आज कार्यों में कामयाबी के बीच इन चार राशियों का सम्मान बढ़ाएंगे शनिदेव!

आज कार्यों में कामयाबी के बीच इन चार राशियों का सम्मान बढ़ाएंगे शनिदेव!

Deepesh Tiwari | Publish: May, 03 2019 07:51:59 PM (IST) | Updated: May, 03 2019 07:52:01 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

ज्योतिष में न्याय के देवता...

भोपाल। आज 4 मई 2019 को शनिवार का दिन है। ज्योतिष में शनि कर्मों के आधार पर दंड देने के चलते न्याय के देवता कहलाते हैं। शनि का रंग काला व रत्न नीलम होता है। इस दिन के कारक देव शनिदेव हैं, वहीं इस दिन महावीर हनुमान यानि बजरंगबली की पूजा का भी विधान है।

आज का दिन: आज वैशाख मास की अमावस्या तिथि और शनिवार का दिन है। शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या कहते हैं।

शास्त्रों में इस अमावस्या का बड़ा ही महत्व बताया गया है। आज के दिन पितरों के साथ ही शनिदेव की पूजा का विधान है। इसके साथ ही आज मुकदमा दायर करने या अपनी बात रखने के योग की यानि कि यायीजयद योग दोपहर 02:46 से कल सुबह 04:15 तक रहेगा।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में शनि ग्रह का बड़ा महत्व है। हिन्दू ज्योतिष में शनि ग्रह को आयु, दुख, रोग, पीड़ा, विज्ञान, तकनीकी, लोहा, खनिज तेल, कर्मचारी, सेवक, जेल आदि का कारक माना जाता है।

राशियों व नक्षत्रों से शनि के संबंध...
यह मकर और कुंभ राशि का स्वामी होता है। तुला राशि शनि की उच्च राशि है जबकि मेष इसकी नीच राशि मानी जाती है। शनि पुष्य, अनुराधा और उत्तराभाद्रपद नक्षत्र के स्वामी होते हैं।

शनि का गोचर एक राशि में ढ़ाई वर्ष तक रहता है। ज्योतिषीय भाषा में इसे शनि ढैय्या कहते हैं। नौ ग्रहों में शनि की गति सबसे मंद है। शनि की दशा साढ़े सात वर्ष की होती है जिसे शनि की साढ़े साती कहा जाता है।

शनि का कुंडली पर असर-
जिस जातक की कुंडली में शनि ग्रह मजबूत यानि उच्च का होता है। तो यह जातकों को कर्मठ, कर्मशील और न्यायप्रिय बनाता है। इसकी उम्र लंबी होती है, कार्यक्षेत्र में सफलता प्रदान मिलती है। इसके अलावा यह व्यक्ति को धैर्यवान बनाने के साथ ही उसके जीवन में स्थिरता बनाए रखता है।

वहीं इसके ठीक विपरीत कुंडली में शनि के पीड़ित होने या नीच के होने पर व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार की परेशानियों को पैदा होती हैं। यदि शनि मंगल ग्रह से पीड़ित हो तो यह जातकों के लिए दुर्घटना और कारावास जैसी परिस्थितियों तक का योग बनाता है। वहीं चंद्र के साथ विष योग का निर्माण करता है।


शनि का वैदिक मंत्र
ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये।
शं योरभि स्त्रवन्तु न:।।

शनि का तांत्रिक मंत्र
ॐ शं शनैश्चराय नमः।।

शनि का बीज मंत्र
ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।।

aaj ka rashifal

आज का राशिफल: 04 May 2019. aaj ka Rashifal in hindi...

1. मेष राशिफल / Today aries horoscope :
मन को शांत और व्यवहार पर नियंत्रण रखें। व्यापार-व्यवसाय में चल रही उलझनों से परेशान रहेंगे। अपने विशेष कार्य की पूर्ति के लिए देव स्थलों का भ्रमण करेंगे। लाभ होने की संभावना बनती है। यह आपकी सामाजिक स्थिति को बढ़ावा देने के लिए एक अनुकूल समय है, क्योंकि आपके विवाह के लिए प्रस्ताव आ सकते हैं। मित्र मिलन संभव है।


2. वृषभ राशिफल / Today Tauras Horoscope :
आपके कार्यों को प्रशंसा मिलेगी। आपके काम सफल होंगे। किन्तु आपको थोड़ी सी सावधानी बरतनी होगी। दिन की शुरुआत में क्रोध हावी रहेगा। मन माफिक काम न होने से परिजनों पर नाराज होंगे। नौकरी में नया प्रस्ताव मिलेगा। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में न पड़ें।

 

3. मिथुन राशिफल / Today gemini Horoscope :
वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। किन्तु आर्थिक मामलों में बड़ो का सहयोग लेना उचित रहेगा। धन से अर्जित होने वाले लाभ में विलंब होगा। संतान के लिए निर्णय लेने में दुविधा होगी। अर्थ व्यवस्था बिगड़नें से निर्माण कार्य की गति प्रभावित हो सकती है।

4. कर्क राशिफल / Today cancer Horoscope :
वित्तीय मामले आसानी से प्रगति करेंगे। यदि आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत बनाने पर काम कर रहे हैं, तो आप सफल होंगे। कम समय में अधिक लाभ अर्जित करने के चक्कर में न उलझें। मेहनत करें, कार्यस्थल पर आपके पराक्रम की प्रशंसा बढ़ेगी। व्यापार में नई योजनाओं का प्रारंभ होगा। जल्दबाजी नुकसानदायक रहेगी।

 

5. सिंह राशिफल / Today leo Horoscope :
आपके दुश्मन आपके खिलाफ गुप्त रूप से काम कर सकते हैं और आपको परेशानी दे सकते हैं। आप एक आकस्मिक घटना के परिणामस्वरूप चोटिल हो सकते हैं लेकिन फिर भी आज विशेष उन्नतिकारक योगों के कारण मन में प्रसन्नता रहेगी। कार्यस्थल पर अनुकूल परिणाम के लिए सक्रियता आवश्यक है।

 

6. कन्या राशिफल / Today virgo Horoscope :
आर्थिक रूप से आप सुरक्षित रहेंगे और संपत्ति में निवेश कर सकते हैं। आलस को त्याग कर काम करें। रुके कार्य में सफलता मिलेगी। पूंजी निवेश में सोच से अधिक लाभ होगा। अपनी कार्ययोजना और निर्णय पर अमल करना जरूरी है। किसी के प्रति आकर्षित होंगे।

7. तुला राशिफल / Today libra Horoscope :
आर्थिक रूप से यह एक शुभ दिन है। लंबी अवधि में भारी लाभ अर्जित करने के लिए आप नए उद्यम में निवेश कर सकते हैं। आज का पूंजी निवेश लाभदायी रहेगा। कार्यस्थल पर मान सम्मान की प्राप्ति होगी। व्यापार में वृद्धि होने के कारण काम आपकी योजनाओं के अनुसार होंगे। गैस से पीड़ित रहेंगे।

 

8. वृश्चिक राशिफल / Today scorpio Horoscope :
आप स्वयं के लिए यश एवं कीर्ति भी अर्जित कर पाएंगें। आपके काम और व्यवसाय में सकारात्मक विकास होगा। अगर आप नौकरी या व्यवसाय बदलना चाहते हैं, तो आपको सफलता मिलेगी। समय रहते जरूरी दस्तावेजों को संभाल लें, सामाजिक कार्यों में सम्मान प्राप्त होगा। स्थायी संपत्ति क्रय करने में जल्दी न करें।

 

9. धनु राशिफल / Today sagittarius Horoscope :
आपकी कामयाबी में वृद्धि होगी। संपर्क स्थापित होंगे और आप कुछ प्रभावशाली लोगों से भी मिलेंगे। दैवीय कार्यों में दिन बीतेगा। आज रचनात्मक काम होंगे। नवीन अनुबंध व समझौतों के कारण आपके लाभ में वृद्धि होगी। जनकल्याण की भावना के कारण प्रतिष्ठा बढ़ेगी।

10. मकर राशिफल / Today capricorn Horoscope :
वित्तीय स्थिति में सुधार होगा लेकिन सावधानी से सोचने के बाद ही नई संपत्ति में निवेश करें। पारमार्थिक कार्यों में धन लगेगा। सामाजिक कार्यों से सुयश मिलेगा एवं आप के प्रभाव में वृद्धि होगी। व्यापार अच्छा चलेगा। परिवार से सहयोग मिलने से कार्य आसानी से पुरे होंगे। अपनी परिवारिक जिम्मेदारी की ओर विशेष ध्यान दें।

 

11. कुंभ राशिफल / Today Aquarius Horoscope :
आज आप असीम दौलत के मालिक बन सकते हैं। आय के नए स्रोत बनेंगे। व्यावसायिक सन्दर्भ में अच्छा वक्त है। परिणाम आपके पक्ष में आएगा। लेकिन विवादों से बच कर रहें। कार्य की सफलता से मनोबल मजबूत होगा। कार्य की अधिकता रहेगी। कार्यक्षेत्र में वृद्धि के योग है।

 

12. मीन राशिफल / Today pisces Horoscope :
आज का दिन मिश्रित परिणामदायक हो सकता है। व्यावसायिक कार्यों में कुछ अनावश्यक तनाव उत्पन्न हो सकता है और जिसके कारण आपका मन थोड़ा विचलित हो सकता है। कम बोले अच्छा बोलें। सुख-समृद्धि बढ़ेगी। आर्थिक निवेश में सोच-समझकर निर्णय लेने पर लाभ होगा।

Saturday Numerology

आज का अंक ज्योतिष: 04 May 2019.Aaj ka ank jyotish in hindi...

अंक 01-
बढ़ चढ़कर बोलने से बचें। कार्यप्रणाली में गोपनीयता को बनाए रखनी होगा।


अंक 02-
तनाव संभावित है। विवाद में समझौता होना फायदेमंद रहेगा।

 

अंक 03-
सहायता बंद होने से परेशानी बढ़ेगी। खर्च से धन का संकट बढ़ सकता है।

 

अंक 04-
निवेश को लेकर सतर्क रहें। हड़बड़ी के फैसले दूरगामी असर देंगे।

 

अंक 05-
सोच को बदलने पर मजबूर होना पड़ेगा। नियमों का पालन करें।

अंक 06-
किसी को नीचा दिखाने की प्रवतियों से बचें। विद्यार्थी सिर्फ पढ़ाई में ध्यान दें।

 

अंक 07-
जोखिम के कार्यों में बुद्धि का भी इस्तेमाल करें। गलतियों से सबक लें।

 

अंक 08-
चिंताओं में कमी आने लगेगी। मानसिक रूप से अस्वस्थ महसूस करेंगे।

 

अंक 09-
वाहन संभल कर चलाएं। अपनी भागीदारी को सुनिश्चित करें।

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned