scriptशिवमय होगा शहर, कहीं होगी भस्माआरती तो कहीं सजेगा फूलों का बंगला | To day is The first Monday of the savan | Patrika News

शिवमय होगा शहर, कहीं होगी भस्माआरती तो कहीं सजेगा फूलों का बंगला

locationभोपालPublished: Jul 30, 2018 07:12:59 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

सावन माह का पहला सोमवार आज, गूंजेंगे भगवान भोलेनाथ के जयकारे, मंदिरों में होगा भोलेनाथ का विशेष शृंगार, शिवालयों में लगेगी श्रद्धालुओं की लंबी कतारे

news

शिवमय होगा शहर, कहीं होगी भस्माआरती तो कहीं सजेगा फूलों का बंगला

भोपाल. पवित्र सावन माह के पहले सोमवार पर शहर शिवमय नजर आएगा। शहर के शिवालयों में ओम नम: शिवाय, हर हर महादेव के जयकारे गूंजेंगे। श्रद्धालु मंदिरों में जाकर भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करेंगे और बेल पत्र, धतुरा आदि अर्पित कर पूजा अर्चना करेंगे।

शहर के मंदिरों में भी अलग-अलग स्वरूपों में भगवान की विशेष पूजा अर्चना की जाएगी, कहीं उज्जैन की तरह भस्माआरती होगी तो कहीं रुद्राभिषेक कर भगवान के लिए फूलों का बंगला सजाया जाएगा। पूरे दिन शिवालयों में भगवान की पूजा अर्चना का सिलसिला चलेगा। अनेक श्रद्धालु सावन सोमवार का व्रत भी रखेंगे।

मुक्तेश्वर महाकाल की होगी भस्माआरती
छोला विश्राम घाट स्थित मुक्तेश्वर महाकाल मंदिर में सावन सोमवार के उपलक्ष्य में भस्माआरती की जाएगी। मंदिर के पं. आशु पुरोहित ने बताया कि यहां पूरे सावन माह में बाबा की भस्माआरती की जाती है। दर्शनार्थियों के लिए शाम 6 बजे मुक्तेश्वर महाकाल की भस्माआरती की जाएगी। इसके पहले विशेष अभिषेक होगा।
फूलों के बंगले में विराजेंगे वटेश्वर
पुराने शहर के बड़वाले महादेव मंदिर में सावन सोमवार के उपलक्ष्य में सुबह 6 बजे भगवान का रूद्राभिषेक किया जाएगा। इसके बाद 9 बजे आरती होगी। इसी प्रकार रात्रि में भगवान का शृंगार कर फूलों का बंगला सजाया जाएगा। मंदिर समिति के संजय अग्रवाल और प्रमोद नेमा ने बताया कि इसके लिए मथुरा से मोगरा बुलाया गया है। लगभग पांच क्विंटल फूलों से बंगला सजाया जाएगा। रात्रि में यहां भजन संध्या होगी और रात्रि 9 बजे से दर्शन का सिलसिला शुरू होगा।
नेवरी मंदिर में फूलों से शृंगार
शहर के प्राचीन नेवरी मंदिर में भी भगवान मनकामेश्वर महादेव का फूलों से आकर्षक शृंगार किया जाएगा। मंदिर में सुबह रुद्राभिषेक, विशेष पूजा अर्चना होगी और रात्रि में तीन क्ंिवटल फूलों से शृंगार किया जाएगा। यहां शृंगार दर्शन का सिलसिला देर रात्रि तक चलेगा।

गुफा मंदिर में लगेगी भीड़
लालघाटी स्थित गुफा मंदिर में पूरे दिन दर्शनार्थियों की भीड़ लगी रहेगी। यहां वैदिक पंडितों द्वारा रुद्री पाठ, शिव महिमन किया जाएगा। साथ ही बेलपत्र, धतुरा, फूल से शृंगार किया जाएगा। शृंगार दर्शन का सिलसिला सुबह से रात्रि तक चलेगा। इस मौके पर यहां मेला लगेगा।

पूरे दिन खुला रहेगा बिड़ला मंदिर
सावन सोमवार के मौके पर लक्ष्मीनारायण ( बिड़ला मंदिर) पूरे दिन दर्शनार्थियों के लिए खुला रहेगा। मंदिर के पट सोमवार को सुबह 5:30 से रात्रि 9 बजे तक खुले रहेंगे। मंदिर के प्रबंधक के के पांडेय ने बताया कि आम दिनों में दोपहर में 11:30 से 4 बजे तक मंदिर बंद रहता है, लेकिन सावन सोमवार पर दोपहर में भी मंदिर के पट खुले रहेंगे।

इन मंदिरों में भी होंगे विशेष आयोजन
पिपलेश्वर मंदिर नेहरू नगर, सिद्धेश्वर मंदिर नेहरू नगर, सोमेश्वर मंदिर पीडब्ल्यूडी क्वार्टर, जलेश्वर मंदिर, पशुपतिनाथ मंदिर गोविंदपुरा, शिव भवानी मंदिर हबीबगंज, महाकाल मंदिर ईश्वर नगर, झरनेश्वर मंदिर जवाहर चौक आदि मंदिरों में भी विशेष आयोजन होंगे और दर्शनार्थियों की भीड़ लगेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो