script

चेतक ब्रिज पर लगेंगे डिवाइडर, सर्विस रोड से हटाए जाएंगे वाहन

locationभोपालPublished: Mar 13, 2019 01:37:20 am

Submitted by:

Ram kailash napit

शहर में सिग्नल व्यवस्था संभाल रहीं चार एजेंसियों में नहीं तालमेल

traffic sensor

traffic sensor

भोपाल। शहर की ट्रैफिक व्यवस्था का दारोमदार जिन 61 सिग्नलों पर टिका है उन्हें शहर में चार एजेंसी संचालित करती हैं। इन एजेंसियों में आपस में तालमेन न होने के कारण खराब पड़े सिग्नल समय पर ठीक नहीं हो पाते हैं। इसलिए सबसे पहले इन चार एजेंसियों में तालमेल जरूरी है। क्योंकि सिग्नल खराब होने के कारण ही बोर्ड ऑफिस, न्यू मार्केट, एमपी नगर चौराहा, लालघाटी सहित अन्य चौराहों पर जाम लगता है। कलेक्टर कार्यालय में यातायात सुधार के लिए पंचवर्षीय कार्ययोजना क्रियान्वयन की बैठक में ये प्रस्ताव ट्रैफिक के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप सिंह चौहान ने प्रस्तुत किया। इस पर कलेक्टर ने कहा कि ट्रैफिक सिग्नल खराब होने की सूचना अब आईटीएमएस पर दी जाए, ताकि समय पर ननि उन्हें ठीक करा कसे।
ट्रैफिक सिग्नल को लेकर काफी समय से कई बैठकों में मुद्दा उठ चुका है, शहर के सिग्नलों को सिन्क्रोनाइज्ड करना है, लेकिन हकीकत ये है कि नगर निगम ने जिन 4 एजेंसियों को इनकी जिम्मेदारी सौंपी है वे काम सही से नहीं कर रहीं। शहर में प्रतिदिन 60 फीसदी सिग्नल ही सही काम करते हैं। इस कारण जनता जाम से जूझती है।
चेतब ब्रिज और पॉलीटेक्निक से प्रॉफेसर कॉलोनी सड़क पर लगेंगे डिवाइडर

शहर की 17 सड़कों को चिन्हित किया गया है जिनको चौड़ाकर बीच में डिवाइडर लगाने की जरूरत है। इससे ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा। इनमें से सिर्फ चेतक ब्रिज का विस्तार हुआ है। यहां पूरे पुल पर बीच में डिवाइडर लगाने का प्रस्ताव रखा है। इसके अलावा रोशन पुरा चौराहे से कंट्रोल रूम तिराहा, रंगमहल प्रियदर्शिनी स्टोर से भारत माता चौराहा, पॉलिटेक्निक चौराहे से प्रॉफेसर कॉलोनी तिराहा, भारत टॉकीज चौराहे से पुल बोगदा, भारत टाकीज से अल्पना तिराहा, सुभाष स्कूल तिराहे से बि_ल मार्केट, व्यापमं चौराहे से 6 नंबर नूतन कॉलेज, बस स्टैंड अग्रवाल धर्मशाला से छोला गणेश मंदिर तक, मनीषा मार्केट से चूना भट्टी आदि अन्य सडकें शामिल हैं।
नौ जगह ब्लैक स्लॉट से बढ़ गए हादसे
वर्तमान में शहर में बोर्ड ऑफिस चौराहा, गोविंदपुरा चौराहा, भदभदा चौराह, बालमपुर घाटी, सूखीसेवनियां में स्टील यार्ड के पास, ग्यारह मील समरधापुलिया के पास, पुलिस कंट्रोल रूम तिराहा, लालघाटी चौराहा, करोंद। यहां के ब्लैक स्पॉट ठीक कराने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।
सड़क किनारे खड़े वाहन हटाने चलेगा अभियान

शहर में सड़क किनारे खड़े वाहनों की संख्या सबसे ज्यादा पुराने शहर में है। पुल के नीचे बड़ी संख्या में वाहन पार्क हो जाते हैं। चौक बाजार में निकलना मुश्किल है। इसके लिए जल्द ही नए व पुराने शहर में सड़कों के किनारे पार्क किए गए वाहनों के लिए अभियान शुरू किया जाएगा। नगर निगम के पास ये जिम्मेदारी रहेगी। होशंगाबाद रोड पर सर्विस रोड के किनारे भी वाहन जल्द हटाए जाएंगे। न्यू मार्केट, एमपी नगर में भी पार्र्किंग के बाहर खड़े वाहनों को ट्रैफिक पुलिस उठवाएगी।
पुलिस ने उतारा रसूख का हूटर

ट्रैफिक पुलिस ने मंगलवार को बोर्ड आफिस चौराहा, अल्पना तिराहा, प्रभात चौराहा, पिपलानी तिराहा, जवाहर चौक समेत अन्य चेकिंग प्वाइंट पर वाहनों की जांच की। इस दौरान पुलिस ने कार में अवैध तरीके से लगे हूटर-सायरन, सर्च लाइट निकाली। पुलिस ने 632 वाहनों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की है।

ट्रेंडिंग वीडियो