पर्यटन स्थल परसापानी के लिये ऑनलाइन बुकिंग कर सकेंगे पर्यटक

सतपुड़ा के बफर जोन में है परसापानी

भोपाल। सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में स्थित पर्यटन स्थल परसापानी के लिये ईको पर्यटन विकास बोर्ड ने ऑनलाइन बुकिंग सुविधा शुरू कर दी है। पार्क के कोर एरिया में मढ़ई स्थित होने के कारण सीमित मात्र में ही पर्यटक वहां पहुंच पाते हैं। ऐसे में उनके पास सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के बफर जोन में परसापानी के ईको जंगल कैम्प के रूप में एक शानदार विकल्प मौजूद है।

परसापानी में बाघ, तेन्दुआ, चीतल सहित जैव-विविधता की भरमार है। पर्यटक पोर्टल पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग होने के बाद आन लाइन ही पर्यटकों को उनके मोबाइल पर नोटीफिकेशन भी भेजा जाएगा। अगर पर्यटन किसी कारण से अपनी बुकिंग निरस्त करात हैं तो ऑन लाइन ही बुकिंग निरस्त की जाएगी।

परसापानी पर्यटन स्थल एक समय में टाईगर रिजर्व के अन्दर गाँव हुआ करता था। लगभग 4-5 साल पहले गाँव विस्थापित कर यहाँ ग्रासलैण्ड विकसित किया गया। यहां चारे की बहुतायत होने से शाकाहारी पशुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। बाघ, तेन्दुआ आदि मांसाहारी पशु भी आहार उपलब्धता के कारण परसापानी का रूख कर रहे हैं।

ईको टूरिज्म बोर्ड पर्यटकों की यात्रा को रोमांचक बनाने के लिये पक्षी दर्शन, ट्रेकिंग, जिप्सी सफारी, लेट एक्जिट सफारी, ग्राम भ्रमण, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि गतिविधियाँ करवा रहा है। सघन जंगल में बसे परसापानी में स्थानीय भोजन की उपलब्धता और वन्य-जीवों का आसानी से दर्शन पर्यटक को आनन्दित कर देता है। परसापानी पिपरिया से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ईको टूरिज्म बोर्ड ने वन क्षेत्रों में करीब सौ से अधिक अनुभव क्षेत्र भी विकसित किए हैं।

Ashok gautam Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned