scriptसात महीने में एक भी लाइसेंस नहीं हुआ निरस्त! जानिये नियम तोडऩे वालों पर मेहरबानी की कहानी | Traffic rules | Patrika News

सात महीने में एक भी लाइसेंस नहीं हुआ निरस्त! जानिये नियम तोडऩे वालों पर मेहरबानी की कहानी

locationभोपालPublished: Mar 19, 2019 05:50:43 am

Submitted by:

Ram kailash napit

आरटीओ का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस नहीं भेज रही जानकारी…

news

Traffic rules

भोपाल. शहर की सड़कों पर न कोई सिग्नल तोड़ता है ना ही ओवर स्पीडिंग या फास्ट ड्राइविंग जैसे नियम टूटते हैं। यह बात हम नहीं बल्कि खुद परिवहन विभाग से मिले आंकड़े कह रहे हैं। ऐसा इसलिए कि परिवहन विभाग द्वारा बीते सात माह से शहर में एक भी व्यक्ति का लाइसेंस निरस्त नहीं किया। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बीते साल जनवरी से अगस्त तक विभाग ने सड़कों पर नियम तोडऩे पर 1500 लाइसेंस निरस्त किए थे। इसके बाद से अब तक एक भी कार्रवाई नहीं की गई।

शहर की ट्रैफिक व्यवस्था को हाईटेक और सुरक्षित बनाने के लिए 17 करोड़ रुपए की लागत से इंटीग्रेटेड ट्रैफि क मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) तो चालू हो गया, लेकिन लापरवाही के चलते ट्रैफि क व्यवस्था सुधरने का नाम नहीं ले रही है। बीते साल शुरुआत में तो नियम तोडऩे वालों पर जमकर कार्रवाई की गई। स्थिति यह रही कि सात महीने में 1448 लायसेंस निरस्त कर दिए गए। यानी हर माह दौ सो से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की
गई। इसके बाद अचानक कार्रवाई बंद हो गई।

सड़कों पर कार्रवाई, लेकिन आरटीओ में नहीं
ऐसा नहीं है कि सड़क पर कोई नियम नहीं टूट रहे। ट्रैफिक पुलिस रोजाना कार्रवाई कर रही है, लेकिन यह सिर्फ चालान तक सीमित है। आरटीओ के पास सूचना नहीं भेजी रही। इस बात का सबूत यह है कि टैफिक पुलिस के बीते माह में 10 हजार से ज्यादा वाहन चाहलों को चालान भेजा है। यह वाहन चालक ऐसे हैं, जो आईटीएमएस के कैमरों ट्रैफिक नियम तोड़ते कैद हुए। इन्हेें दो या इससे अधिक बार चालान भेजा गया, लेकिन उन्होंने इसे जमा नहीं कराया। कुछ चार पहिया वाहन चालक तो ऐसे हैं जिन्हें 20 से 25 बार चालान जारी हुआ, लेकिन उन्होंने जमा नहीं किया।

2018 में शुरू हुआ था आईटीएमएस
शहर के 14 प्रमुख चौराहों और 7 सड़कों पर आईटीएमएस के तहत कैमरे लगाए गए हैं। 13 जून 2018 को आईटीएमएस औपचारिक रूप से शुरू हुआ है। इसमें रेड लाइट उल्लंघन, ओवरस्पीडिंग और नो हेलमेट के उल्लंघन पर चालान बन रहे हैं।

ये हैं आंकड़े
1445 कुल लायसेंस निरस्त
118 शराब पीकर गाड़ी चलाना
350 ओवर लोडिंग
220 मोबाइल पर बात
095 दुर्घटना
023 सिग्नल तोड़े
001 फास्ट ड्राइविंग
002 बिना इंश्योरेंस
अवधि – जनवरी 2018 से अगस्त 2018 तक

लगातार कार्रवाई की जाती है। आईटीएमएस से जो जानकारी भेजी जाती है, उस आधार पर हम लायसेंस निरस्त करते हैं।
संजय तिवारी, आरटीओ भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो