आज इन 5 राशियों पर भाग्य रहेगा मेहरबान, विवाह की अड़चने भी होंगी दूर

आज इन 5 राशियों पर भाग्य रहेगा मेहरबान, विवाह की अड़चने भी होंगी दूर

Deepesh Tiwari | Publish: Jun, 03 2019 08:55:17 PM (IST) | Updated: Jun, 03 2019 09:04:38 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

- वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह ऊर्जा, भाई, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य का कारक...

- मंगल दोष को विवाह में कठिनाई का कारण भी माना जाता है...

भोपाल। आज 2019 जून माह का चौथा दिन यानि 04 जून 2019 को मंगलवार का दिन है। ज्योतिष में मंगल को देवताओं का सेनापति माना गया है। मंगल रक्त व उत्साह के कारक हैं, यह लाल रंग का प्रतिनिधित्व करता है और इनका रत्न मूंगा है।

वहीं इस दिन के कारक हनुमान माने गए हैं। मान्यता के अनुसार मंगल दोष के कारण लोगों के विवाह में कठिनाई भी आती है।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में मंगल ग्रह ऊर्जा, भाई, भूमि, शक्ति, साहस, पराक्रम, शौर्य का कारक होता है। गरुण पुराण के अनुसार मनुष्य के शरीर में नेत्र मंगल ग्रह का स्थान है।

 

आज का दिन: Todays Special
आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि, मंगलवार का दिन और रात 11 बजकर 08 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र है। इसके साथ ही शुक्र ग्रह मेष राशि से वृष राशि में प्रवेश कर रहा है।

मंगल के अन्य राशियों व नक्षत्रों से संबंध: Relation with other Rashi...
मंगल ग्रह को मेष और वृश्चिक राशि का स्वामित्व प्राप्त है। यह मकर राशि में उच्च होता है, जबकि कर्क इसकी नीच राशि है। वहीं नक्षत्रों में यह मृगशिरा, चित्रा और धनिष्ठा नक्षत्र का स्वामी होता है।

 

मंगल का कुंडली पर असर: Effect of Mars...
यदि किसी जातक का मंगल अच्छा हो तो वह स्वभाव से निडर और साहसी होगा तथा युद्ध में वह विजय प्राप्त करेगा। लेकिन यदि किसी जातक की जन्म कुंडली में मंगल अशुभ स्थिति में बैठा हो तो जातक को विविध क्षेत्रों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

 

 

मंगल का वैदिक मंत्र - Mantras of Mars...


ॐ अग्निमूर्धा दिव: ककुत्पति: पृथिव्या अयम्।
अपां रेतां सि जिन्वति।।

 

मंगल का तांत्रिक मंत्र -
ॐ अं अंङ्गारकाय नम:।।

 

मंगल का बीज मंत्र -
ॐ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः।।

Aaj ka rashifal

04 June 2019 आज का राशिफल: aaj ka Rashifal in hindi...

1. मेष राशिफल / aries Today horoscope :
आज आपको गुणवत्ता और प्रदर्शन पर जोर देना होगा। व्यवसाय में मंदी का दौर चल रहा है। धैर्य से काम लें। पिछली साझेदारियां आपके लिए बड़ी निराशा हो सकती हैं, फिर भी कोई भी नया कार्य आपके पक्ष में जा सकता है। निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें।

 


2. वृषभ राश‍फिल / Tauras today horoscope :
आपकी आर्थिक और व्यावसायिक स्थिति में सुधार होगा। पैतृक संपत्ति प्राप्ति आपके सुख में इजाफा करेगी। समय से पहले और भाग्य से ज्यादा किसी को नहीं मिलता। जो मिला उसमें संतुष्ट रहें। समाज में आप के कार्यों की प्रशंसा होगी। विरोधी परास्त होंगे।

 

3. मिथुन राश‍फिल / gemini Today Horoscope :
अपने विचारों को दूसरों के सामने उजागर करने मुश्किल हो सकता है। यह समय घर वापसी के लिए शुभ है। दिन की शुरुआत में आलस रहेगा। जीवनसाथी और परिवार दोनों में से किस का साथ दें अस्मंसजय में रहेंगे।

 


4. कर्क राश‍फिल / cancer Today Horoscope :
प्रचुर आर्थिक लाभ संकेत मिल रहे हैं। सोचे हुए कार्य समय पर होने से आत्मविश्वास बढ़ेगा। कारातमक प्रभाव आपके शुभचिंतकों को आपके भविष्य के बारे में आशंकित और चिंतित कर सकता है। संतान की उन्नती से मन प्रफुल्लित होगा। मकान दूकान बदलने के योग है। आध्यत्म में मन लगेगा। विवाह में आ रही अड़चन दूर हो सकती है।

 

5. सिंह राश‍फिल / leo Today Horoscope :
प्रशासन से जुड़े लोग पदोन्नती पा सकते है, लेकिन दिन विवादास्पद भी साबित हो सकता है। व्यवसाय में नए प्रस्ताव लाभदायक रहेंगे। जहां तक संभव हो अपना समय किताबों की कंपनी में बिताएं। बच्चों की जरुरतों को पूरा करने में धन खर्च होगा।

 

6. कन्या राश‍फिल / virgo Today Horoscope :
आज अचंभित करने वाली खबर मिल सकती है। किसी भी नए प्रोजेक्ट को शुरू करने के बाद ही आप मौजूदा शत्रु पर विजय प्राप्त कर सकेंगे। कार्य को टालने से नुकसान है। समय रहते कोर्ट-कचहरी के कार्य कर लें। धन एकत्रित करने में लगे रहेंगे।

 

7. तुला राशिफल / libra Today Horoscope :
भाग्य उदय का समय है। समय पर अवसरों का लाभ लें। नौकरी मिल सकती है। परिवार के सदस्यों के मध्य अशांति आप के लिए चिंता का विषय हो सकती है। सरकार या उच्च अधिकारियो से अच्छे समर्थन की उम्मीद न करें। आप जिस व्यक्ति से मिलना चाहते हैं, आज वो स्वयं मिल सकता है। राजकार्य में बाधा आ सकती है।

 

8. वृश्चिक राशिफल / scorpio Today Horoscope :
नौकरी के मोर्चे पर बदलाव या स्थानांतरण के लिए यह अच्छा समय है। नई प्रतिबद्धताओं को बाद में लिया जा सकता है। राजनैतिक संबंधों में मजबूती आएगी। धन निवेश से लाभ होगा। व्यापार विस्तार में अनुभवी लोगों का मार्ग दर्शन जरुर लें।

 

9. धनु राशिफल / sagittarius Today Horoscope :
आप में से कुछ को नए क्षेत्रों में उद्यम करने का अवसर मिलेगा और आप अपने प्रयासों में सफल रहेंगे। साझेदारी से लाभ होगा। नया वाहन क्रय करने का मन है। कार्यस्थल पर प्रशासनिक परेशानी आ सकती है।

 


10. मकर राशिफल / capricorn Today Horoscope :
मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। आप स्वयं को मुश्किल परिस्थितियों में पा सकते हैं। जहां तक हो सके तर्क-वितर्क से दूर रहें। लालच करने से नुकसान होगा। सहकर्मियों से ताल-मेल नहीं बैठेगा। इंटरव्यू में सफलता के बावजूद नियुक्ति पत्र नहीं मिलेगा।

 

11. कुंभ राशिफल / Aquarius Today Horoscope :
आपके अधीनस्थ अनावश्यक बहस कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप बहस बढ़ सकती है। आप के जिद्दी व्यवहार से अधिकारी नाराज होंगे। कार्य में अवरोध आ सकते है। वैवाहिक निर्णय लेने में असमर्थ रहेंगे। उलझन में घिरे रहेंगे।

 

12. मीन राशिफल / pisces Today Horoscope :
नौकरीपेशा जातकों को तरक्की मिल सकती है। आपकी वित्तीय स्थिति में सुधार और आय में वृद्धि के मजबूत संकेत हैं। ध्यान रहे आप जो बोलते हैं, उस बात से मुकर जाते हैं अत: समय पर काम करना सीखें।

कुल मिलाकर खुशियों के साथ दिन की शुरूआत हो सकती है। व्यापारी एवं व्यावसायियों के लिए व्यापार में बेहतरी हो सकती है। कल कभी नहीं आता आज का काम आज ही करें। आर्थिक लाभ होगा।

numerology

04 June 2019 आज का अंक ज्योतिष: जानिये आज क्या कहता है आपका मूलांक - Aaj ka ank jyotish in hindi...

अंक 01-
व्यवसाय के काम से यात्राओं की अधिकता बनी रहेगी। व्यवसायिक बैंक का सहारा लेना पड़ सकता है।


अंक 02-
आत्मविश्वास में कमी आ सकती है। भाग्य की प्रबलता रहेगी।

 

अंक 03-
व्यवसाय को नई ऊंचाईयां देने के प्रयास में सफल रहेंगे। चापलुसी से बचते हुए कार्य करें।

 

अंक 04-
लाभांष में कमी का असर नई योजना पर भी पड़ सकता है। ध्यान रखकर कार्य करें।

 

अंक 05-
जीवन की भागदौड़ के कारण मानसिक तनाव उपजेगा। धैर्य की परीक्षा होगी।

 

अंक 06-
आलस्य के कारण नुकसान उठाना पड़ सकता है। पूर्ण संतुष्टि व स्वयं आत्मसम्मान का भाव रहेगा।

 

अंक 07-
पारिवारिक रिश्तों में उभरे संकट को आप ही दूर करेंग। वाहन संभल कर चलाएं।

 

अंक 08-
धन का दूसरी जगह उपयोग हो जाने से मन अप्रसन्न रहेगा। अत्यधिक धनखर्च के योग हैं।

 

अंक 09-
नये विचार भविष्य में नये कामकाज के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। योग्यता से बड़ी न करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned