आज इन 5 राशि वाले जातकों के जीवन में हो सकता है बड़ा बदलाव, पैसे के साथ मिलेगा सम्मान

आज इन 5 राशि वाले जातकों के जीवन में हो सकता है बड़ा बदलाव, पैसे के साथ मिलेगा सम्मान

Deepesh Tiwari | Publish: Apr, 24 2019 12:05:58 AM (IST) | Updated: Apr, 24 2019 12:05:59 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

बुध देवताओं के राजकुमार...

भोपाल। आज अप्रैल 2019 का 24वां दिन यानि बुधवार है... ज्योतिष में बुध को देवताओं के राजकुमार की संज्ञा प्राप्त है। वहीं इसे बुद्धि का कारक ग्रह माना जाता है। इसका रंग हरा व रत्न पन्ना है। इस दिन के कारक देव श्रीगणेश माने गए हैं।


पंडित सुनील शर्मा के अनुसार बुध एक तटस्थ ग्रह है, परंतु विभिन्न ग्रहों से युति के कारण इसके फलों में भी परिवर्तन देखने को मिलते हैं। बुध ग्रह शुभ ग्रहों (गुरु, शुक्र और बली चंद्रमा) के साथ होता है तो यह शुभ फल देता है और क्रूर ग्रहों (मंगल, केतु, शनि राहु, सूर्य) की संगति में अशुभ फल देता है।

विभिन्न राशियों व नक्षत्रों से संबंध...
बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है। कन्या इसकी उच्च राशि भी है जबकि मीन इसकी नीच राशि मानी जाती है। 27 नक्षत्रों में बुध को अश्लेषा, ज्येष्ठा और रेवती नक्षत्र का स्वामित्व प्राप्त है।


सूर्य और शुक्र, बुध के मित्र हैं जबकि चंद्रमा और मंगल इसके शुत्र ग्रह हैं। वहीं ये भी माना जाता है कि यदि बुध ग्रह शुभ ग्रहों (गुरु, शुक्र और बली चंद्रमा) के साथ होता है तो यह शुभ फल देता है और क्रूर ग्रहों (मंगल, केतु, शनि राहु, सूर्य) की संगति में अशुभ फल देता है।

बुध का वैदिक मंत्र
ॐ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रति जागृहि त्वमिष्टापूर्ते सं सृजेथामयं च।
अस्मिन्त्सधस्‍थे अध्‍युत्तरस्मिन् विश्वेदेवा यजमानश्च सीदत।।

बुध का तांत्रिक मंत्र
ॐ बुं बुधाय नमः।।

बुध का बीज मंत्र
ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः।।

aaj ka rashifal

आज का राशिफल : 24 April 2019. aaj ka Rashifal in hindi...

1. मेष राशिफल / aries horoscope Today:
व्यापारी अपनी प्रखर सोच के लिए प्रशंसा एव सम्मान के पात्र बनेंगे। आर्थिक रूप से आप सुरक्षित महसूस करेंगे। सामाजिक लोगों के व्यवहार से नाराज रहेंगे। किसी की बातों से मन दुखी होगा। व्यवसायिक योजनाओं में सफलता मिलेगी। धार्मिक आयोजनों में सक्रिय रहेंगे।

 

2. वृषभ राशिफल / Tauras Horoscope Today:
जल्दबाजी में निर्णय न लें और जोखिम भरे उपक्रमों से बचें। निजी जीवन के किये प्रयत्नों का पूरा फल नहीं मिलने से तनाव बढ़ेगा। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद समाप्त होंगे। व्यापार-व्यवसाय मध्यम रहेगा। आडंबरों से दूर रहें। बहनों के विवाह की चिंता रहेगी।

 

3. मिथुन राशिफल / gemini Horoscope Today:
वित्तीय मामले आसानी से आगे बढ़ेंगे। प्रतिद्वंद्वी की गतिविधियां आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएगी। समय-समय पर अपने किये कार्यों का अवलोकन करें। निर्माणकार्य को आर्थिक पक्ष प्रभावित करेगा। व्यापार में स्थिति सामान्य रहेगी। प्रयत्न करने पर रुका पैसा मिल सकता है।

 

4. कर्क राशिफल / cancer Horoscope Today:
आप अपनी बुद्धि और कौशल से अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल जाएंगे।अपने काम करने के तरीकों से लोगों को प्रभावित करेंगे। परिवार में मांगलिक आयोजनों का बजट तय होगा। मित्रों के सहयोग की अपेक्षा रहेगी। आज जोखिम के कामों से दूर रहना चाहिए।

5. सिंह राशिफल / leo Horoscope Today:
खर्चों में बढ़ोतरी होगी किन्तु आप पैसों की बर्बादी करने से बचे रहेंगे। आज का दिन आप के करियर के लिए महत्वपूर्ण है। पारिवारिक सुख-शांति कायम रखने के प्रयास करेंगे। कोर्ट-कचहरी के कार्यों में सफलता मिलेगी। नौकरी में बदलाव के योग है।

 

6. कन्या राशिफल / virgo Horoscope Today:
समय कमज़ोर चल रहा है, अतः धैर्य और संयम के साथ अपने कार्यों में निरंतरता बनाये रखें। नए और बड़े निवेश से बचनें का प्रयास करें। सुनते सब की है और करते अपने मन की है। व्यापार में उतार-चढ़ाव व्याकुलता बढ़ायेंगे। कार्यस्थल पर शांति एवं दूरदर्शिता से कार्य करें। आजीविका की ओर विशेष ध्यान दें। संतान सुख संभव है।

 

7. तुला राशिफल / libra Horoscope Today:
अपनी कमजोरियों को किसी के आगे ना बताएं चाहे वह कितना भी करीबी क्यों ना हो। नौकरी बदलने का ख़याल अभी छोड़ दें। अपने विचारों को शुध्द रखें। रचनात्मक कार्यों में आप की व्यस्तता बढ़ेगी। व्यापार में किये निवेश से लाभ होगा। कारोबार में प्रारम्भ की आपकी योजना सफल होगी। आलस्य उन्नती में बाधक साबित होगा।

8. वृश्चिक राशिफल / scorpio Horoscope Today:
आपको एक नया दृष्टिकोण अपनाना होगा और वांछित परिणामों के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। धर्मं के क्षेत्र में विशिष्टजन का परामर्श आपकी स्थिति में लाभकारी परिवर्तन करेगा। वाणी में मधुरता लाना आवश्यक है। परिवार में किसी के स्वास्थ की चिंता बनी रहेगी।

9. धनु राशिफल / sagittarius Horoscope Today:
आर्थिक रूप से आप सुरक्षित रहेंगे, लेकिन खर्चों का दबाव अधिक रहेगा। आज परिणाम आपके पक्ष में होंगे। किसी भी काम को करने के लिए पूरी जानकारी रखें, फिर कोई निर्णय लें। मनःस्थिति व्याकुल करेगी। आपके पारिवारिक दायित्वों में वृद्धि होगी। जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए अग्रसर रहेंगे।

 

10. मकर राशिफल / capricorn Horoscope Today:
व्यावसायिक सन्दर्भ में कुछ परेशानियां के बीच आमदनी में बढ़ोत्तरी संभव है। अपने राजनितिक संबंधों का आज लाभ मिलेगा। नौकरी में ऐच्छिक स्थानांतरण न होने से सब खिन्न रहेगा। पदोन्नति होने की संभावना है। सामाजिक कार्यों में खर्च होंगा।

 

11. कुंभ राशिफल / Aquarius Horoscope Today:
मित्रों के साथ किसी नई योजनाओं को अंजाम देंगे। समय नष्ट न करें। कार्यस्थल पर संघर्ष अधिक रहेगा। वरिष्ठों को खुश करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। इस अवधि के दौरान कड़ी मेहनत और विनम्र स्वाभाव ही आपके लिए सफलता की कुंजी है।सामाजिक कार्यों में रूचि की कमी रहेगी। आर्थिक हानि का योग है।

 

12. मीन राशिफल / pisces Horoscope Today:
आपकी आमदनी बढ़ेगी और आपको आर्थिक लाभ प्राप्त करने के नवीन रास्ते भी मिलेंगे। अपनों का साथ आगे बढ़ने में मददगार होगा। व्यापार-व्यवसाय में हो रहे नुकसान चिंता बढ़ा सकते है। संतान के किये कार्यों से मनमुटाव हो सकता है। जरूरी कार्य लंबित होंगे।

numerology

आज का अंक ज्योतिष: 24 April 2019. Aaj ka ank jyotish in hindi...

अंक-1
शुभ रंग – सुनहरा     :     शुभ अंक - 14
सेहत का ध्यान रखें। परिवार पर खर्चा बढ़ सकता है। नौकरी में तरक्की हो सकती है।

 

अंक–2
शुभ रंग- क्रीम    :    शुभ अंक-16
कुछ कमियों की वजह से नुकसान हो सकता है। कोई जरूरी निर्णय से पहले विचार विमर्श कर लें।

 

अंक - 3
शुभ रंग – लाल    :     शुभ अंक - 1
न की कमी महसूस कर सकते हैं। भावनात्मक फैसले लेने से पहले अच्छे से विचार कर लें।

 

अंक –4
शुभ रंग – काला    :    शुभ अंक – 6
मूड आपके ऊपर हावी रहेगा। निवेश से फायदे की संम्भावना है।

 

अंक-5
शुभ रंग – सिल्वर    :    शुभ अंक – 2
सेहत खराब का ध्यान रखें। आज आपको कोई महत्वपूर्ण फैसला लेना पड़ सकता है।

 

अंक-6
शुभ रंग– गुलाबी     :    शुभ अंक – 2
ईर्ष्या की स्थिति पैदा हो सकती है। आज आपको दोस्तों का ध्यान रखना पड़ेगा।

 

अंक - 7
शुभ रंग – गुलाबी     :    शुभ अंक - 3
जरूरत से ज्यादा खर्च के बीच अचानक लाभ हो सकता है। सही निवेश करना आपके लिए बेहतर होगा।

 

अंक – 8
शुभ रंग – पीला   :    शुभ अंक - 4
आपका टैलेंट लोगों के सामने आएगा। ऑफिस में बदनामी का सबक बन सकता है।

 

अंक – 9
शुभ रंग – क्रीम    :    शुभ अंक –13
लंबी यात्रा पर जा सकते हैं।आपकी योजना और मेहनत आपको सफलता दिलाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned