आज का दिन इन 6 राशियों के लिए है खास, विभिन्न स्रोतों से मिलेगा लाभ!

आज का दिन इन 6 राशियों के लिए है खास, विभिन्न स्रोतों से मिलेगा लाभ!

Deepesh Tiwari | Publish: May, 05 2019 09:06:09 PM (IST) | Updated: May, 05 2019 09:06:10 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

आज इन राशि वालों पर रहेगी भगवान शिव की विशेष कृपा!

भोपाल। आज 06 मई 2019 को सोमवार का दिन है। सोम का अर्थ चंद्र से होता है। ज्योतिष में चंद्र को मन का कारक माना गया है।जन्मकुंडली में चंद्र का खास महत्व इसलिए भी है क्योंकि इसी से जातक की राशि व राशिनाम सुनिश्चित होता है। इसका रंग सफेद व रत्न मोती होता है। इस दिन के कारक देव महादेव माने गए हैं।

 

आज का दिन:
आज वैशाख शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि और सोमवार का दिन है। साथ ही आज शाम 04:37 तक कृतिका नक्षत्र और रात 01:13 तक शोभन योग रहेगा। इसके अलावा कल सुबह 06 बजकर 53 मिनट पर मंगल मिथुन राशि में प्रवेश करेंगे और 22 जून को रात 11 बजकर 23 मिनट तक यहीं पर रहेंगे।

 

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा मन, माता, मानसिक स्थिति, मनोबल, द्रव्य वस्तुओं, यात्रा, सुख-शांति, धन-संपत्ति, रक्त, बायीं आंख, छाती आदि का कारक होता है।

इसका आकार ग्रहों में सबसे छोटा है परंतु इसकी गति सबसे तेज़ होती है। चंद्रमा के गोचर की अवधि सबसे कम होती है। यह लगभग सवा दो दिनों में एक राशि से दूसरी राशि में संचरण करता है।

 

राशियों व नक्षत्रों से संबंध...
चंद्रमा राशियों में कर्क और नक्षत्रों में रोहिणी, हस्त और श्रवण नक्षत्र का स्वामी होता है।

चंद्र ग्रह की गति के कारण ही विंशोत्तरी, योगिनी, अष्टोत्तरी दशा आदि चंद्र ग्रह की गति से ही बनती हैं। वहीं वैदिक ज्योतिष शास्त्र में जातक की राशि को ज्ञात करने के लिए चंद्र ही आधार माना जाता है। जन्म के समय चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है वह जातकों की चंद्र राशि कहलाती है।

 

चंद्र का प्रभाव -
माना जाता है कि यदि किसी जातक की कुंडली में चंद्रमा मजबूत हो तो जातक मानसिक रूप से सुखी रहता है। साथ ही उसकी कल्पना शक्ति भी मजबूत होती है।

वहीं इसके विपरीत पीड़ित या नीच का चंद्रमा जातक को मानसिक पीड़ा देता है। इस दौरान व्यक्ति की स्मृति कमज़ोर हो जाती है।

चंद्र ग्रह का वैदिक मंत्र
ॐ इमं देवा असपत्नं सुवध्यं महते क्षत्राय महते ज्यैष्ठ्याय महते जानराज्यायेन्द्रस्येन्द्रियाय। इमममुष्य
पुत्रममुष्यै पुत्रमस्यै विश एष वोऽमी राजा सोमोऽस्माकं ब्राह्मणानां राजा।।

 

चंद्र ग्रह का तांत्रिक मंत्र
ॐ सों सोमाय नमः।।

 

चंद्रमा का बीज मंत्र
ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः।।

 

Aaj Ka Rashifal

06 May 2019 आज का राशिफल: aaj ka Rashifal in hindi...

1. मेष राशिफल / Today aries horoscope :
सामाजिक लोकप्रियता प्राप्त करने के शुभ संकेत हैं। आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त होगा। आर्थिक रूप से यह बहुत अच्छी अवधि है। व्यापारी वर्ग वांछित परिणाम प्राप्त करेंगे और अपने कार्य क्षेत्र में अपने लिए लिए जगह बनाएंगे। प्रेम सम्बन्ध मजबूत होंगे।

 


2. वृषभ राशिफल / Today Tauras Horoscope :
आप एक समृद्ध और सुखी पारिवारिक जीवन जीएंगे। आज आपको विभिन्न स्रोतों से लाभ होगा। आप अपने घर के निर्माण के लिए कुछ नवीकरण करने के लिए बहुत खर्च कर सकते हैं। आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी हो सकती हैं और आपके पास नए अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपके आराम में शामिल होंगे।


3. मिथुन राशिफल / Today gemini Horoscope :
आर्थिक सन्दर्भ में आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। मातृ संबंध आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। किन्तु पारिवारिक कष्ट आपके दांम्पत्य जीवन के सुख को प्रभावित कर सकते है। दैनिक कार्य आसानी से संपन्न होंगे। व्यावसायिक सन्दर्भ में यह एक उत्कृष्ट समय है। आपके पास काम करने और नए लोगों से मिलने के लिए कुछ नए प्रोजेक्ट भी हो सकते हैं।

 

4. कर्क राशिफल / Today cancer Horoscope :
आप अभिजात वर्ग की पृष्ठभूमि की महिला से कुछ विशेष लाभों का आनंद ले सकते हैं। आज आपको दूसरों के साथ आपका व्यवहार भाग्यशाली बना सकता है। घाटे को रोकने के लिए आपको अटकलों से दूर रहना चाहिए। आप लोकप्रियता हासिल करेंगे, व्यापार से आपकी कमाई बढ़ेगी और आपको अधिकारियों से मदद मिलेगी।

 

 

5. सिंह राशिफल / Today leo Horoscope :
नए संपर्कों या उपक्रमों से निपटने के दौरान अंतर्ज्ञान काम आएगा। कानून या लेखांकन का अभ्यास करने वाले जातकों को सफलता के लिए अधिक प्रयास करना होगा। इस समय धैर्य एवं संयम जीवन की मुश्किल परिस्थितियों को हल करें। आपके लिए घर और कार्यस्थल दोनों में कठिन समय है। किन्तु शुभ परिपेक्ष में यह एक क्षणिक स्थिति है। आपके अधीनस्थ अनावश्यक बहस कर सकते हैं।

 


6. कन्या राशिफल / Today virgo Horoscope :
भागीदारी में आर्थिक तंगी पूर्व में विकसित किए गए अच्छे समीकरणों को झुका सकती है। आपके कुछ दोस्त और रिश्तेदार आपके बारे में अलग राय रखेंगे, और दूसरों का पक्ष ले सकते हैं। कुल मिलाकर आज का दिन आपके लिए परेशानी और कठिन समस्याओं वाला हो सकता है। काम के दौरान आप वैचारिक मतभेदों को लेकर अपने सहयोगियों के साथ संघर्ष में आ सकते हैं, इसलिए आपको व्यावहारिक रहने की आवश्यकता है।

 

7. तुला राशिफल / Today libra Horoscope :
आपके पास कुछ महंगा अधिग्रहण हो सकते हैं जो आपकी संतुष्टि को बढ़ाएंगे और आपकी सामाजिक स्थिति को बढ़ाएंगे। संपत्ति निवेश नवीकरण पर पैसा खर्च कर सकता है। यह आपके लिए सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है। कार्यक्षेत्र पर किए गए प्रयास आने वाले दिनों में आपकी सफलता और प्रगति में योगदान करेंगे।

 


8. वृश्चिक राशिफल / Today scorpio Horoscope :
आमदनी में बढोत्तरी के बीच आज व्यावसायिक सन्दर्भ में कुछ परेशानियां रह सकती हैं। वैवाहिक जीवन सुखद एवम् अनुकूल रहेगा। आपका दिमाग धार्मिक क्रियाकलापों व जीवन संबंधी उच्च दर्शन की ओर भी आकृष्ट हो सकता है। पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा। संतान या प्रेम संबंध को लेकर चली आ रही समस्या दूर होगी। माता पिता और गुरूजनों से संबंध मधुर रहेंगे।

 


9. धनु राशिफल / Today sagittarius Horoscope :
आर्थिक रूप से पूर्व में किये गए कठिन परिश्रम का इनाम आपको मिल सकता है। पारिवारिक रिश्तों में आयी गांठों को सुलझाने पर ध्यान दें। कार्यक्षेत्र में परिवर्तन के कई मौक़े प्राप्त कर पाएंगे किन्तु बदलाव के लिहाज़ से यह अच्छा वक़्त नहीं है। जो आपके हाथ में है, इस समय उसे ही ठीक से थामे रहें।

 

10. मकर राशिफल / Today capricorn Horoscope :
आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपको आर्थिक लाभ प्राप्त करने के नवीन रास्ते रास्ते भी मिलेंगे। आज आपके सहकर्मी समूह के मध्य आपकी लोकप्रियता में वृद्धि संभव है। व्यावसायिक रूप से चीजें सुचारू रहेंगी और आपको अच्छी प्रगति प्राप्त होगी। वाहन सावधानी से चलाएं।

 


11. कुंभ राशिफल / Today Aquarius Horoscope :
प्रगतिशील बदलाव आपके लिए अद्भुत काम करेंगे। आपकी स्थिति और आय के स्तर में सुधार संभव है। आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी हो जाएंगी और आपके द्वारा कुछ नए अधिग्रहण हो सकते हैं। आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे और आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आप महवपूर्ण सम्बन्ध स्थापित करेंगें और आपकी लोकप्रियता बहुत बढ़ जाएगी।

 


12. मीन राशिफल / Today pisces Horoscope :
नए क्षेत्र में उद्यम करते समय अथवा नए सहयोगियों के साथ बातचीत करते हुए अपने शब्दों एव विचारों का चयन खूब सोच समझ कर कीजिये। किस्मत आपका साथ देगी और महत्वाकांक्षी परियोजनाएं गतिशील हो सकती हैं। एकल किसी ऐसे व्यक्ति से मिल जिसके साथ उनका बौद्धिक तारतम्य मिल सकता है किसी भी स्वास्थ्य सम्बंधित मुद्दों की उपेक्षा न करें।

 

numerology

06 May 2019 आज का अंक ज्योतिष: Aaj ka ank jyotish in hindi...

अंक 01-
घूमने फिरने के कारण पिछड़ना पड़ सकता है। स्वास्थ्य से जुड़ी बातें परेशान करेगी।

 


अंक 02-
कॅरियर को लेकर वरिष्ठ व्यक्तियों की सलाह मानें। गलत सलाह अपमानित करना सकती है।

 

अंक 03-
शारीरिक मेहनत से जुड़े कार्यों बचकर रहे। भाग्य की प्रबलता खर्च का बोझ महसूस नहीं होने देगी।

 

अंक 04-
विस्तार के विषय में गंभीरता से सोचना होगा। कार्य पूर्ण होने के प्रबलतम योग बनते हैं।

 

अंक 05-
अनबन की स्थिति बन सकती है। अपशब्दों से रिश्तों में खटास बढ़ सकती है।

 

अंक 06-
कार्य बिगड़ने से अच्छा विलंभ करना रहेगा। पड़ोसियों से वैमनस्यता दूर होने लगेगी।

 

अंक 07-
छोटे समस्या हल कर देंगे। मुकदमे के जल्द ही निपटने में आशा है।

 

अंक 08-
दूसरों के कार्य में दखल न दें। कनिष्ठ के सहयोग से रूके हुए काम पूर्ण होने लगेंगे।

 

अंक 09-
सेहत की अनदेखी से बचें। घर परिवार की जवाबदारी में कमी आएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned