आज का दिन इन 6 राशियों के लिए है खास! इनमें भी 4 पर रहेगी किस्मत खास मेहरबान

आज का दिन इन 6 राशियों के लिए है खास! इनमें भी 4 पर रहेगी किस्मत खास मेहरबान
2019 friday ka rashifal in hindi

Deepesh Tiwari | Publish: May, 10 2019 12:50:27 AM (IST) | Updated: May, 10 2019 12:53:25 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

आज वैशाख शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि...

भोपाल। आज 10मई 2019 का दिन यानि शुक्रवार का दिन है। ज्योतिष में शुक्र को भाग्य का कारक ग्रह माना गया है। साथ ही ये राक्षसों के गुरु व शिव भक्त भी माने गए है। शुक्र का रत्न हीरा होता है। वहीं इस दिन की कारक देवी मां लक्ष्मी मानी गईं हैं।

 

आज का दिन:
आज वैशाख शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और शुक्रवार का दिन है। आज के दिन को बंगाल में चन्दन षष्ठी के रूप में मनाया जाता है। इसके साथ ही आज शाम 07 बजकर 09 मिनट पर शुक्राचार्य मेष राशि में प्रवेश करेंगे और 5 जून को दोपहर पहले 11 बजकर 20 मिनट तक यहीं पर रहेंगे।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को एक शुभ ग्रह माना गया है। इसके प्रभाव से व्यक्ति को भौतिक, शारीरिक और वैवाहिक सुखों की प्राप्ति होती है। इसलिए ज्योतिष में शुक्र ग्रह को भौतिक सुख, वैवाहिक सुख, भोग-विलास, शौहरत, कला, प्रतिभा, सौन्दर्य, रोमांस, काम-वासना और फैशन-डिजाइनिंग आदि का कारक माना जाता है।

 

राशियों व नक्षत्रों से संबंध...
शुक्र वृषभ और तुला राशि का स्वामी होता है और मीन इसकी उच्च राशि है, जबकि कन्या इसकी नीच राशि कहलाती है। शुक्र को 27 नक्षत्रों में से भरणी, पूर्वा फाल्गुनी और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। ग्रहों में बुध और शनि ग्रह शुक्र के मित्र ग्रह हैं और तथा सूर्य और चंद्रमा इसके शत्रु ग्रह माने जाते हैं।

शुक्र का असर.Effect of vinus..
यदि शुक्र कुंडली में मजबूत होता है तो जातकों के वैवाहिक जीवन को सुखी बनाता है। वहीं प्रेम करने वाले जातकों के जीवन में रोमांस में वृद्धि करता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होता है वह व्यक्ति जीवन में भौतिक सुखों का आनंद लेता है।


वहीं इसके ठीक उल्ट यदि कुंडली में शुक्र नीच का या कमजोर हो तो ऐसा जातक के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती हैं। पती-पत्नि के बीच मतभेद होते हैं। व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आती है और वह भौतिक सुखों के अभाव में जीता है।

 

शुक्र का वैदिक मंत्र
ॐ अन्नात्परिस्त्रुतो रसं ब्रह्मणा व्यपिबत् क्षत्रं पय: सोमं प्रजापति:।
ऋतेन सत्यमिन्द्रियं विपानं शुक्रमन्धस इन्द्रस्येन्द्रियमिदं पयोऽमृतं मधु।।

शुक्र का तांत्रिक मंत्र
ॐ शुं शुक्राय नमः।।

शुक्र का बीज मंत्र
ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः।।

aaj ka rashifal

आज का राशिफल: 10May 2019. aaj ka Rashifal in hindi

1. मेष राशिफल / Today aries horoscope :
बुरे कार्यों का परिणाम इस समय कई गुना अधिक विपरीत होगा, अतः अपने कार्यों को लेकर सतर्कता बरतें। वाद-विवाद या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में धन खर्च होने की संभावना बन रही है। अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें। आज आपके किये हुए अच्छे कार्यों का श्रेय आपको नहीं मिलेगा। अपितु बदनामी मिल सकती है। नौकरी में स्थान परिवर्तन का योग बन रहा है।


2. वृषभ राशिफल / Today Tauras Horoscope:
धन के मामले में समय सामान्य है, आप नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। यात्रा में थोड़ी सावधानी बरतें। सफलता की संभावना बहुत अधिक है। यदि बहुत लंबे समय से संतान सुख से वंचित हैं, तो इससे बेहतर समय अब और जल्दी नहीं आने वाला, जिसमें आप संतान प्राप्ति के लिए प्रयास कर सकते हैं। धन व कीमती सामानों को सुरक्षित रखें। न्यायालय संबंधित मामले अभी थोड़ा लम्बा चल सकते हैं।


3. मिथुन राशिफल / Today gemini Horoscope:
नौकरीपेशा जातकों को कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारी दी जा सकती है। अनुत्पादक गतिविधियों पर समय व्यतीत करने से बचें अन्यथा कुछ अन्य काम आधे-अधूरे रह जाएंगे। आप अपना काम करते हुए आत्मविश्वास से भरे रहेंगे।

मौद्रिक लाभ का संकेत है और आप आय का एक अतिरिक्त स्रोत भी स्थापित कर सकते हैं। प्रॉपर्टी या वाहन में भी निवेश संभव है। प्रतिद्वंद्वी गतिविधि बढ़ेगी। किन्तु वो आपका कुछ बिगड़ नहीं पाएंगे। पारिवारिक संबंधों में सुधार होगा और आप परिवार और दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने जा सकते हैं।

 

4. कर्क राशिफल / Today cancer Horoscope:
आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा और एक पुराना भुगतान भी प्राप्त किया जा सकता है। यह करियर और पेशे के दृष्टिकोण से एक उत्कृष्ट दिन है। नौकरीपेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। आप नई योजनाओं और उपक्रमों को लागू कर सकते हैं। आपको अपने अधीनस्थों और सहयोगियों का समर्थन मिलेगा। प्रॉपर्टी डीलिंग के लिए अच्छा समय है। आप सामाजिक गतिविधियों में भाग लेंगे और आपका दायरा भी बढ़ेगा। परिवार में किसी बुजुर्ग का बिगड़ता स्वास्थ्य चिंता का कारण हो सकता है।


5. सिंह राशिफल / Today leo Horoscope:
व्यापारिक एवं व्यावसायिक संदर्भ में विरोधी प्रतिष्ठा बिगाड़ने की चेष्टा कर सकते हैं। अत: सावधान रहें।आपकी नौकरी के हालात में सुधार संभव है। किन्तु स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां रह सकती हैं। कार्यस्थल पर अधीनस्थों से विरोध हो सकता है। आपको अपने भाई-बहनों से सहायता मिलेगी। पुराने मित्रों से मुलाकात हो सकती है।


6. कन्या राशिफल / Today virgo Horoscope:
आर्थिक संदर्भ में काफी समय से आ रही कठिनाइयों से राहत मिलेगी और धीरे-धीरे परिस्थितियां आपके पक्ष में हो जाएंगी। आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। कोई पुराना दिया गया ऋण वापिस प्राप्त हो सकता है।

बशर्ते आप कुछ अतिरिक्त प्रयास करें। आज आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। चल रहे काम में बाधाएं आ सकती हैं और इसकी वजह से तनाव हो सकता है। आपके किसी करीबी का स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है। धैर्य बनाये रखें।


7. तुला राशिफल / Today libra Horoscope:
नौकरीपेशा जातकों को कार्य स्थल पर बहुत अधिक तनाव और दबाव कुछ बेचैन कर सकता हैं। सहयोगियों के विश्वास प्राप्त कर आप आने वाले दिनों में शुभ प्रगति कर पाएंगें। मानसिक तनाव के कारण स्वास्थ्य अस्थिर रह सकता है। छात्रों के लिए यह दिन शुभ है। छात्र प्रतियोगिताओं में अच्छा करेंगे और अपने इच्छित संस्थान में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। पारिवारिक जीवन सुचारु रहेगा। आप में से कुछ लोग वाहनों से संबंधित व्यवसाय और कृषि से अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं।


8. वृश्चिक राशिफल / Today scorpio Horoscope:
दिन के दौरान कुछ संपत्ति के मामलों से आप अतिरिक्त आय अर्जित कर सकते हैं। कार्य स्थल पर बहुत अधिक तनाव और दबाव आप में से कुछ को बेचैन कर सकता है। मानसिक तनाव के कारण स्वास्थ्य को एक झटका लग सकता है। छात्रों के लिए यह एक अच्छा दिन है। छात्र प्रतियोगिताओं में अच्छा करेंगे और अपनी इच्छाओं के अनुरूप संस्थान में प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे। पारिवारिक जीवन हमेशा की तरह सुचारु रहेगा।

9. धनु राशिफल / Today sagittarius Horoscope :
आपको अपने विदेशी संपर्कों से लाभ प्राप्त होने के प्रबल योग बन रहे हैं। किन्तु अचानक वित्तीय संकट सतह पर आ सकता है। अपने मिजाज और संयम पर नियंत्रण रखें। अपनी नियमित दिनचर्या का पालन करें। विदेशी व्यापार संबंधित सौदों के अंतिम रूप देने के लिए यात्रा की योजना फिर से शुरू होगी। पारिवारिक सदस्यों की गंभीर टिप्पणियां स्वाभाविक रूप से आपको परेशान कर सकती हैं।


10. मकर राशिफल / Today capricorn Horoscope :
वित्तीय मामलों में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप करीबी रिश्तेदारों के साथ विवादों में पड़ सकते हैं और आपके दुश्मन भी आपको कुछ परेशानियां दे सकते हैं। नया उद्यम शुरू करने या अटकलों के लिए समय अच्छा नहीं है।

आज आपको अपने शब्दों के चयन के प्रति अति सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इससे रिश्ते खराब हो सकते हैं। पारिवारिक एवं व्यावसायिक सन्दर्भ में मनमुटाव हो सकता है। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य गंभीर चिंता का कारण बन सकता है।

11. कुंभ राशिफल / Today Aquarius Horoscope :
यदि पैतृक संपत्ति के संबंध में कोई भी लंबित मामला है, तो उसे सौहार्दपूर्ण ढंग से हल करने का प्रयास करें। यह आपकी संतुष्टि के लिए होगा। अपनी सेहत का ध्यान रखें। आप कुछ चुनौतियों का सामना करेंगे, लेकिन अंततः चीजें आपके पक्ष में होंगी। दोस्त और परिवार आसपास बातचीत करेंगे और आपको पूरा सहयोग देंगे।दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित करें और सकारात्मक बातचीत स्थापित करने के लिए कदम उठाएं। निवेश करने के लिए आवेगी निर्णय न लें।


12. मीन राशिफल / Today pisces Horoscope :
पारिवारिक सदस्यों से साथ व्यवहार करते समय उन्हें भ्रमित न करें अन्यथा आपको इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। वैसे आज का दिन आपको चौतरफा खुशी दे सकता है। व्यावसायिक रूप से आप सक्रिय और सतर्क रहेंगे। ज्ञान और जानकारी इकट्ठा करने के संदर्भ में अच्छी प्रगति करेंगे। विदेशों में संपर्क से आर्थिक लाभ संभव है।

numerology

आज का अंक ज्योतिष: 10 May 2019.Aaj ka ank jyotish in hindi...

अंक 01 -
थोड़ी सी तंगी का सामना करना पड़ सकता है। वाणी संयम को बनाए रखें।

 

अंक 02 -
शुभ समाचार मिलेगा। लाभांष में कमी आ सकती है।

 

अंक 03 -
गुस्से को काबू में रखें। आत्मविश्वास की कमी दूर होगी।

 

अंक 04 -
नये व्यक्तियों से मेलजोल रूके कार्यों की गति बढ़ाएगा। धैर्य रखकर काम निपटाएं।

 

अंक 05 -
लापरवाही से आकस्मिक लाभ को रोकेगी। सीमा से बाहर जाकर भोग विलासिता से बचें।

 

अंक 06 -
सेवा के अनेक हाथों से जाने न दें। रिश्ते जोड़ने से पहले सभी पहलुओं पर विचार कर लें।

 

अंक 07 -
सेवा के परिणाम सामने आएगा। फर्ज से विमुख होना भारी पड़ सकता है।

 

अंक 08 -
अधिकारियों के कोप का शिकार हो सकते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

 

अंक 09 -
अपमानित होना पड़ सकता है। मेहनत का पूरा फल नहीं मिलेगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned