TRAI का नया आदेश जारी, अब इस तारीख से मिलेगा पसंदीदा चैनल चुनने का विकल्प

TRAI का नया आदेश जारी, अब इस तारीख से मिलेगा पसंदीदा चैनल चुनने का विकल्प

By: Faiz

Published: 13 Feb 2019, 05:00 PM IST

भोपालः टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने ग्राहकों के लिए पसंदीदा टीवी चैनल चुनने की डेडलाइन आगे बढ़ा दी है। इसके बाद अब देश समेत मध्य प्रदेश के सब्सक्राइबर्स 31 मार्च 2019 तक अपना पुराना प्लॉन जारी रख सकते हैं। आपको बता दें कि, सबसे पहले ट्राई द्वारा टीवी चैनल चुनने की आखरी तारीख 29 दिसंबर तय की गई थी, लेकिन तकनीकी समस्याएं आने के कारण इसे बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया था। यानि 1 फरवरी से टेलीवीजन की दुनिया में जितना पसंद हो, सिर्फ उसी के पैसे चुकाओ वाला TRAI का नया नियम लागू हुआ था। हालांकि, फिलहाल भी बनी कुछ तकनीकी खराबियों के चलते नया नियम प्रभाव में नहीं आ सका। इसके बाद ट्राई ने नया निर्देश जारी करते हुए अपने नए नियम को 31 मार्च 2019 के अगले दिन से लागू करने का फैसला लिया है। बता दे कि, नए नियम के तहत, ग्राहक को सिर्फ उन्ही चैनलों के पैसे चुकाने होंगे, जो उसके पसंदीदा है।

important news

MP पर TRAI के निर्देश का असर

TRAI द्वारा मंगलवार देर शाम जारी हुए नए नियम की सूचना दी गई, जिसमें 31 मार्च 2019 तक पुराने केबलों के माध्यम से ही टीवी चैनल चलाने की बात कही गई। इसके बाद मध्य प्रदेश के उपभोक्ता अब ट्राई द्वारा जारी नई तारीख के बाद अपने पुराने नेटवर्क पर ही टेलीवीजन का आनंद ले सकते हैं। इसमें मध्य प्रदेश में स्थानों के अनुसार सक्रीय नेटवर्कों के माध्यम से ही मनोरंजन किया जा सकेगा। प्रदेश में सक्रीय लोकल नेटवर्कों में एसआर, डिजियाना, सिटी केबल, डिजी केबल, हेथवे आदि नेटवर्क शामिल हैं। अब ट्राई द्वार जारी होने वाली नई नीति के बाद ही पसंद के चैनलों का आनंद लिया जा सकेगा। तबब तक उपभोक्ताओं को पुरानी प्रक्रिया के अनुसार ही टीवी नेटवर्क प्राप्त हो सकेगा।

ट्राई द्वारा जारी नया नियम

ट्राई द्वारा केबल और डीटीएच ऑपरेटर्स के लिए लागू होने जा रहे नए नियम के तहत कहा है कि, वह उपभोक्ताओं पर टीवी चैनल थोप नहीं सकता, बल्कि उपभोक्ता के पास टीवी चैनलों को चुनने की आजादी होगी, जिन्हें वो देखना चाहते हैं, सिर्फ उन्ही के पैसे उन्हें चुकाना पड़ें। उपभोक्ता अपनी अपने मनपसंद के ही चैनल के लिए भुगतान करेंगे। इसके लिए सभी ब्रॉडकास्टर्स को अपने चैनल को बुके के रूप में उपलब्ध करना होगा, जिन्हें उपभोक्ता अपनी पसंद के अनुसार चुनेगा। टीवी स्क्रीन पर हर चैनल की अधिकतम मूल्य लिखी होगी। कोई भी केबल या डीटीएच ऑपरेटर ब्रॉडकास्टर की ओर से तय कीमत से ज्यादा नहीं ले सकेगा।

important news

एप बताएगा आपके पसंदीदा चैनल

देशभर के ग्राहकों के लिए अपना मनपसंद चैनल चुनने के लिए अब TRAI ने एक वेब ऐप्लिकेशन भी लॉन्च की है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से ग्राहक अपने लिए मनपसंद चैनल को चुन सकता है। आइए जानते हैं, इसमें किस तरह ग्राहक अपनी पसंद के चैनल का चयन कर सकता है। इस web App की मदद से आप आसानी से अपना बेस्ट पलॉन देख सकते हैं। ट्राई की इस वेब ऐप पर जाकर कंज्‍यूमर चैनल्स के मंथली पैक की कीमत जान सकता है। इसके लिए आपको https://channel.trai.gov.in/ पर जाना होगा। फोल्डर खुलने के तुरंत बाद आपको नीचे की तरफ दिखने वाले Get Start रहे Get Started पर टैप करें। यहां आपसे कुछ आसान सवाल पूछे जाने के बाद टीवी चैनल सेलेक्ट करने का मौका मिलता है।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned