script

आज इन सात राशियों का खास साथ देगी किस्मत, होगा बड़ा धन लाभ…

locationभोपालPublished: Jun 01, 2019 09:16:18 pm

सूर्य प्रतिष्ठा, पद, मान, सम्मान आदि का कारक…

june 2019 sunday rashifal

आज ये सात राशियां रहेंगी किस्मतवाली, होगा धन लाभ…

भोपाल। आज जून माह का दूसरा दिन यानि 02 जून 2019 को रविवार है। रवि का अर्थ सूर्य होता है। ज्योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा व आत्मा का कारक माना गया है। वहीं कुंडली में सूर्य आपकी प्रतिष्ठा, पद, मान, सम्मान आदि का कारक होता है।


आदि पंच देवों में से एक सूर्यदेव को कलयुग का एकमात्र दृश्य देव भी माना जाता है। इनका रत्न माणिक्य है। वहीं इस दिन के कारक देव स्वयं सूर्य नारायण माने गए हैं।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार सूर्य को सनातनधर्म के आदि पंच देवों में से एक देव सूर्य व कलयुग में ये अकेले दृश्य देव माने गए हैं।


ये हैं आदि पंच देव: श्री विष्णु, देवी दुर्गा, भगवान शिव, श्री गणेश और पांचवे सूर्य देव।

आज का दिन: Todays Special...
आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि, रविवार का दिन और कृतिका नक्षत्र है। कृतिका नक्षत्र आज रात 12 बजकर 39 मिनट तक रहेगा।


कृतिका नक्षत्र का संबंध सूर्यदेव से है और रविवार का संबंध भी सूर्यदेव से है। अतः आज का दिन सूर्यदेव की कृपा पाने के लिये बड़ा ही अच्छा है।


ज्ञात हो कि आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को वट सावित्री व्रत का दूसरा संयम है। इसे सावित्री चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है, वहीं कल के दिन तीन दिवसीय वट सावित्री व्रत का आखिरी संयम है।

पं.शर्मा के मुताबिक हिन्दूज्योतिष में सूर्य ग्रह जब किसी राशि में प्रवेश करता है तो वह धार्मिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ समय होता है।

विभिन्न राशियों में सूर्य की चाल के आधार पर ही हिन्दू पंचांग की गणना संभव है। जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है तो उसे एक सौर माह कहते हैं।

प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली में सूर्य को आम तौर पर उसके पिता का प्रतिनिधि माना जाता है जो उस व्यक्ति के इस प्राणी जगत में जन्म लेने का प्रत्यक्ष कारक होता है।

ठीक उसी प्रकार जैसे सूर्य को इस प्राणी जगत को चलाने वाले प्रत्यक्ष देवता का रुप माना जाता है। जबकि किसी महिला की कुंडली में यह उसके पति के जीवन के बारे में बताता है।
सूर्य के अन्य राशियों से संबंध…
सूर्य सिंह राशि का स्वामी है और मेष राशि में यह उच्च होता है, जबकि तुला इसकी नीच राशि है। इसके अलावा कुंडली में बुध से योग कर ये बुधादित्य योग का निर्माण करते हैं।
सूर्य से जुड़ी कुछ खास बातें…
अन्य ग्रहों की तरह सूर्य वक्री नहीं करता है। सूर्य सिंह राशि का स्वामी है और मेष राशि में यह उच्च होता है, जबकि तुला इसकी नीच राशि है।
सेवा क्षेत्र में सूर्य उच्च व प्रशासनिक पद और समाज में मान-सम्मान को दर्शाता है। यह लीडर (नेतृत्व करने वाला) का भी प्रतिनिधित्व करता है।

सूर्य का प्रभाव : Effects of Sun
कुंडली में सूर्य के बलवान होने पर कुंडली धारक सामान्यत: समाज में विशेष प्रभाव रखने वाला होता है तथा अपनी संवेदनाओं और भावनाओं पर भली भांति अंकुश लगाने में सक्षम होता है।
माना जाता है कि ऐसे लोग सामान्यतया अपने निर्णय पर अड़िग रहते हैं तथा इस कारण इनके आस-पास के लोग इन्हें कई बार अभिमानी भी समझ लेते हैं जो कि ये कई बार हो भी सकते हैं किन्तु अधिकतर मौकों पर ऐसे लोग तर्क के आधार पर लिए गए सही निर्णय की पालना ही कर रहे होते हैं।
वहीं नीच या पीड़ित सूर्य जातक को अहंकारी, उदास, विश्वासहीन, ईर्ष्यालु, क्रोधी, महत्वाकांक्षी, आत्म केंद्रित, क्रोधी आदि बनाता है।


सूर्य का वैदिक मंत्र…
ॐ आ कृष्णेन रजसा वर्तमानो निवेशयन्नमृतं मर्त्यं च।
हिरण्ययेन सविता रथेना देवो याति भुवनानि पश्यन्।।
सूर्य का तांत्रिक मंत्र
ॐ घृणि सूर्याय नमः।।

सूर्य का बीज मंत्र
ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः।।

Aaj ka Rashifal
02 June 2019 आज का राशिफल: aaj ka Rashifal in hindi…

1. मेष राशिफल / Today aries horoscope :
शांत रहें क्योंकि आपको जल्द ही इन समस्याओं का हल मिल जाएगा। कुछ वित्तीय बाधाओं को भी महसूस किया जा सकता है और इस समय के लिए नए निवेश को टालना बेहतर होगा।
आज आपको चल रहे काम में कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करना पड़ेगा जो आपको काफी परेशान करेगा। विपरीत स्थितियों से निपटने के लिए आपको अपनी सोच बदलनी होगी और एक नई रणनीति बनानी होगी।
2. वृषभ राशिफल / Today Tauras Horoscope :
आप में से कुछ नवीन साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं। आज का दिन उत्कृष्ट है। आप व्यावसायिक संदर्भ में कुछ हासिल करेंगे जो आपके सम्मान में इजाफा करेगा।
स्थान परिवर्तन के साथ पदोन्नति के प्रबल संकेत हैं। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वालों, नौकरी के लिए प्रतियोगिता या उच्च अध्ययन में प्रवेश के लिए प्रयासरत जातकों को सफलता मिलेगी।

3. मिथुन राशिफल / Today gemini Horoscope :
करियर में वांछित परिणाम आपको आत्मविश्वास की एक नई भावना से भर देंगे। आपके कार्य की प्रशंसा होगी। कार्य से संबंधित छोटी यात्रा सार्थक होगी।
जो लोग रिलेशनशिप में हैं, वे शादी करने का फैसला ले सकते हैं।
परीक्षा या प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र सफलता प्राप्त करेंगे। अगर कोर्ट में कोई संपत्ति संबंधी मामला है तो वह आपके पक्ष में जाएगा।
4. कर्क राशिफल / Today cancer Horoscope :
आप में से कुछ महत्वपूर्ण कैरियर संबंधी निर्णय ले सकते है, जो आपको नई उपलब्धियों की ओर ले जाएगा। वित्तीय रूप से यह एक अच्छा दिन है। आप कार्यालय और घर के नवीकरण पर भी खर्च करेंगे।
आज आपकी रचनात्मकता चरम पर रहेगी। जो जातक कला, लेखन जैसे रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े हैं। वह लोकप्रियता प्राप्त कर सकतें हैं। व्यापारियों के लिए कुछ प्रतिष्ठित सौदे हो सकते हैं।

5. सिंह राशिफल / Today leo Horoscope :
आर्थिक रूप से आप सुरक्षित रहेंगे, लेकिन खर्चों का दबाव अधिक रहेगा। आत्मविश्वास के साथ काम करना जारी रखें। निर्यात और आयात से जुड़े लोगों के लिए यात्रा संभव है।
आज परिणाम आपके पक्ष में होंगे। आप भावनात्मक रूप से अलग-थलग महसूस कर सकते हैं और इस पर पाने के लिए आपको मुद्दों पर काम करने की आवश्यकता होगी।


6. कन्या राशिफल / Today virgo Horoscope :
पदोन्नति और आय में वृद्धि के संकेत हैं। विवाह संबंधित कार्यों को अंतिम रूप दिए जाने की प्रबल संभावना है। आप पारिवारिक और सामाजिक कार्यों में भाग लेंगे और आपकी समाजिक स्थिति में भी वृद्धि होगी।
बौद्धिक गतिविधियों के लिए यह एक अच्छा दिन है। आप सभी क्षेत्रों में अच्छी प्रगति करेंगे। इच्छित काम भी पूरा हो सकता है। परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को वांछित परिणाम मिलेंगे, बशर्ते कि वे पूरे प्रयास से लगें।
7. तुला राशिफल / Today libra Horoscope :
वरिष्ठों और सहकर्मियों के साथ पारस्परिक संबंध थोड़े तनावपूर्ण हो सकते हैं, इसलिए अपनी भावनाओं पर काबू रखें। शुभचिंतकों की मदद से जल्द ही स्थिति नियंत्रण में होगी। पुराना भुगतान भी मिल सकता है।
आज परिणाम आपकी उम्मीदों पर खरे नहीं उतरेंगे। आप अनावश्यक काम में शामिल होंगे और कठिनाइयों का सामना भी करेंगे। कुछ भावनात्मक विषय आपको तनाव में डाल सकते हैं।


8. वृश्चिक राशिफल / Today scorpio Horoscope :
लंबे समय से प्रतीक्षित कार्य भी पूरा होगा। प्रेम-संबंध मजबूत होंगे और कुछ जातक नवीन प्रेम-संबंध की की शुरुआत देख सकते हैं। कार्य संबंधी यात्रा नए रास्ते खोलेगी।
कार्य स्थल पर किए गए प्रयास आपको सकारात्मक परिणाम देंगे। मेहनती जातकों के लिए नौकरी में पदोन्नति और व्यवसाय में प्रगति होगी।

आर्थिक सन्दर्भ में सुविचारित निर्णय दीर्घकालिक लाभ देंगे। आप संपत्ति के विस्तार और संपत्ति के उपयोग से नवीन निर्माण एवं विस्तार की योजनाएं बनाएंगे।

9. धनु राशिफल / Today sagittarius Horoscope :
शिक्षा, व्यवसाय या नौकरी से संबंधित समाधान मिलेंगे। छात्रों को अपना ध्यान कम नहीं करना चाहिए। स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आपको जीवन में आगे बढ़ने के अवसर मिलेंगे।

यदि आप उनमें से अधिकांश का लाभ नहीं उठा पाते हैं, तो आप सदैव के लिए वह अवसर खो देंगे। अपना समय समझदारी से और अपने लाभ के लिए उपयोग करें। पैतृक संपत्ति के संबंध में कुछ अतिरिक्त गतिविधि हो सकती है।

 

10. मकर राशिफल / Today capricorn Horoscope :
लंबी दूरी की यात्रा हो सकती है, जो आपके लिए नए संपर्क स्थापित करने में मदद करेगी और लाभ का मार्ग भी प्रशस्त करेगी।

आर्थिक रूप से आप अधिक सुरक्षित रहेंगे। किसी भी जोखिम भरे उद्यम में प्रवेश न करें। अगर बदलाव की तलाश है, तो आपको अपने प्रयासों को बढ़ाने की जरूरत है। किसी भी प्रकार के शारीरिक दर्द के प्रति सावधानी बरतें।

आज का दिन खुशियां लेकर आएगा और आपको जोश से भर देगा। आप अपनी सकारात्मक सोच के साथ स्थितियों को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।

 

11. कुंभ राशिफल / Today Aquarius Horoscope :
व्यवसायी अपनी विस्तार योजनाओं को अंतिम रूप दे सकेंगे। उच्च अध्ययन के लिए प्रवेश पाने वाले सफल होंगे। धार्मिक समारोह भी आयोजित किया जा सकता है।
कुल मिलाकर आर्थिक रूप से यह दिन बहुत अच्छा रहेगा। प्रॉपर्टी, वाहन आदि में निवेश करने के लिए अच्छा समय है। आपके करियर में कुछ बदलाव होंगे और यह फायदेमंद भी साबित होंगे।

12. मीन राशिफल / Today pisces Horoscope :
आप कई चीजों से जुड़ेंगे और अच्छी प्रगति करेंगे। आपके आत्मविश्वास में भी बढ़ोत्तरी होगी। अलग-अलग कारणों से यात्रा होगी।
कुल मिलाकर आज भाग्य आपका साथ देगा। कठिनाइयां समाप्त होंगी और रुके हुए कार्य गतिशील होंगे। वित्तीय मामलों में आपके लिए व्यवस्थित काम करना फायदेमंद और लाभकारी होगा।

02 June 2019 आज का अंक ज्योतिष: Aaj ka ank jyotish in hindi…
अंक 01-
निजी संबंधों में एक दूसरे पर भरोसा रखें। भूमि-भवन के कामकाज में लाभ का भविष्य न देखें।

अंक 02-
स्वास्थ्य लाभ लेना जरूरी होगा। अड़चनों को दूर करने में गोपनीय सहयोग प्राप्त होगा।
अंक 03-
भविष्य की योजनाओं के लिए समय लगाना होगा। भावनात्मक रिश्ते कायम करने से बचें।

अंक 04-
स्वास्थ्य में व्यापक सुधार के लिए पुरानी पद्धति का सहयोग लें। सामाजिक कार्यों में अतिव्यस्तता बनी रहेगी।
अंक 05-
बुद्धिबल से आशातित सफलता मिलेगी। आंख बंदकर किसी पर भरोसा न करें।

अंक 06-
युवावर्ग को धैर्य अपनाने की जरूरत है। व्यापार में मौका का फायदा उठाना लाभप्रद रहेगा।

अंक 07-
संगत के परिणाम सामने आएंगे। गंभीर मुद्दों में सहज रहें। वाहन संभल कर चलाएं।
अंक 08-
भावनात्मकता को अलग हटाकर निर्णय लेने होंगे। जोखिम के कार्यों में शारीरिक नुकसान संभव है।

अंक 09-
असमंजस्य की स्थिति में निर्णयों को कुछ दिनों के लिए छोड़ना ठीक रहेगा। भूमि-भवन में त्वरित निर्णय लें।

ट्रेंडिंग वीडियो