scriptGold Silver price : सोने में तेजी, चांदी के दाम में उतार-चढ़ाव, जानिए आज का भाव | Today gold silver price : coronavirus Impact in Business market | Patrika News

Gold Silver price : सोने में तेजी, चांदी के दाम में उतार-चढ़ाव, जानिए आज का भाव

locationभोपालPublished: Mar 22, 2020 09:00:19 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

इकोनॉमी मार्केट में कोरोना वायरस का प्रभाव

gold_and_silver_price.png

Gold Silver price : सोने में तेजी, चांदी के दाम में उतार-चढ़ाव, जानिए आज का भाव

इंदौर : दुनियाभर में कोरोनावायरस के प्रभाव से इकोनॉमी मार्केट में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। सराफा बाजार में कोरोना के प्रभाव से भारी गिरावट दिखी। इस हफ्ते बुलियन मार्केट के मुताबिक पिछले सप्ताह रविवार को 22 कैरेट की शुद्धता वाले सोने का दाम 39 हजार 835 रुपये प्रति दस ग्राम था।

इस सप्ताह के पहले दिन रविवार को 22 कैरेट 40 हजार 480 और 24 कैरेट 42 हजार 500 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। इस तरह सोने के दाम में इस सप्ताह 1 हजार रुपये से अधिक की तेजी दर्ज की गई। हर दिन सोना और चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। वहीं आज चांदी का भाव 40 हजार 100 रुपए प्रति किलोग्राम रहा। सराफा व्यापारी नवनीत अग्रवाल का कहना है कि कोरोना वायरस से सराफा बाजार में मंदी का दौर बना है। आवक कम होने से सोना-चांदी के दामों में तेजी आयी है।

अलग-अलग शहरों में भाव अलग-अलग

सराफा व्यापारी नवनीत का कहना है कि सोना जिस कीमत पर सोना खरीदते हैं, वह स्पॉट प्राइस यानी हाजिर भाव होता है। ज्यादातर शहरों के सराफा एसोसिएशन के सदस्य मिलकर बाजार खुलने के समय दाम तय करते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये भाव अन्तरराष्ट्रीय बाजार से ज्यादा होता है। इसके साथ ही सोना और चांदी की गुणवत्ता पर भी निर्भर करता है। इसमें वैट, लेवी एवं लागत जोड़कर दाम घोषित किए जाते हैं। वहीं दाम पूरे दिन चलते हैं। यहीं वजह है कि अलग-अलग शहरों में सोने और चांदी की कीमतें अलग-अलग होती हैं।

सरकारी स्किम से सोना सस्ता

सोने में निवेश बढ़ाने के लिये सरकार द्वारा योजनाएं भी चलाई जा रही हैं। इसमें सोना और चांदी के ज्वैलरी आकर्षक ऑफर के तहत छूट भी शामिल है। अंतरराष्ट्रीय सराफा बाजार में सोने के बढ़ते जबर्दस्त दामों की वजह से सरकार ने एक बार फिर से लोगों को सस्ता सोना खरीदने का ऑफर दिया है। इसका असर अब स्थानीय सराफा बाजारों में भी देखने मिल रहा है। इसमें स्थानीय सराफा व्यापारियों के भी आकर्षक स्कीम शामिल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो