर को तौलिए से अच्छी तरह पौंछ लें। पसीने से बचने के लिए पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

कुछ घरेलू उपचार –

दही :
शरीर के जिस भी हिस्से पर घमौरियां हो वहां दही लगाकर रखें। 15 मिनट लगाने के बाद इसे ठंडे पानी से साफ करें और तौलिए से अच्छी तरह पौंछ लें। इससे शरीर को ठंडक मिलेगी और घमौरियों से भी राहत मिलती है।

गुलाब जल :
गुलाब जल से भी घमौरियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए 200 मि.ली. गुलाब जल में चार बड़े चम्मच शहद और थोड़ा-सा पानी मिक्स करें। इस मिश्रण को आईस क्यूब में डाल कर जमा लें। जमी हुई बर्फ को मलमल के कपड़े में बांध कर घमौरियां पर लगाएं।

मुल्तानी मिट्टी :
मुल्तानी मिट्टी शरीर को ठंडक देती है। इसके लिए 2 चम्मच पुदीने का पेस्ट, 3 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा-सा दूध मिलाकर एक लेप तैयार करें। इसे स्किन पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से नहा लें। इससे घमौरियों से काफी राहत मिलती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो