आज भाग्य इन राशियों का देगा पूरा साथ! अचानक होगा विशेष धन लाभ

आज भाग्य इन राशियों का देगा पूरा साथ! अचानक होगा विशेष धन लाभ

Deepesh Tiwari | Publish: Jun, 08 2019 07:56:58 PM (IST) | Updated: Jun, 09 2019 10:25:48 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

कलयुग के एकमात्र दृश्य देव हैं सूर्य नारायण...

भोपाल। आज जून माह का नवां दिन यानि 09 जून 2019 को रविवार है। रवि का अर्थ सूर्य होता है। सनातन धर्म के आदि पंच देवों में से एक, सूर्यदेव को कलयुग का एकमात्र दृश्य देव भी माना जाता है। इनका रत्न माणिक्य है। इस दिन यानि रविवार के कारक देव स्वयं सूर्य नारायण माने गए हैं।

वहीं ज्योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा व आत्मा का कारक माना गया है। जबकि कुंडली में सूर्य आपकी प्रतिष्ठा, पद, मान, सम्मान आदि का कारक होता है।


ये हैं आदि पंच देव: श्री विष्णु, देवी दुर्गा, भगवान शिव, श्री गणेश और पांचवे सूर्य देव।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार सूर्य को सनातनधर्म के आदि पंच देवों में से एक देव सूर्य व कलयुग में ये अकेले दृश्य देव माने गए हैं।

Weather Astrology

आज का दिन: Today's Special
आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और रविवार का दिन है। साथ ही आज दोपहर 03 बजकर 49 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा।

इसके अलावा आज दोपहर 02 बजकर 27 मिनट तक खुशी प्रदान करने वाला हर्षण योग और दोपहर 03 बजकर 49 मिनट से रात 12 बजकर 37 मिनट तक धार्मिक कार्यों में शुभ राज योग रहेगा।

पं.शर्मा के मुताबिक हिन्दूज्योतिष में सूर्य ग्रह जब किसी राशि में प्रवेश करता है तो वह धार्मिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ समय होता है।

विभिन्न राशियों में सूर्य की चाल के आधार पर ही हिन्दू पंचांग की गणना संभव है। जब सूर्य एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है तो उसे एक सौर माह कहते हैं।

Rashifal

प्रत्येक व्यक्ति की कुंडली में सूर्य को आम तौर पर उसके पिता का प्रतिनिधि माना जाता है जो उस व्यक्ति के इस प्राणी जगत में जन्म लेने का प्रत्यक्ष कारक होता है।

ठीक उसी प्रकार जैसे सूर्य को इस प्राणी जगत को चलाने वाले प्रत्यक्ष देवता का रुप माना जाता है। जबकि किसी महिला की कुंडली में यह उसके पति के जीवन के बारे में बताता है।

 

सूर्य के अन्य राशियों से संबंध: Relations with other Planets ...

सूर्य सिंह राशि का स्वामी है और मेष राशि में यह उच्च होता है, जबकि तुला इसकी नीच राशि है। इसके अलावा कुंडली में बुध से योग कर ये बुधादित्य योग का निर्माण करते हैं।

 

सूर्य से जुड़ी कुछ खास बातें : Some special things of sun...

अन्य ग्रहों की तरह सूर्य वक्री नहीं करता है। सूर्य सिंह राशि का स्वामी है और मेष राशि में यह उच्च होता है, जबकि तुला इसकी नीच राशि है।

सेवा क्षेत्र में सूर्य उच्च व प्रशासनिक पद और समाज में मान-सम्मान को दर्शाता है। यह लीडर (नेतृत्व करने वाला) का भी प्रतिनिधित्व करता है।

surya dev

सूर्य का प्रभाव : Effects of Sun...

कुंडली में सूर्य के बलवान होने पर कुंडली धारक सामान्यत: समाज में विशेष प्रभाव रखने वाला होता है तथा अपनी संवेदनाओं और भावनाओं पर भली भांति अंकुश लगाने में सक्षम होता है।

माना जाता है कि ऐसे लोग सामान्यतया अपने निर्णय पर अड़िग रहते हैं तथा इस कारण इनके आस-पास के लोग इन्हें कई बार अभिमानी भी समझ लेते हैं जो कि ये कई बार हो भी सकते हैं किन्तु अधिकतर मौकों पर ऐसे लोग तर्क के आधार पर लिए गए सही निर्णय की पालना ही कर रहे होते हैं।

वहीं नीच या पीड़ित सूर्य जातक को अहंकारी, उदास, विश्वासहीन, ईर्ष्यालु, क्रोधी, महत्वाकांक्षी, आत्म केंद्रित, क्रोधी आदि बनाता है।

 

सूर्य का वैदिक मंत्र...

ॐ आ कृष्णेन रजसा वर्तमानो निवेशयन्नमृतं मर्त्यं च।
हिरण्ययेन सविता रथेना देवो याति भुवनानि पश्यन्।।

 

सूर्य का तांत्रिक मंत्र
ॐ घृणि सूर्याय नमः।।

 

सूर्य का बीज मंत्र
ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः।।

rashifal

aaj ka Rashifal 09 June 2019 आज का राशिफल: Aaj Ka rashifal in hindi ...

1. मेष राशिफल / Today aries horoscope :
व्यवसाय विस्तार की योजनाएं बनाई जाएंगी और यदि बैंक या वित्तीय संस्थान से ऋण की इच्छा है तो वह भी आपको प्राप्त हो जाएगा। सकारात्मक विकास देखेंगे।

महत्वाकांक्षी उपक्रमों में निवेश करके आप अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। कुछ जातकों के लिए नवीन प्रेम सम्बन्ध नई आशाओं को जन्म देगा। कुछ प्रेमी अपने रिश्ते को शादी का रूप देने का फैसला कर सकते हैं।


2. वृषभ राशिफल / Today Tauras Horoscope :

आप व्यस्त रहेंगे और गतिशील परियोजनाओं को पूरा करेंगे अथक प्रयास और एक नई शुरुआत करेंगे। यदि किसी परीक्षा या प्रतियोगिता के माध्यम से नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो प्रयास जारी रखें और सफलता आपकी होगी।

इसके अलावा आर्थिक रूप से आप मजबूत और सुरक्षित होंगे और कोई पुराना ऋण भी चुका सकते हैं। कार्यस्थल पर अचानक विकास होगा और ये बदलाव आपके पक्ष में होंगे। आपका संचार कौशल मजबूत होगा और आप आसानी से लोगों को प्रभावित कर पाएंगे।

3. मिथुन राशिफल / Today gemini Horoscope :

आप अपनी पसंद के स्थान पर स्थानांतरित हो सकते हैं। व्यापार में तरक्की होगी और आपको कोई नई डील भी मिल सकती है। व्यावसायिक और वित्तीय प्रयासों से आज आपको लाभ मिलेगा।

पुराने निवेशों से भी आपको लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आपके पास विदेशी संपर्क हैं तो विदेशी यात्रा की मजबूत संभावना है। स्वास्थ्य का ध्यान रखें।


4. कर्क राशिफल / Today cancer Horoscope :

प्रमोशन के योग हैं। वरिष्ठों से आपको सहयोग और प्रशंसा मिलती रहेगी। आर्थिक रूप से आप सुरक्षित होंगे और आप संपत्ति या वाहन में भी निवेश कर सकते हैं।

बढ़ती महत्वाकांक्षाएं नई सफलता की ओर बढ़ेंगी। आपके व्यक्तित्व में वृद्धि होगी और आप आसानी से लोगों को प्रभावित कर पाएंगे। भविष्य में सुविचारित निर्णय लाभकारी होंगे। यदि नौकरी की तलाश है तो अपने प्रयास जारी रखें और आप सफल होंगे।

 

5. सिंह राशिफल / Today leo Horoscope :

भाग्य आपके साथ है। आय स्थिर रहेगी और आप भौतिक सुखों की प्राप्ति के लिए धन भी खर्च करेंगे। आपको कुछ प्रभावशाली लोगों का सहयोग मिलेगा और अच्छी प्रगति होगी।

rashifal

आपके सामने आने वाली कठिनाइयां अब गायब हो जाएंगी और रुके हुए काम भी प्रगति करेंगे। आप नई परियोजनाओं पर काम करेंगे और आपके काम की सराहना भी होगी। इस संबंध में विदेशी यात्रा भी हो सकती है।


6. कन्या राशिफल / Today virgo Horoscope :

नौकरी प्राप्त करने के लिए किए गए प्रयास में सफलता मिलेगी। सुख के लिए यह दिन अनुकूल नहीं है। प्रेम संबंधों में जल्दबाजी ना करें अन्यथा सम्बन्ध टूट सकता है।

व्यय बहुत अधिक हो सकता है अतः खर्चों पर नियंत्रण रखें। भाग्य पक्ष कमज़ोर है, अतः नए कार्यों में हाथ ना डालें और नए निवेश या आर्थिक जोखिम उठाने से बचें। शिक्षा-प्रतियोगिता के लिए समय अनुकूल और सफलता-सूचक है।


7. तुला राशिफल / Today libra Horoscope :

आज आप भाग्य से अधिक कर्म पर भरोसा करें । आयात-निर्यात, विदेशी कार्य -व्यापार तथा विदेश यात्रा के लिए भी बेहतर समय है। आपको भाई-बहनों का पूर्ण सहयोग मिलने के प्रबल आसार हैं।

वहीं यदि आप राजनीति या सामाजिक जीवन से जुड़े हुए हैं तो आपके लिए आज का दिन शुभ है। जुआ-सट्टे आदि से दूर रहें।

8. वृश्चिक राशिफल / Today scorpio Horoscope :

आज भाग्य और कर्म का अद्भुत मेल देखने को मिलेगा। नौकरी में परिवर्तन की राह देखने वालों के लिए यह समय खुशियों भरा होगा और भाग्य तथा आपके प्रयासों के कारण आप एक बेहतर परिवर्तन करने में समर्थ होंगे।

किसी महिला मित्र से सहयोग मिलने के कारण उन्नति के आसार बन रहे हैं। संतान से सुख मिलेगा। यदि आप किसी शिक्षा-प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं तो भाग्य और आपकी मेहनत दोनों आपका साथ देंगे।

 

 

9. धनु राशिफल / Today sagittarius Horoscope :

आपके अंदर भी कुछ उतावलापन और उग्रता जन्म लेगी, इस पर नियंत्रण रखें। कार्य क्षेत्र में नए प्रयोग या कुछ अधिक धन लगाने से बचें। वहीं शत्रुओं को आप समूल नष्ट करने में सक्षम होंगे।

नौकरी तलाशने वालों को कुछ शुभ समाचार प्राप्त हो सकते हैं। कोई भी पुराना विवाद समाप्त होगा और परिणाम आपके पक्ष में होने की पूरी संभावना है। परन्तु समय अनुकूल होने के बावजूद शत्रु लगातार पनपेंगे और परेशान करेंगे।

 

 

10. मकर राशिफल / Today capricorn Horoscope :

आर्थिक मामलों में समय लगातार प्रतिकूल बना हुआ है अतः अत्यधिक सावधानी बरतें। किसी के बहकावे में आकर कुछ बड़े और असंगत फैसले ले सकते हैं जिसका परिणाम आगे चलकर अच्छा नहीं होगा।

आप अनावश्यक क्रोध से बचें। हालांकि आर्थिक तनाव रहेगा, परन्तु क्रोध से वह समाप्त नहीं होगा बल्कि उसका समाधान निकालना और अधिक कठिन हो जायेगा। सुदूर यात्रा का योग बहुत प्रबल हैं।


11. कुंभ राशिफल / Today Aquarius Horoscope :

यदि बहुत लम्बे समय से संतान सुख से वंचित हैं तो इससे बेहतर समय अब और जल्दी नहीं आने वाला जिसमे आप संतान प्राप्ति के लिए प्रयास कर सकते हैं। धन के मामले में समय सामान्य है। आप नए कार्यों का प्रारम्भ कर सकते हैं। यात्रा में थोड़ी सावधानी बरतें।

धन और कीमती सामानों को सुरक्षित रखें। न्यायालय सम्बंधित मामले अभी थोड़ा लम्बा चल सकते हैं। छात्रों के लिए बेहतर समय है। यदि किसी बड़ी प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता की संभावना बहुत अधिक है।


12. मीन राशिफल / Today pisces Horoscope :

प्रेमियों के लिए यह अनुकूल समय है। किसी खोई हुई वस्तु के मिलने से ख़ुशी होगी। वहीं जो लोग प्रेम विवाह की प्रतीक्षा में थे उन्हें भी अब मुंह मांगी मुराद मिलने वाली है।

किसी के बहकावे में आकर कोई ऐसा निर्णय ना लें जिसके कारण आपको शर्मिंदा होना पड़े। परीक्षा-प्रतियोगिता के लिए भी समय थोड़ा कमज़ोर है, सफल होने के लिए अधिक और कठिन परिश्रम करें।

numerology

09 June 2019 आज का अंक ज्योतिष: Aaj ka ank jyotish in hindi...

अंक-1
शुभ रंग – गोल्डन : शुभ अंक -11
उतावलेपन में कोई भी निर्णय न लें। नए रिश्ते बन सकते हैं।

अंक–2
शुभ रंग- लाल : शुभ अंक-1
कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में परेशानी हो सकती है। लेकिन खुद में गजब का पराक्रम और उत्साह महसूस करेंगे।

अंक - 3
शुभ रंग – हल्का हरा : शुभ अंक - 9
अनैतिक प्रेम संबंध आपकी छवि खराब कर सकते हैं। संपत्ति के चले आ रहे कोर्ट कचहरी के केस सुलझ सकते हैं।

अंक – 4
शुभ रंग – लाल : शुभ अंक – 4
धन योग बन रहा है, सही निवेश लाभ दिलाएगा। राजनीति में सही प्लानिंग वृद्धि ला सकता है।

अंक- 5
शुभ रंग – नारंगी : शुभ अंक – 3
दिन खुशियों भरा है। विलासता भरा दिन है।

अंक- 6
शुभ रंग– हरा : शुभ अंक – 3
वाणी में नम्रता से प्रभाव छोड़ेंगे। बॉस एवं पत्नी आपसे खुश रहेंगे। नए इंटरव्यू की काल आ सकती है।

अंक - 7
शुभ रंग – नीला : शुभ अंक - 1
सरकार से सम्मान प्राप्त हो सकता है। व्यर्थ की वस्तु की शॉपिंग में धन व्यय होगा।

अंक – 8
शुभ रंग – केसरी : शुभ अंक - 9
दिन निवेश के लिए उपयुक्त है। धन का लाभ होगा। विवाह का योग बन रहा है।

अंक – 9
शुभ रंग - सफेद : शुभ अंक –5
व्यस्तता भरा दिन रहेगा। वाहन चलते में खास सतर्कता रखें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned