scriptआज इन 5 राशियों का चमकेगा भाग्य, होगी हर इच्छा पूरी! | Todays Rashifal 01 Feb.2019 Aaj ka Rashifal Horoscope with Numerology | Patrika News

आज इन 5 राशियों का चमकेगा भाग्य, होगी हर इच्छा पूरी!

locationभोपालPublished: Jan 31, 2019 10:38:51 pm

कुंडली में शुक्र भाग्य का कारक ग्रह…

01feb.2019 todays rashifal of friday 01feb.2019

आज इन 5 राशियों का चमकेगा भाग्य, होगी हर इच्छा पूरी!

भोपाल। आज वर्ष 2019 के फरवरी माह की पहली 01 february 2019 तारीख यानि शुक्रवार का दिन है। इस दिन की कारक देवी मां लक्ष्मी कहलाती हैं। शुक्र को ज्योतिष में भाग्य का कारक ग्रह माना गया है। इसका रत्न हीरा होता है। इसके अलावा कुंडली में शुक्र शनि के साथ खास योग बनाता है।


पंडित सुनील शर्मा के अनुसार शुक्र एक शुभ ग्रह है, परंतु यदि शुक्र कुंडली में मजबूत होता है तो जातकों को इसके अच्छे परिणाम मिलते हैं जबकि कमज़ोर होने पर यह अशुभ फल देता है।

वैदिक ज्योतिष में शुक्र ग्रह को एक शुभ ग्रह माना गया है। इसके प्रभाव से व्यक्ति को भौतिक, शारीरिक और वैवाहिक सुखों की प्राप्ति होती है। इसलिए ज्योतिष में शुक्र ग्रह को भौतिक सुख, वैवाहिक सुख, भोग-विलास, शौहरत, कला, प्रतिभा, सौन्दर्य, रोमांस, काम-वासना और फैशन-डिजाइनिंग आदि का कारक माना जाता है।

aaj ka rashifal

शुक्र वृषभ और तुला राशि का स्वामी होता है और मीन इसकी उच्च राशि है, जबकि कन्या इसकी नीच राशि कहलाती है। शुक्र को 27 नक्षत्रों में से भरणी, पूर्वा फाल्गुनी और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्रों का स्वामित्व प्राप्त है। ग्रहों में बुध और शनि ग्रह शुक्र के मित्र ग्रह हैं और तथा सूर्य और चंद्रमा इसके शत्रु ग्रह माने जाते हैं। वहीं शुक्र का गोचर 23 दिन की अवधि का होता है अर्थात सूर्य एक राशि में क़रीब 23 दिन तक रहता है।

शुक्र के असर:
बली शुक्र व्यक्ति के वैवाहिक जीवन को सुखी बनाता है। यह पति-पत्नी के बीच प्रेम की भावना को बढ़ाता है। वहीं प्रेम करने वाले जातकों के जीवन में रोमांस में वृद्धि करता है। जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र मजबूत स्थिति में होता है वह व्यक्ति जीवन में भौतिक सुखों का आनंद लेता है।

वहीं दूसरी ओर पीड़ित शुक्र के कारण व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती हैं। पति-पत्नि के बीच मतभेद होते हैं। व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आती है और वह भौतिक सुखों के अभाव में जीता है। यदि जन्म कुंडली में शुक्र कमज़ोर होता है तो जातक को कई प्रकार की शारीरिक, मानसिक, आर्थिक एवं सामाजिक कष्टों का सामना करना पड़ता है।

Pt.sunil sharma
शुक्र का वैदिक मंत्र
ॐ अन्नात्परिस्त्रुतो रसं ब्रह्मणा व्यपिबत् क्षत्रं पय: सोमं प्रजापति:।
ऋतेन सत्यमिन्द्रियं विपानं शुक्रमन्धस इन्द्रस्येन्द्रियमिदं पयोऽमृतं मधु।।

शुक्र का तांत्रिक मंत्र
ॐ शुं शुक्राय नमः।।

शुक्र का बीज मंत्र
ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः।।
आज का राशिफल.01 feb.2019. Aaj ka Vedic Rashifal

1. मेष राशि:
यह आपके लिए बाधाओं और मुश्किल से निपटने के लिए एक कठिन समय है। आज कार्य स्थल पर दूसरों की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने से बचें। अपने लक्ष्यों को प्राथमिकताओं दें। आय के नए साधन प्राप्त हो सकते हैं। नौकरी में सहकर्मी विशेषकर महिला वर्ग से लाभ होगा। आप किसी भी गलती के लिए सवालों के घेरे में आएंगे।
2. वृषभ राशि :
व्यवसायी सन्दर्भ में आज आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास बहुत अधिक काम है, किन्तु उसे पूरा करने के लिए समय बहुत कम है। व्यावसायिक, आर्थिक और सामाजिक प्रतिबद्धता का आपके आदेशों पर एक मजबूत प्रभाव पड़ेगा।शत्रु कोई बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। वाहन व मशीनरी के कार्यों में सावधानी रखें।

3. मिथुन राशि :
नौकरीपेशा जातकों के लिए अच्छा समय है। कानूनी उलझनों, वाहनों और तेज वस्तुओं से सावधान रहें। व्यवसाय क्षेत्र में मेहनत करते रहें तथा अपने काम को सुखद बनाने के लिए सभी प्रयास करें। शत्रुओं से सावधान रहें। शारीरिक कष्ट से बाधा तथा हानि संभव है, बेचैनी रहेगी।


4. कर्क राशि :
यह आपके लिए एक अनुकूल समय है। विवाह के लिए रिश्ता आ सकता है। आपका साथी कुछ मुद्दों को विकसित कर सकता है, जो स्थानांतरण या माइग्रेशन का कारण हो सकता है। इस समय समझदारी से काम लें। शत्रु सक्रिय रहेंगे। सावधानी आवश्यक है। घर-परिवार की चिंता रहेगी। चोट व रोग से बचें।


5. सिंह राशि :
आप अपनी मनोदशा और आत्मविश्वास में गिरावट का अनुभव कर सकते हैं । इस समय अपने साहस को बटोरें तथा समय का अधिकतम लाभ उठाएं। शत्रु पस्त होंगे। उनकी एक नहीं चलेगी।


6. कन्या राशि :
सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों के लिए समय अच्छा है। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है। विवाद से क्लेश संभव है। दूर से दु:खद समाचार मिल सकता है। पुराना रोग उभर सकता है। भागदौड़ अधिक होगी। लाभ में कमी रहेगी।

7. तुला राशि :
यदि अति आवश्यक न हो तो चीजों से छेड़छाड़ न करें। सामाजिक कार्य करने का मन बनेगा। थोड़े प्रयास से ही रुके काम बनेंगे।अपने चातुर्य से आप पारिवारिक सदस्यों से मदद भी ले सकेंगे। पराक्रम व प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। उत्साह व प्रसन्नता से कार्य कर पाएंगे। धन प्राप्ति सुगम होगी। कारोबार में वृद्धि होगी।


8. वृश्चिक राशि :
प्रोफेशन से संबंधित यात्राएं खास परिणाम नहीं दे पाएंगी। नए कार्यस्थल से जुड़ने या नई परियोजनाओं और उपक्रमों को शुरू करने के लिए दिन ज्यादा अनुकूल नहीं है। सुख के साधनों पर बड़ा खर्च हो सकता है। लेन-देन में सावधानी रखें। अज्ञात भय रहेगा।

 

9. धनु राशि :
व्यावसायिक संदर्भ में नए व्यापार संबंधों और सौदों में उद्यम करने के लिए एक अनुकूल अवधि है। आर्थिक स्थिति शुभ रहेगी। वै‍वाहिक प्रस्ताव विवाह के उम्मीदवारों का इंतजार कर रहा है। शुभ समाचार प्राप्त होंगे।


10. मकर राशि :
आज का दिन एक नए उद्यम के साथ शुरू हो सकता है या आप नए सौदे को अंतिम रूप दे सकते हैं, जो भविष्य में अति लाभदायक सिद्ध होगा। राजभय रहेगा। जल्दबाजी व लापरवाही न करें। विवाद को बढ़ावा न दें। अप्रत्याशित खर्च सामने आएंगे।

11. कुंभ राशि :
यह आपके लिए सबसे अच्छे दिनों में से एक हो सकता है। कार्यक्षेत्र पर किए गए प्रयास आने वाले दिनों में आपकी सफलता और प्रगति में योगदान करेंगे। स्वास्थ्य का ख्याल रखें। कीमती वस्तुएं संभालकर रखें। व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी। बकाया वसूली के प्रयास सफल रहेंगे। लाभ के अवसर हाथ आएंगे।


12. मीन राशि :
नौकरीपेशा को आज अधिक यात्राएं करनी पड़ सकती है। आपको अपने वरिष्ठों और आधिकारियों से मदद, प्रशंसा और पुरस्कार प्राप्त होगा। आपको अपने कार्य स्थल पर कुछ विशेष मिल सकता है। राजमान व यश में वृद्धि होगी। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से परिचय होगा। प्रतिष्ठा बढ़ेगी। काफी समय से लंबित कार्यों में गति आएगी। लाभ के अवसर बढ़ेंगे।

 

 


अंक ज्योतिष.01 february 2019 . Aaj ka ank jyotish . जानिये मूलांक का फल:-

अंक 1:
परिवार की जिम्मेदारी बढ़ सकती है। बच्चों की तरफ से परेशानी आ सकती है। वैवाहिक जीवन में भी थोड़ी समस्याएं आएगी, लेकिन आप समझदारी और चतुरता से उन्हें सम्भाल लेंगे।

अंक 2:
मन विचलित है। आज आपको ध्यानपूर्वक काम करने की जरूरत है। शिक्षा में रूकावट आ सकती है। जिसके कारण परिवार में अशांति आ सकती है।

अंक 3:
उच्च शिक्षा के लिए आवेदन भरने के लिए आज का दिन शुभ है। नई नीतियां आपको आर्थिक लाभ दिलाएंगी। विवाह के रिश्ते के लिये दिन उत्तम है।
अंक 4:
आपके रुके कार्य आज पूर्ण हो सकते हैं। संपत्ति से संबन्धित मामलों में जिम्मेदारी से काम लें। कार्य की अधिकता के कारण आज मौज-मस्ती नहीं कर पाएगें।

अंक 5:
सरकारी नौकरी वालों का तबादला हो सकता है। यह परिवर्तन आपको बेहतरी की ओर ले जाएगा। अगर आप मित्र या प्रेमी की तलाश कर रहे हैं तो तलाश आज पूरी हो सकती है।
अंक 6:
आज का दिन उल्लास, प्रेम और रोमांस से भरा है। आज जीवनसाथी का पूरा साथ मिलेगा। वाहन या घर खरीद सकते हैं। रूके काम पूरे होंगे।

अंक 7:
आज आपका मन सातवें आसमान पर है। प्रियजन से जो आपने उम्मीदें लगा रखी हैं, आज वो पूरी होंगी। विदेशयात्रा पर जाने और नए संबंध बनाने के योग हैं। आज आप चर्चा में रहेगें।
अंक 8:
दिन की शुरूआत में पारिवारिक समस्याओं को लेकर मन बेचैन रहेगा। विवाद को लेकर परिवार का कोई व्यक्ति झुकना नहीं चाहेगा। परिजनों या पत्नी से मतभेद हो सकता है।

अंक 9:
अगर आज कोई नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई जल्द होगी। प्रेम संबंधों में सफलता जरूर प्राप्त होगी। भावनात्मक एवं पारिवारिक संबंधों का ध्यान रखें।
https://www.patrika.com/bhopal-news/scindia-big-attack-makes-bjp-divided-into-two-parts-in-mp-4054535/
https://www.patrika.com/bhopal-news/internal-disputes-in-bjp-are-coming-on-open-area-4059244/

ट्रेंडिंग वीडियो