scriptभोपाल को मिलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस की सौगात, एसी कोच में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं | train at rkmp | Patrika News
भोपाल

भोपाल को मिलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस की सौगात, एसी कोच में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

वंदे भारत ट्रेनों के सफल संचालन के बाद केंद्र सरकार का नया प्रयोग
130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार पर दौडेंगे 22 कोच, वंदे भारत की सीमा है 100 किमी प्रतिघंटा
भोपाल. वंदे भारत ट्रेनों का सफल संचालन होने के बाद केंद्र सरकार जल्द ही मध्य प्रदेश को तीन अमृत भारत ट्रेन उपलब्ध कराने जा रही है। यह ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस इंजन का एडवांस्ड वर्जन मानी जाती है। मोदी सरकार में अमृत भारत एक्सप्रेस का रंग केसरिया एवं ग्रे कलर से रंगा गया है।

भोपालDec 27, 2023 / 08:54 pm

हर्ष पचौरी

,after heavy rain indian Railways canceled many trains

,after heavy rain indian Railways canceled many trains

यह ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस के मुकाबले 22 कोच लेकर अधिकतम 130 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। भोपाल रानी कमलापति सहित इंदौर से इस ट्रेन को दिल्ली के लिए शुरू करने की पूरी संभावना है। केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश को तीन अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन प्रदान करने की घोषणा कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इससे पहले अप्रैल में प्रधानमंत्री ने रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। वर्तमान में ऐसी तीन वंदे भारत ट्रेन मध्य प्रदेश में चल रही हैं।
फैक्ट फाइल—–

अमृत भारत ट्रेन में 8 जनरल कोच, 12 सेकंड क्लास 3-टियर स्लीपर कोच कुल 22 कोच मौजूद होंगे।इसमें एक साथ करीब 1800 यात्री सफर कर पाएंगे।

इस ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे के साथ ही मॉडर्न टॉयलेट, सेंसर वॉटर टैप, मेट्रो की तरह अनाउंसमेंट की सुविधा रहेंगी।सुरक्षा के लिए पायलट पूरा वक्त स्टेशन मैनेजर के लाइव संपर्क में रहेंगे।
फायर सेफ्टी के लिए ऑटाे स्मोक डिटेक्टर लगाए गए हैं।

ये आम लोगों की ट्रेन

केंद्र सरकार ने दावा किया है कि अमृत भारत ट्रेन आम लोगों की रेलगाड़ी कहलाएगी। इसमें मध्यम आय वर्ग एवं श्रमिक वर्ग के लोग टिकट लेकर एयर कंडीशन यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। सामान्य रेलगाड़ी के किराए से 10 प्रतिशत ज्यादा किराया देकर इस ट्रेन में आरक्षण का लाभ भी प्राप्त किया जा सकेगा। कम समय में लंबी दूरी का सफर तय करने के लिए इस ट्रेन का निर्माण किया गया है। ट्रेन का इंजन स्वदेशी तकनीक पर बनाया जा रहा है। साथ ही आरामदायक सुविधा भी मुहैया कराई जा रही हैं।
दोनों सिरों पर रहेगा इंजनअमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन के दोनों सिरों पर इंजन लगाया जाएगा। इसे पुश पुल टेक्नोलॉजी कहते हैं जो अभी मेमो एवं लोकल ट्रेनों में इस्तेमाल की जाती है। वंदे भारत एक्सप्रेस भी इसी तकनीक पर संचालित की जा रही है। भोपाल से पहले दिल्ली चेन्नई के रास्ते पहले अमृत भारत एक्सप्रेस को चलाने की योजना है। इसके बाद मध्य प्रदेश में ग्वालियर बीना भोपाल इटारसी होकर दिल्ली तक इस ट्रेन को चलाया जाएगा।
वर्जन—–

अमृत भारत ट्रेन सभी मंडलों में चलाए जाने की योजना है। इसका शेड्यूल जल्द ही बोर्ड से प्राप्त होने की उम्मीद है।हर्षित श्रीवास्तव, सीपीआरओ, पश्चिम मध्य रेलवे

Home / Bhopal / भोपाल को मिलेगी अमृत भारत एक्सप्रेस की सौगात, एसी कोच में मिलेंगी आधुनिक सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो