script244 किमी लंबे एक्सप्रेस वे से कनेक्ट होंगे 6 राज्य लेकिन 7 बूथों पर चुकाना होगा टोल टेक्स | Toll tax at 7 booths on the Delhi Mumbai Expressway | Patrika News

244 किमी लंबे एक्सप्रेस वे से कनेक्ट होंगे 6 राज्य लेकिन 7 बूथों पर चुकाना होगा टोल टेक्स

locationभोपालPublished: Feb 18, 2022 05:08:28 pm

Submitted by:

deepak deewan

यहां बड़ी संख्या में टोल बूथ बनाए जा रहे हैं

toll.png
भोपाल. देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे मध्यप्रदेश के तीन जिलों से होकर गुजर रहा है. मालवा-निमाड़ (Malwa-Nimar Region) क्षेत्र के इन जिलों में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस -वे विकास के नए रास्ते खोलेगा. इससे प्रदेश के धार, झाबुआ, रतलाम, देवास, इंदौर , उज्जैन, मंदसौर जैसे शहर दिल्ली और मुंबई के साथ ही गुजरात (Gujarat) और राजस्थान (Rajasthan) से भी सीधे कनेक्ट हो जाएंगे. हालांकि यहां से यात्रा करना खासा महंगा भी पड़ेगा. यहां बड़ी संख्या में टोल बूथ बनाए जा रहे हैं.
एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद प्रदेश के इन जिलों के किसान बड़ी मंडियों में अपनी उपज बेच सकेंगे- मध्यप्रदेश में इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 244 किमी है. प्रदेश के तीन जिलों में झाबुआ में 50.5 किमी, रतलाम में 91.1 किमी और मंदसौर में 102.8 किमी लंबाई होगी. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे बन जाने के बाद प्रदेश के इन जिलों के किसान बड़ी मंडियों में अपनी उपज बेच सकेंगे. यहां की सब्जियां भी मंडियों तक आसानी से कम समय में पहुंच सकेंगी.
way.png

दिल्ली, मुंबई सहित अन्य प्रदेशों की राजधानियों से कच्चा माल आना भी आसान होगा. दिल्ली-मुंबई और गुजरात-राजस्थान की यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों को भी सहूलियत हो जाएगी. इन जिलों के छात्रों को कोचिंग सिटी कोटा पहुंचने में कम समय लगेगा. पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. औद्योगिक एवं वित्तीय विकास से नौकरियों के अवसर बनेंगे.

मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद प्रदेश के भोपाल, उज्जैन, इंदौर की जयपुर, किशनगढ़, अजमेर, कोटा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत जैसे व्यापारिक केंद्र के साथ कनेक्टिविटी बढ़ेगी. रतलाम रेल मंडल होने से कनेक्टिविटी मिलेगी. रतलाम के आसपास उज्जैन, नीमच, इंदौर को भी इसका फायदा मिलेगा. भोपाल के आसपास के शहरों से दिल्ली-मुंबई के लिए नया रास्ता खुलेगा. मध्यप्रदेश में इस एक्सप्रेस वे के अंतर्गत 214 पुल, 511 पुलिया और 100 छोटे-बड़े अंडरपास बन रहे हैं. खास बात यह है कि एक्सप्रेस वे के लिए 7 टोल बूथ भी बनाए जा रहे हैं.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो