मौसम विभाग का अनुमान, आज कई जिलों में तेज आंधी के साथ हो सकती है बारिश


इस समय तूफान राजस्थान के पास है, जो पश्चिमी उप्र की ओर जा रहा है....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 20 May 2021, 11:34 AM IST

भोपाल। तूफान तौकते के असर से बीते 24 घंटे में प्रदेश के बड़े हिस्से में हवाओं (weather forecast) के साथ कहीं बारिश तो कहीं ओले गिरे। सतना जिले में अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से सात लोगों की मौत हो गई। कई स्थानों पर खुले में रखा सरकारी गेहूं भीग गया। वहीं, इस बीच खजुराहो में 42.2, दमोह में 19, छिंदवाड़ा में 17, होशंगाबाद में 13, जबलपुर में 9.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

MUST READ: शुरु हो गई है प्री मानसून बारिश, आने वालों कुछ घंटों में हो सकती है तेज बारिश

weather_update_in_mp_5115693_835x547-m.png

इन जगहों में हो सकती है बारिश

मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया, इस समय तूफान राजस्थान के पास है, जो पश्चिमी उप्र की ओर जा रहा है। वहीं, एक पश्चिमी विक्षोभ भी है। इनके असर से रीवा, सागर, ग्वालियर जिलों में गुरुवार को बारिश की संभावना है। प्रदेश में अन्य स्थानों पर भी बादल, हल्की बौछारों की स्थिति बन सकती है। 21 मई से तापमान में बढ़ोतरी शुरू होगी।

तौकते के बाद यास का खतरा

उत्तर भारत में तौकते (ताउते) तूफान ने फिजा बदल दी है। तौकते ने पारे को भिगो दिया है। समूचे राजस्थान में मानो सावन भादो आ गया है, अधिकांश जिलों में न बारिश हुई। तौकते अब अति कम क दबाव (डीप डिप्रेशन) में तब्दील हो गया है, लेकिन इस बीच पूर्वी तट पर एक और चक्रवात का खतरा मंडरा रहा है।

इस चक्रवात का नाम ओमान ने यास यानी निराशा रखा है। 22 मई से बनने वाले इस चक्रवात से 26 मई से बंगाल और ओडिशा में बारिश शुरू हो जाएगी। दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ। उधर, बॉम्बे हाई में पी-305 नौका पर सवार 26 लोगों के शव बरामद हुए, जबकि 59 अब भी लापता है।

Weather forecast
Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned