सोने का भाव स्थिर, चांदी की कीमत में 200 का इजाफा, जानिए आज का भाव

today gold price and silver price - सराफा बाजार में चांदी की कीमतों में 200 रुपए का इजाफा

By: KRISHNAKANT SHUKLA

Updated: 27 Nov 2019, 12:18 PM IST

भोपाल/ अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोना और चांदी की कीमतें लगातार ऊपर-नीचे हो रही। धातुओं के भाव में घटबढ़ के चलते आज भोपाल सराफा बाजार में चांदी की कीमतों में 200 रुपए का इजाफा हुआ है। वहीं सोने का भाव पिछले बाजार पर स्थिर है। आभूषण निमार्ताओं की ओर से ग्राहकी कम आने से स्थानीय बाजार में बुधवार की सुबह से मंदी का असर देखने को मिला। व्यापारी नवनीत अग्रवाल के अनुसार खरीददारों के लिए ज्वैलरी खरीदने का ये अच्छा मौका है।

सोना और चांदी का स्थानीय भाव

आज भोपाल में 22 कैरेट सोना 37 हजार 200 रुपए प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोना 39 हजार 60 रुपए रहा। चांदी के भाव में 200 रुपए प्रति किलोग्राम का इजाफा के बाद आज चांदी 47 हजार 900 रुपये प्रति किलोग्राम है। बाजार व्यापारियों का कहना है कि हाजिर बाजार में लोकल ज्वैलर्स और रिटेलर्स की मांग में गिरावट के कारण मुख्य रूप से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आ रही है।

 

विदेशों में सराफा बाजार का भाव

जानाकारी के अनुसार विदेशों के सराफा बाजार में सोना हाजिर 1.28 डॉलर बढ़कर 1,456.15 डॉलर प्रति औंस पर रहा। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 2.40 डॉलर फिसलकर 1,456.60 डॉलर प्रति औंस बोला गया। विश्लेषकों ने मुताबिक अमेरिका और चीन द्वारा व्यापार युद्ध को लेकर इस वर्ष के अंत तक प्रारंभिक समझौता करने की उम्मीद जताने से निवेशकों ने सुरक्षित निवेश से निकासी की है जिससे कीमती धातुओं पर दबाव दिख रही है। अंतररष्ट्रीय स्तर पर चांदी हाजिर 0.02 डॉलर टूटकर 16.88 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

सोने के निवेश में आ रही गिरावट

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच पिछले 16 महीने से जारी व्यापार युद्ध के संबंध समझौते की उम्मीद से सुरक्षित निवेश के रूप में सोने का आकर्षण कम हुआ है। जानकारों का कहना है कि एक महीने के भीतर किसी समझौते पर हस्ताक्षर हो सकता है। अब तक के बाजार में सोने के निवेश में गिरावट देखी जा रही है।

Show More
KRISHNAKANT SHUKLA
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned