50 KM की रफ्तार से चली हवा, गरज चमक के साथ हुई बारिश, आज भी बन सकते हैं हालात

सोमवार को भी 41.2 डिग्री सेल्सियस पर बना रहकर तीखा गर्म रहा।

By: Amit Mishra

Published: 05 May 2020, 09:44 AM IST

भोपाल। मई का महीना शुरू होते ही गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। सोमवार को जहां दिन तपता रहा वहीं रात होते-होते मौसम ने करवट ले ली। रात करीब 12:15 बजे तेज हवा ने शहर को धूल की आगोश में ले लिया। बैरागढ़ मौसम केंद्र से सूचना मिली की हवा की रफ्तार 15 नाइट्स यानी कि करीब 50 किलोमीटर प्रति घंटा रही।

गरज चमक और बौछारों की स्थिति बन रही
हवा की रफ्तार इतनी तेज थी कि झुग्गी बस्तियों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में कई स्थानों पर बादल के साथ गरज चमक और बौछारों की स्थिति बन रही है। शहर में भी गरज चमक के हालात बनने का अनुमान मौसम विभाग पहले ही जता चुका था। संभावना जताई गई है कि तेज हवाओं से मंगलवार के तापमान में कुछ कमी आएगी। बादलों की मौजूदगी के बीच मंगलवार शाम भी गरज चमक के हालात बन सकते हैं।

 

Today weather update

गर्मी के तेवर तीखे होते गए
इधर पारा भी उछाल पर है। मई माह में पहली तारीख से 40 पार पारा निकला। पारा चौथे दिन सोमवार को भी 41.2 डिग्री सेल्सियस पर बना रहकर तीखा गर्म रहा। सोमवार सुबह शहर में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री था जो सामान्य स्तर पर रहा लेकिन इसके बाद जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा गर्मी के तेवर तीखे होते गए।

 

 

आधा घंटे से ज्यादा गुल रही बिजली
तेज हवा के कारण राजधानी के दर्जनों कॉलोनी में बिजली गुल हो गई। हालांकि बिजली विभाग की ओर से बताया कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बिजली सप्लाई बंद की गई थी। आंधी खत्म होते ही बिजली की आपूर्ति शुरू कर दी गई थी। लेकिन सलैया एवं अयोध्या नगर बाईपास की कॉलोनी में आधे घंटे से ज्यादा बिजली गुल रहने की शिकायत मिलती रही। लोग बिजली विभाग को फोन लगाते हैं लेकिन कोई रिस्पांस नहीं मिला।

नमी की मात्रा बढ़ने से उमस भरी गर्मी
मई में अमूमन सुखी तीखी गर्मी पड़ती है। वही उमस भरी गर्मी जून में परेशान करती है ,लेकिन इस बार मई के पहले सप्ताह में ही प्रदेश में कई स्थानों पर गरज चमक के हालात बन गए इसके चलते वातावरण में नमी बढ़ रही है। शहर के वातावरण में 2 दिनों पहले तक 15 से 25 फ़ीसदी नमी दिख रही थी ,लेकिन सोमवार सुबह 15 से 25 फीसदी नमी दर्ज की गई। यह नमी बादलों के नम हवाओं के कारण बढ़ी है। जिस पर धूप तपने से उमस भरी गर्मी का एहसास हो रहा है।

 

ओले गिरने से सब्जी की फसल खराब
सोमवार को बारिश और ओले गिरने से कई जगहों पर भाई नुकसान हुआ। प्रदेश के श्योरपुर जिले में आंधी के बाद सोंईकला तक नेशनल हाइवे 552 एक्सटेंशन पर 100 से अधिक पेड़ टूटकर हाइवे पर गिर गए, जिससे मार्ग अवरुद्ध हो गया। बड़े-बड़े ओले गिरने से सोंई क्षेत्र के गांवों में सब्जी की फसल खराब हो गई। शहर में ही कई इलाकों में पेड़ टूट गए और बिजली लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई। कराहल क्षेत्र में भी एक दर्जन गांवों में तेज आंधी के साथ हुई बारिश।

Show More
Amit Mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned