आज इन 4 राशियों पर रहेगा शनिदेव का विशेष आशीर्वाद! बढ़ेगा मान

आज चैत्र कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि...

भोपाल। आज मार्च महीने की 30 तारीख यानि शनिवार का दिन है। ज्योतिष में शनि न्याय का देवता माना गया है, यानि आपके कर्मों का दंड शनि द्वारा ही दिया जाता है। इसे क्रूर ग्रह भी माना जाता है। शनि का रत्न नीलम माना जाता है। वहीं इस दिन श्रीहनुमान जी की पूजा का भी विधान है।

आज का दिन:
आज चैत्र कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि, शनिवार का दिन और शिव योग है। साथ ही आज उत्तराषाढ़ा नक्षत्र भी है। आपको बता दें कि उत्तराषाढ़ा नक्षत्र आज दोपहर 03 बजकर 38 मिनट तक रहेगा।

 

 

 

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार वैदिक ज्योतिष में शनि ग्रह का बड़ा महत्व है। हिन्दू ज्योतिष में शनि ग्रह को आयु, दुख, रोग, पीड़ा, विज्ञान, तकनीकी, लोहा, खनिज तेल, कर्मचारी, सेवक, जेल आदि का कारक माना जाता है।

ज्योतिष में शनि ग्रह को भले एक क्रूर ग्रह माना जाता है परंतु यह पीड़ित होने पर ही जातकों को नकारात्मक फल देता है। यदि किसी व्यक्ति का शनि उच्च हो तो वह उसे रंक से राज बना सकता है। शनि तीनों लोकों का न्यायाधीश है। अतः यह व्यक्तियों को उनके कर्म के आधार पर फल प्रदान करता है।

वहीं इसके ठीक विपरीत नीच का शनि व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार की परेशानियों को पैदा करता है। यदि शनि मंगल ग्रह से पीड़ित हो तो यह जातकों के लिए दुर्घटना और कारावास जैसी परिस्थितियों का योग बनाता है। इसके अलावा ये चंद्र के साथ विष योग का भी निर्माण करता है।

 

शनि के राशि व नक्षत्रों से संबंध...
यह मकर और कुंभ राशि का स्वामी होता है। तुला राशि शनि की उच्च राशि है जबकि मेष इसकी नीच राशि मानी जाती है। वहीं शनि पुष्य, अनुराधा और उत्तराभाद्रपद नक्षत्र का स्वामी होता है।

शनि का गोचर एक राशि में ढ़ाई वर्ष तक रहता है। ज्योतिषीय भाषा में इसे शनि ढैय्या कहते हैं। नौ ग्रहों में शनि की गति सबसे मंद है।


शनि का वैदिक मंत्र
ॐ शं नो देवीरभिष्टय आपो भवन्तु पीतये।
शं योरभि स्त्रवन्तु न:।।

शनि का तांत्रिक मंत्र
ॐ शं शनैश्चराय नमः।।

शनि का बीज मंत्र
ॐ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः।।

aaj ka rashifal

आज का राशिफल : 30march 2019 . aaj ka Rashifal in hindi

1. मेष राशि :
आज का दिन अनुकूल है। जॉब के मामले में कोई बड़ा ऑफर मिलने से आपको धन लाभ हो सकता है। आप किसी बिजनेस टूर के लिये बाहर जा सकते हैं। व्यापारी वर्ग के लोगों को किसी समारोह में शामिल होने का अवसर प्राप्त होगा।

 

2. वृषभ राशि :
आज व्यापारियों को आय के नए स्रोत मिलेंगे। वहीं नौकरीपेशा लोगों को अपने काम में सफलता हासिल होगी। आज ऑफ़िस में आपको सबका सहयोग मिलेगा। आज आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे। आप अपना ध्यान किसी सोशल वर्क में लगा सकते हैं। आपको किसी नए कॉन्टैक्ट से फायदा होगा।

 

3. मिथुन राशि :
व्यापारिक क्षेत्र में आप कुछ विपरीत स्थितियों से दृढ़ता से निपटेंगे। प्रगतिशील बदलाव आपके लिए अद्भुत काम कर सकता है। आपकी स्थिति और आय के स्तर में सुधार संभव है। आपका साहस और आत्मविश्वास-स्तर आज उच्चतम स्तर पर रहेगा। आपकी कुछ महत्वाकांक्षाएं पूरी हो जाएंगी और आपके द्वारा कुछ नए अधिग्रहण हो सकते हैं। आप अपने शत्रुओं पर विजय प्राप्त करेंगे और आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

 

 

MUST READ : देवगुरु बृहस्पति ने बदली अपनी राशि: जानिये आप पर इसका असर!

jupiter rashi parivartan effects

4. कर्क राशि :
आपकी जिंदगी में कुछ बदलाव आ सकते हैं। आपको बिजनेस में विरोधियों से बचकर रहना चाहिए। इसके अलावा आज आपको नये लोगों से थोड़ा संभलकर रहना चाहिए। किसी भी काम में घर के बड़ों की सलाह लेना बेहतर होगा। आपको अपना ध्यान भटकाने से बचना चाहिए।

 

5. सिंह राशि :
व्यापारी अपनी प्रखर सोच के लिए प्रशांसा एवं सम्मान के पात्र बनेंगे। आर्थिक रूप से आप सुरक्षित महसूस करेंगे और आप संपत्ति या संप्रेषण में निवेश कर सकते हैं। आज आपकी अधिकांश योजनाएं क्रियान्वित होंगी। आपका ध्यान केंद्रित रहने के साथ ही जमकर परिश्रम करेंगे। योजनाओं को सफल बनाने के लिए आप सहकर्मियों का अधिकतम समर्थन पाने के लिए अपनी बातचीत को आगे बढ़ाएंगे।

 

6. कन्या राशि :
मन प्रसन्न रहेगा। आपको सरकारी कामों में किसी बड़े व्यक्ति की मदद मिल सकती है। आपको कुछ नये बिजनेस प्रपोज़ल मिल सकते हैं। लवमेट के लिए आज का दिन बढ़िया रहेगा। आपकी आय और खर्चों में तालमेल बना रहेगा। आप परिवार वालों के साथ शॉपिंग करने जा सकते हैं।

7. तुला राशि :
आज भाग्य आपके साथ है। वित्तीय मामलों में आपकी जीत तय है। प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे। आप एक नई साझेदारी में प्रवेश कर सकते हैं, जो आने वाले समय में आपको लाभ देगा। आप प्रभावशाली लोगों से संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

 

8. वृश्चिक राशि :
इस राशि की कामकाजी महिलाओं का ऑफिस में दिन शानदार रहेगा। अच्छी खबर मिल सकती है। सफलता आपके कदम चूमेगी। ऑफिस में आपको कोई नया काम मिल सकता है, जिसे पूरा करने में आप सफल होंगे। शाम को परिवार वालों के साथ मौज-मस्ती में समय बितायेंगे। आपका पारिवारिक जीवन खुशहाल रहेगा।

 

9. धनु राशि :
समय आपके लिए उत्तम है, लेकिन खर्चों में बढ़ोतरी होगी। प्रेम संबंधों में बात का बतंगड़ न बनाएं। आपको जल्द ही घर में किसी नए सदस्य के आने की खुशखबरी मिल सकती है। घर में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है। आपके जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में सुधार आएगा।

10. मकर राशि :
जीवनसाथी के साथ रिश्तों में थोड़ी उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है। जीवनसाथी को खुश करने के लिये आप उन्हें कोई उपहार दे सकते हैं। आज आपको कुछ कामों में सफलता मिल सकती है। आपको अजनबी लोगों पर भरोसा करने से बचना चाहिए। आपको अपनी योजनाओं के प्रति गोपनीयता बनाये रखने की जरुरत है।

 

11. कुंभ राशि :
आज आपको मानसिक उलझन और तनाव रह सकता है। अपने जीवनसाथी या सहयोगियों का साथ नहीं मिल पाने के कारण आप किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंच पाएंगे। नौकरी बदलने का अभी विचार त्याग दें, आर्थिक पक्ष यथावत रहेगा। स्वास्थ्य से जुड़ी मामूली परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 

12. मीन राशि :
करियर में आपकी तरक्की के रास्ते खुल सकते हैं। कुछ खास जगहों पर आपकी प्रशंसा होगी। आज आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे। बिजनेस के लिहाज से की गई यात्राएं आपके लिए लाभकारी रहेंगी। कुल मिलाकर ये दिन मिश्रित परिणामों वाला रहेगा, लेकिन व्यापक स्तर पर चीजें आपके पक्ष में होंगी। कार्यस्थल पर बाधाओं और कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

आज का अंक ज्योतिष: 30march 2019. Aaj ka ank jyotish in hindi..

अंक 01-
अचानक हुए धनलाभ को स्थायी लाभ न मानें। अहं की भावना को त्यागें।


अंक 02-
पुरानी योजना फिर चालु करने के मौके मिलेंगे। काम का अत्यधिक बोझ आ सकता है।


अंक 03-
कोई बड़ा जोखिम उठाने से बचें।

अंक 04-
जीवन में खालीपन लगेगा। स्वतंत्र फैसले लेना परेशानी का कारण बनेगा।

अंक 05-
योजनाबद्ध तरीके किए गए काम में सफलता नजर आएगी। अतिरिक्त मेहनत करनी होगी।

अंक 06-
कार्य समय पर नहीं कर पाएंगे। पैसा खर्च होने से परेशानी में आ सकते हैं।


अंक 07-
बातचीत सीमित रखें। नौकरों से होशियारी से काम लें।

अंक 08-
कठोर रुख भी अपनाना होगा। असमंजस्य की स्थिति रहेगी।

अंक 09-
कार्यों को अंजाम देते हुए सावधानी पूर्वक आगे बढ़ें। अन्यथा दुर्घटना संभव है।

Show More
दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned