scriptजनधन योजना के तहत खुलवाना है बैंक खाता, तो यहां भरे फॉर्म, जानें पूरी प्रक्रिया | To open bank account under Jan Dhan Yojana, fill the form here | Patrika News

जनधन योजना के तहत खुलवाना है बैंक खाता, तो यहां भरे फॉर्म, जानें पूरी प्रक्रिया

locationभोपालPublished: Apr 26, 2020 03:27:14 pm

Submitted by:

Tanvi

अगर आप भी जन-धन खाता खुलवाना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

जनधन योजना के तहत खुलवाना है बैंक खाता, तो यहां भरे फॉर्म, जानें पूरी प्रक्रिया

भोपाल/ कोरोना संकट के बीच सरकार नें जनता को राहत राशि देने की घोषणा की थी। जिसके तहत जिन महिलाओं के पास जनधन खाता है उन महिलाओं के बैंक खाते में सरकार ने 500-500 रुपये जमा कराए। इस योजना के तहत देशभर में करीब 38 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं। लेकिन कुछ लोग अब भी जनधन खाता नहीं खुलवा पाए हैं। तो अगर आप भी जन-धन खाता खुलवाना चाहते हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो, ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें आवेदन क्या है पूरी प्रोसेस…

 

पढ़ें ये खबर- रेलवे ने की पेशकश, अब जरूतरमंद लोगों को मात्र 15 रूपये में मिलेगा भोजन का पैकेट

जनधन खाता खुलवाने के लिए जरूरी ये दस्तावेज

जनधन खाता खुलवाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेजों का होना जरुरी होता है। जिसमें पासपोर्ट, ड्रायविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड सहित अन्य आईडी प्रूफ की मदद से पूरी की जा सकती है। इसका साथ ही अन्य दस्तावेज भी होते हैं जो आप बैंक से पूरे कर सकते हैं। हालांकि इसे आप किसी भी बैंक के माध्यम से जन-धन खाता खुलवा सकते हैं।

9 ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं फॉर्म

देश में इस वक्त लॉकडाउन की वजह से बैंक का काम भी प्रभावित हुआ है। हालांकि जनधन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया तो की जा सकती है। इसके लिए आप अपनी बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जन-धन खाते का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

जनधन खाता खुलवाने के लिए डाउनलोड फॉर्म को पूरा सतर्कता से भरें और अपने सभी मांगे गए दस्तावेजों को लगाकर इसे बैंक में जमा करे दें। इसके बाद आपका खाता जल्द खुल जाएगा। लॉकडाउन के बीच भले ही जनधन खाता खुलवाना संभव नहीं है लेकिन इस दौरान ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करने के साथ ही जरूरी दस्तावेज जमा किए जा सकते हैं।

 

पढ़ें ये खबर- पत्नी ने निभाया सिंदूर का फर्ज, पति का शव लेकर अकेली पहुंची विश्रामघाट, अपने हाथों से दी मुखाग्नि

 

 

मिलती हैं यह सुविधाएं

बैंक में जन-धन खाता खुलवाने के बाद रुपे एटीएम कार्ड दिया जाता है। इसके साथ ही स्कीम के साथ 2 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाता है। लाभार्थी की मृत्यू होने की सूरत में परिवार के लोगों को 30 हजार रुपए का जीवन बीमा दिए जाने का भी प्रावधान किया गया है। इस अकाउंट में सरकार की योजनाओं के तहत दी जाने वाली राशि भी जमा होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो