script

Video मस्त-मस्त डांस की तैयारी कर रहीं करीना, केटरीना और सनी लियोनी!

locationभोपालPublished: Aug 12, 2022 03:48:13 pm

Submitted by:

deepak deewan

इस बार भव्य होगा किन्‍नरों का जुलूस

kinnar.png

भव्य होगा किन्‍नरों का जुलूस

भोपाल। रक्षाबंधन यानि राखी के एक दिन बाद शुक्रवार को भुजरिया का पर्व परंपरागत हर्षाल्लास से मनाया गया. इस मौके पर अलग-अलग जुलूस निकलकर भुजरिया विसर्जन के लिए घाटों पर पहुंचे। बीते दो सालों से कोरोना के कारण भुजरिया के जुलूस प्रतिबंधित थे। भुजरिया के विसर्जन के लिए शहर के शाहपुरा तालाब, शीतलदास की बगिया, खटलापुरा घाट अन्य जगहों पर व्यवस्था की गई है। इस बार किन्नरों का भुजरिया जूलूस भी परंपरागत तरीके से निकलेगा जिसके लिए तैयारी चल रही है। किन्नरों का जुलूस शनिवार को निकलेगा. शनिवार को दोपहर बाद मंगलवारा व बुधवारा से ये जुलूस निकाला जाएगा।

जानकारी के अनुसार दोनों जगहों से अलग-अलग जुलूस निकलेंगे लेकिन पीरगेट चौराहे पर ये मिलकर एक हो जाएंगे। किन्नरों का ये जुलूस यहां से दूध तलाई कर्बला पहुंचेगा जहां भुजरियों का विसर्जन किया जाएगा। भोपाल में नवाबी शासनकाल से ये किन्नरों का भुजरिया जुलूस निकाला जाता रहा है।
इस जुलूस की खासियत यह है कि इसमें किन्नर फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस के गेटअप में निकलकर सड़कों पर डांस करती हैं. उन्हें देखने के लिए भीड़ कई बार बेकाबू हो जाती है। शनिवार को भी सनी लियोनी से लेकर करीना कपूर, कैटरीना कैफ जैसी नामी अभिनेत्रियों के गेटअप में किन्नर सड़क पर फिल्मी गानों के साथ ठुमके लगाते हुए नजर आएंगी।

स्थानीय लोगों और इतिहासकारों के अनुसार शहर में यह परंपरा नवाबी काल से चली आ रही है। हालांकि कुछ लोग इसे राजा भोज के समय से भी जोड़ते हैं। बदलते दौर में किन्नरों पर बॉलीवुड का असर ज्यादा देखने को मिलता है। राजधानी में किन्नर भुजरिया का जुलूस निकालते हैं और जुलूस निकालने के लिए इनको लाइसेंस भी प्राप्त है। किन्नर सज-धज कर बाजार में निकलते हैं और इसमें शहरवासी भी शामिल होते हैं। जुलूस में प्रदेश के अन्य शहरों के किन्नर भी आते हैं। मुख्य किन्नर सिर पर भुजरिया रखकर आगे चलते हैं वहीं साथी किन्नर नाच-गाकर भुजरिया का जश्न मनाते हैं। इन्हें देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है। व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस का भी खासा इंतजाम किया जाता है।

https://youtu.be/W3fxGkNQ_XU
https://www.dailymotion.com/embed/video/x81ucu7

ट्रेंडिंग वीडियो