scriptमानसून में बालों की रुसी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स | Tips to control Hair Fall | Patrika News

मानसून में बालों की रुसी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स

locationभोपालPublished: Jul 09, 2018 06:13:25 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

मानसून में बालों की रुसी और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचना है तो फॉलो करें ये टिप्स

Hair Fall

Hair Fall

भोपाल। बारिश का मौसम आ चुका है। ये मौसम सबको सुहाना तो लगता है लेकिन इस मौसम में बॉडी और हेयर इंफेक्सन होने के चांसेज सबसे ज्यादा रहते हैं। बरसात का पानी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। बरसात में भीगने के बाद बालों की साफ पानी से अवश्य धो लें। ब्यूटीशियन रचना बजाज बताती है कि दरअसल, बरसात का पानी आद्र्रता बढ़ाता है। इससे बालों में रुसी और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का डर रहता है। बरसात के दिनों में बालों में सप्ताह में दो बार शैंपू करना चाहिए। शैंपू करने से सिर की त्वचा साफ होगी एवं बाल स्वस्थ बने रहेंगे। बालों को साफ करने के लिए आप आयुर्वेदिक चीजों को भी इस्तेमाल कर सकते हैं, ये बालों के स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होती हैं।

तेल की मालिश करें

बालों को मजबूत और उनकी ग्रोथ बढ़ाने के लिए गुनगुने तेल से जड़ों में अच्छी तरह से मालिश की जानी चाहिए। इससे बालों को पोषण मिलता है। साथ ही बाल झडऩा जैसी समस्या भी कम हो जाती है।

हेयर स्टाइल से बचें

बरसात के दिनों में किसी भी तरह की हेयर स्टाइल से बचना चाहिए। इस मौसम में बालों को कसकर बांधने से उन्हें नुकसान हो सकता है। ऐसा करने से आद्र्रता बढ़ती है। इसलिए बालों को ट्रिम करवाकर ढीले हेयर स्टाइल ही अपनाएं।

कंडीशनर का प्रयोग करें

इस मौसम में बालों में अनावश्यक रूप से नमी का जमाव हो जाता है। ऐसे समय में सिर्फ कंडीशनर का प्रयोग करके ही आप अपने बालों को आकर्षक और खूबसूरत बना सकते हैं। बालों के लिए हमेशा अच्छे ब्रांड का कंडीशनर ही प्रयोग में लाना चाहिए।

बालों को खुला न छोड़े

बारिश के मौसम में जब भी बाहर निकलें तो ध्यान रखें कि बालों को खुला न छोड़े। बाल खोलने से बारिश का पानी बालों की जड़ तक आसानी से पहुंच जाता है, जिससे इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। जहां तक संभव हो बालों में जुड़ा बनाकर रखें। अगल जूड़े से आपके बालों मे दर्द होता है तो पोनीटेल बनाएं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो