scriptToday Train cancelled : ट्रेन से कहीं जा रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले एक बार चेक कर लें… | Today cancelled train list Indian Railway Check here train 23feb2020 | Patrika News

Today Train cancelled : ट्रेन से कहीं जा रहे हैं, तो घर से निकलने से पहले एक बार चेक कर लें…

locationभोपालPublished: Feb 23, 2020 09:25:15 am

Indian Railway ने आज कैंसिल की 423 ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट…

train cancel

train cancel

भोपाल। मध्यप्रदेश ही नहीं पूरे देश में एक स्थान से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन Indian Railway को सबसे सुविधाजनक माना जाता है। ऐसे में करोड़ों लोग हर रोज इसमें सफर करते हैं।

यदि आप भी आज यानि 23 जनवरी 2020, रविवार को स्वयं या अपने परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बना रहे हैं, और आप ये सफर ट्रेन bhartiya rail से करने वाले हैं। तो आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने आज रविवार यानी 23 जनवरी 2020 को कई रेलगाड़ियां रद्द Today Train cancelled कर दी हैं।
ऐसे में आप भी आज से ट्रेन से सफर करने के लिए घर से निकलने से पहले चेक कर लें कहीं आपकी ट्रेन भी तो रद्द नहीं है। दरअसल आज 423 रेलगाड़ियां Today Train cancelled कैंसिल की गई हैं और इसमें 293 रेलगाड़ियां railway पूरी तरह रद्द हैं, जबकि 130 ट्रेन आंशिक रूप से कैंसल हैं।
कैंसिल ट्रेन की लिस्ट यहां देखें : cancelled-trains 23/02/2020

आपकी सुविधा के लिए हम कुछ प्रमुख ट्रेनों की लिस्ट को साझा कर रहे हैं। लिस्ट में आपको रद्द हुई ट्रेन का नंबर, नाम और रेलगाड़ी Indian railway का रूट जैसी जानकारियां मिल जाएगी।
ऐसे में जानकारों के अनुसार आज ट्रेनों Today (23/02/2020) Train cancelled में काफी भीड़ रहने की उम्मीद है। क्योंकि कई ट्रेनों के रद्द होने से लोग उस ओर जा रही किसी अन्य ट्रेन से सफर करने की कोशिश करेंगे। वहीं इसके अलावा आज सड़क मार्ग भी काफी व्यस्थ रह सकते हैं।
बसों में मिल सकती है भीड़भाड़…
जानकारों की मानें तो किसी खास कार्य से कहीं ओर जा रहे लोग ऐसे में बस सेवा की ओर झूक सकते हैं, जिसके चलते बस सेवा पर लोगों को लेकर दबाव बन सकता है।
कैंसिल ट्रेन की लिस्ट क्लिक करें : cancelled-trains 23/02/2020

ट्रेन कैंसिल हो जाए तो ये करना है आपको…
वहीं यदि आपकी ओर से पहले से ही आज का रेल का टिकट करा लिया गया है,लेकिन वो ट्रेन रद्द हो गई है। तो आप ऐसे में कई तरीके अपना सकते हैं…
नियम के अनुसार किसी कारण से अगर आपकी ट्रेन कैंसिल हो जाए तो IRCTC बिना कोई चार्ज काटे आपको पूरी रकम रिफंड करती है. ट्रेन रद्द होने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें एक्सीडेंट, कोहरा, बाढ़, पटरी टूटना इत्यादि शामिल हैं। ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर से तीन दिन के भीतर कैंसि‍ल हुए टिकट पर यह रिफंड मिलता है।
आईआरसीटीसी ई-टिकट रिफंड
अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ई-टिकट बुक कराया है तो रिफंड ग्राहक के उस बैंक खाते/क्रेडिट कार्ड/ई-वॉलेट में आएगा जिससे भुगतान किया गया है।

वहीं यदि टिकट ऑफलाइन रिजर्वेशन काउंटर से खरीदा गया है तो इसे किसी भी कंप्यूटरीकृत रिजर्वेशन काउंटर पर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर के बाद 72 घंटे तक का कैंसि‍ल किया जा सकता है।
इन बातों का रखें ध्यान…
यात्रियों को याद रखें कि टिकट रिफंड की पूरी रकम केवल तभी क्रेडिट होती है जब ट्रेन शुरुआत के स्टेशन से गंतव्य स्टेशन तक रद्द हो। पैसेंजर के पीएनआर स्टेटस पर इसकी जानकारी दिखती है। इस मामले में पैसेंजर के उस बैंक खाते में रिफंड क्रेडिट किया जाता है, जिससे टिकट को बुक कराया गया है।
हालांकि, अगर पैसेंजर अपने आप टिकट कैंसि‍ल करता है तो आईआरसीटीसी रिफंड से कुछ कैंसलेशन चार्ज काट लेता है। हर एक रिजर्वेशन कैटेगरी के लिए कैंसलेशन चार्ज अलग-अलग हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो