scriptमतदान प्रतिशत बढ़ाने निर्वाचन की टीम महिलाओं के हाथों में लगवाएगी मेहंदी- बनवाएगी रंगोली, गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर भी लगेंगे | To increase the voting percentage, the election team will get mehndi a | Patrika News
भोपाल

मतदान प्रतिशत बढ़ाने निर्वाचन की टीम महिलाओं के हाथों में लगवाएगी मेहंदी- बनवाएगी रंगोली, गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर भी लगेंगे

भेापाल. आपको अपनी विधानसभा क्षेत्र से लेकर मतदान केंद्र तक निर्वाचन टीमों द्वारा महिलाओं में मेहंदी-रंगोली स्पद्र्धा नजर आएगी तो गर्भवति महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर भी लगते दिखेंगे। जिला निर्वाचन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं के पास पहुंचकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करने इसी तरह के कार्यक्रमों का पूरा कैलेंडर बनाया है।

भोपालMar 27, 2024 / 10:45 am

देवेंद्र शर्मा

737306bd-4622-4b15-9ffb-46445f992bb2.jpg

भेापाल. आपको अपनी विधानसभा क्षेत्र से लेकर मतदान केंद्र तक निर्वाचन टीमों द्वारा महिलाओं में मेहंदी-रंगोली स्पद्र्धा नजर आएगी तो गर्भवति महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर भी लगते दिखेंगे। जिला निर्वाचन ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए मतदाताओं के पास पहुंचकर उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करने इसी तरह के कार्यक्रमों का पूरा कैलेंडर बनाया है। निर्वाचन की गतिविधियां शुरू हो गई है ये मतदान तक चलेगी।
छह विधानसभाओं में दौड़े मतदाता जागरूकता वाहन, क्योंकि यहां 75 फीसदी से कम मतदान हुआ
– शहर की छह विधानसभाओं में बुधवार से मतदाता जागरूकता वाहनों की दौड़ नजर आने लगी। 75 फीसदी से कम मतदान वाले जिन 75 विधानसभाओं में जागरूकता वाहन भेजे गए, उनमें छह भोपाल सिटी के ही है। हुजूर, उत्तर, मध्य, दक्षिण पश्चिम, गोविंदपुरा व नरेला में इन वाहनो को भेजा गया है। इनमें ऑडियो विजूअल स्क्रीन से संदेश जारी का मतदाताओं को मतदान के लिए कहा जा रहा है। चुनाव को लेकर जानकारियां भी यहां से मिल जाएगी।
जागरूकता के लिए शहर में ये भी
– विधानसभा में जिस तरह चाचा चौधरी व मोटू पतलू के कार्टून कैरेक्टर से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया था, इसबार छोटा भीम और कुछ अन्य कैरेक्टर से जागरूकता बढ़ाएंगे।
– लोकतंत्र उत्सव आयोजित कर लोगों को उनमें कार्ड देकर आमंत्रित किया जाएगा
– आदिवासी कलाकारों के कार्यक्रमों से जागरूकता
– महिला चौपालों व रैलियों का आयोजन करेंगे
– सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ट्विट व लाइक बढ़ाने की स्पद्र्धा भी होगी
– सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर्स की मदद से जागरूकता बढ़ाएंगे
– युवाओं को जोडऩे डांस प्रोग्राम, खेल गतिविधियां की जाएगी
– अप्रैल माह में स्कूलों में कार्यक्रम करेंगे
– बूथ चलो यूथ कार्यक्रम शुरू किया जाएगा
– ट्रांसजेंडर जागरूकता कार्यक्रम भी शुरू करेंगे
– न्यू मार्केट, दस नंबर और इसी तरह के बाजार क्षेत्र में लोकल वॉल बनाकर यहां लोकतंत्र, चुनाव को लेकर संदेश लिखवाए जाएंगे।
– आओ अपना बूथ सजाएं स्पद्र्धा की जाएगी और इसमें लोगों को शामिल किया जाएगा।
– स्ट्रीट प्ले की गतिविधि से जागरूकता बढ़ाएंगे
– रन फॉर डेमोक्रेसी जैसे आयोजन करेंगे
– अपने बूथ को जानो अभियान शुरू किया जाएगा
– सायकिल रैली का अयोजन होगा
– महिला मतदाता दौड़ का भी आयोजन होगा
– महिला वोटर्स जागरूकता बढ़ाने कलश यात्रा का आयोजन भी होगा
कोट्स
मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन निर्वाचन टीम ने पूरा कैलेंडर तय किया है। हमारी कोशिश है कि हर मतदाता मतदान के लिए घर से निकले और मतदान पूरी सुविधा के साथ करें।
– कौशलेंद्र विक्रम सिंह, कलेक्टर भोपाल

Home / Bhopal / मतदान प्रतिशत बढ़ाने निर्वाचन की टीम महिलाओं के हाथों में लगवाएगी मेहंदी- बनवाएगी रंगोली, गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य शिविर भी लगेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो