रिटायरमेंट के पहले और बाद में जरूर करें ये 5 काम, नहीं होगी कोई परेशानी

रिटायरमेंट के पहले और बाद में जरूर करें ये 5 काम, नहीं होगी कोई परेशानी

Astha Awasthi | Publish: Sep, 02 2018 06:06:32 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

रिटायरमेंट के पहले और बाद में जरूर करें ये 5 काम, नहीं होगी कोई परेशानी

भोपाल। जिंदगी के कई महत्त्वपूर्ण पड़ावों को पार कर इंसान बुढ़ापे की दहलीज पर पहुंचता है लेकिन कई बार उसे अपने इस आखिरी पड़ाव पर शारीरिक और आर्थिक चुनौतियों से दो-चार होना पड़ता है। जिंदगीभर संघर्षरत रहने के बावजूद कभी-कभार वह बुढ़ापे में खुद को असहाय सा पाता है। बुढ़ापे में एक बड़ी समस्या पैसे को लेकर होती है। अगर हम समय रहते बुढ़ापे में आने वाली आर्र्थिक चुनौतियों का सामना करने लिए तैयारी कर लें तो इससे पार पा सकते हैं। जानते वे कौनसी खामियां हैं, जिन्हें सुधारकर हम रिटायरमेंट की प्लानिंग को बेहतर बना सकते हैं।

पेंशन पर भरोसा

कई लोग अपनी पेंशन और सामाजिक सुरक्षा पर पूरा भरोसा कर लेते हैं और सोचते हैं कि इन दोनों के होते उन्हें रिटायरमेंट के लिए बजट बनाए जाने की कतई जरूरत नहीं है। सच्चाई यह भी है कि कई बार पेंशन और घर-परिवार से हम उतना हासिल नहीं कर पाते, जो हमारी जरूरत बनकर सामने आता है। सिर्फ इन पर ही भरोसा नहीं हो।

बच्चों को देना

यह भी सामने आता है कि माता-पिता अपनी पूरी संपत्ति अपने कमाऊ बच्चों को देते हैं। अपने बच्चों की मदद की जानी चाहिए लेकिन ऐसा भी न हो कि अपना सब कुछ बेटे-बेटियों को देकर खुद मोहताज हो जाएं। बेहतर यह है कि आप अपने पास संपत्ति रखें, ताकि आप भविष्य में इसका इस्तेमाल करके आने वाले संकट से बच सकें।

आगे के लिए निवेश

एक बड़ी गलती रिटायरमेंट प्लानिंग में यह भी देखने को मिलती है कि लोग लंबी अवधि के लिए पैसों का निवेश नहीं करते। कम उम्र में बुढ़ापे की उम्र तक के लिए किया गया निवेश हमें अच्छा रिटर्न देता है। लेकिन इस निवेश की तरफ ध्यान नहीं दिया जाता। इस आदत से हम बुढ़ापे में काफी कुछ हद तक अपनी चुनौतियों को कम कर सकते हैं।

पर्याप्त बचत नहीं

रिटायरमेंट बजट बनाने में एक चूक यह भी होती है कि लोग बुढ़ापे के लिए पर्याप्त बचत नहीं करते। हर एक को इसके बारे में सोचना चाहिए कि उसके भविष्य के खर्चे किस-किस तरह के हैं और इनके हिसाब से उसको कितनी बचत करना जरूरी है। प्लानिंग के साथ बचत की आदत बनाना जरूरी है।

रिटायर होते ही...

रिटायरमेंट की प्लानिंग में एक बड़ी गलती यह भी होती है कि रिटायरमेंट के साथ मिलने वाली मोटी रकम का एक बड़ा हिस्सा हम शुरू-शुरू में ही खर्च कर देते हैं। रिटायर होते ही बिना प्लानिंग के घूमने या अन्य किसी कामों में बड़ी रकम खर्च करने से बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

समय पूर्व सेवानिवृत्ति

यह भी सामने आता है कि कई लोग बिना किसी प्लानिंग के वक्त से पहले ही रिटायरमेंट ले लेते हैं। माना उनके जॉब संबंधी दिक्कत हो सकती है लेकिन इससे पहले आगे की प्लानिंग बहुत जरूरी है। जल्दी काम से सेवानिवृत्ति आपके आगे के समय को चुनौतीपूर्ण बना सकती है।

Ad Block is Banned